मेले में 25 से अधिक स्वयं सहायता समूह ने प्रतिभाग किया।
जनपद जालौन, उरई
राष्ट्रीय कृषि एवम् ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) के तत्वाधान में अनुरागिनी संस्था के सहयोग से जनपद के स्वयं सहायता समूह को बाजार उपलब्ध कराने के उद्देश्य से उरई क्लब परिसर, उरई में तीन दिवसीय नाबार्ड बसंत मेले का जिलाधिकारी चाँदनी सिंह ने दीप प्रज्वलित कर उद्घघाटन किया। मेले में 25 से अधिक स्वयं सहायता समूह ने प्रतिभाग किया। राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक नाबार्ड द्वारा आयोजित इस मेले में स्वयं सहायता समूहों द्वारा अपने-अपने उत्पादों के स्टॉल लगाए गए।


जिलाधिकारी चाँदनी सिंह ने कहा कि स्वयं सहायता समूह को चला रही महिलाओं के लिए यह एक बेहतरीन प्लेटफार्म है जहां पर वह अपने समूह द्वारा बनाए गए उत्पादों का प्रदर्शन कर सकती हैं। उन्होंने कहा कि महिलाएं अपने उत्पादों को बनाने के लिए सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं के तहत ऋण भी प्राप्त कर सकती हैं । मुख्य विकास अधिकारी जालौन डॉ अभय कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि जनपद के स्वयं सहायता समूह द्वारा निर्मित उत्पादों की बिक्री के लिए विभागीय सहयोग प्रदान करेगे सरकार की मंशानुसार महिलाओं को सशक्त बनाने हेतु कार्य किया जा रहा है। अपने किसी उत्पाद को बनाने के लिए उद्योग स्थापित करने हेतु यदि कोई समस्या आ रही है तो वह अवगत करा सकती हैं। उपायुक्त राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन अवधेश दीक्षित ने स्टॉल का उत्पादों की बिक्री के लिए सुझाव दिए।

डीडीएम नाबार्ड पारितोष कुमार ने बताया कि तीन दिवसीय बसंत मेला २२ फरवरी से २४ फरवरी 2023 तक उरई क्लब परिसर में आयोजित किया जा रहा है । मेले का आयोजन मुख्य रूप से स्वयं सहायता समूह को एक बाजार उपलब्ध कराने के उद्देश्य से किया गया है जो उनकी आय बढ़ाने में सहायता प्रदान करेगा साथ ही स्वयं सहायता समूह द्वारा बनाए जा रहे उत्पादों को बाजार में एक पहचान मिलेगी।
इस अवसर पर नेहरू युवा केंद्र युवा अधिकारी, आदि सहित स्वयं सहायता समूह की महिलाओं ने प्रतिभाग किया।