उरई(जालौन)। आगामी त्यौहारों को सकुशल सम्पन्न कराने व आकस्मिक परिस्थितियों से निपटने की तैयारियों के दृष्टिगत पुलिस अधीक्षक जालौन के निर्देशन में पुलिस लाइन उरई स्थित परेड ग्राउण्ड में दंगा नियंत्रण उपकरणों के साथ अधिकारीएवं कर्मचारीगणों द्वारा दंगा नियंत्रण अभ्यास किया गया।
जनपद में कानून एवं शान्ति व्यवस्था सुदृढ़ रखने व आगामी त्यौहारों को सकुशल सम्पन्न कराने तथा आकस्मिक परिस्थितियों से निपटने के दृष्टिगत आज पुलिस अधीक्षक जालौन के निर्देशन एवं नेतृत्व में पुलिस लाइन ग्राउंड पर दंगा नियंत्रण ड्रिल के प्रशिक्षण एवं अभ्यास का आयोजन किया गया।

ड्रिल के दौरान पुलिस अधीक्षक द्वारा विभिन्न शस्त्रों एवं दंगा नियंत्रण उपकरणों के संचालन का परीक्षण किया गया। तदोपरान्त फोर्स को ब्रीफ करते हुए बताया कि सदैव मानसिक एवं शारीरिक रूप से तत्पर रहें एवं दंगा निंयत्रण के समस्त उपकरण सक्रिय दशा में सदैव अपने साथ रखे जिससे कि किसी भी आकस्मिक परिस्थिति से निपटा जा सके। भीड़ के आकस्मिक एकत्रित होने अथवा किसी घटना विशेष के होने से उत्पन्न हुए रोष से लोगों के अवैधानिक रूप से एकत्रित होने तथा बलवा करने से उत्पन्न हुई स्थिति को नियन्त्रित करने तथा बलवाईयों को तितर-बितर करने के लिए एन्टी रायट ड्रिल का फोर्स द्वारा प्रयोग किया जाता है, जिससे कानून व्यवस्था की स्थिति बनी रहे। आगामी त्यौहारों के दृष्टिगत आने वाले दिन बहुत महत्वपूर्ण हैं। सभी अधिकारी एवं कर्मचारी इस दौरान ड्यूटी में दंगा निरोधी उपकरणों के साथ रहेगें ताकि यदि कोई असामाजिक तत्व सौहार्द एवं शान्ति व्यवस्था को प्रभावित करने का प्रयास करता है। तो पुलिस की तैयारी के मद्देनजर उसका प्रयास विफल हो और स्थिति सामान्य रहे।अभ्यास के दौरान पुलिसकर्मियों में से ही बलवाई बने लोगों भीड़ को तितर बितर करने हेतु बलवा ड्रिल के अंतर्गत कार्यवाही करायी गयी तथा पुलिसकर्मियों को दंगा नियंत्रण उपकरण रबर बुलेट गन, लाठी चार्ज, आंसू गैस के गोले, एंटी राइट गन, टीयर गैस गन, टीयर स्मोक सेल, हैंड ग्रेनेड आदि शस्त्रों के सम्बन्ध मे जानकारी दी गयी एवं बल्वा ड्रिल का डिमॉस्ट्रेशन कराया गया तथा प्रयोग के समय बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में भी अवगत कराया गया।