प्रधानमंत्री के टीबी मुक्त भारत मिशन को पूरा करने में जुटा जिला स्वास्थ्य विभाग

उरई(जालौन)।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संकल्प को पूरा करने के लिए भारत को 2025 तक टीबी मुक्त बनाने की दिशा में जनपद के 1415 छय रोगियों की बेहतर देखभाल हेतु तथा उनको मानसिक व आर्थिक संबल प्रदान करने के लिए जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों, स्वयं सेवियों संगठनो, व्यापारियों व अन्य प्रतिष्ठित गणमान्य नागरिको को रोगियों का निछय मित्र बनाने की दिशा में जनपद के स्वास्थ्य विभाग मुख्य चिकित्सा अधिकारी के निर्देशन में लगातार कार्य कर रहा है।
लगभग 800 रोगियों को गोद दिलाये जाने की प्रक्रिया संपन्न हो चुकी है इसी क्रम में मुख्य चिकित्सा अधिकारी एनडी शर्मा के अनुरोध पर शनिवार को जिला पंचायत अध्यक्ष घनश्याम अनुरागी द्वारा 11 रोगियों को गोद लिया गया। तथा उनको भरोसा दिलाया कि उनकी पूरी देखभाल करवाई जाएगी। जिलाधिकारी चांदनी सिंह, जिला पंचायत अध्यक्ष घनश्याम अनुरागी, पुलिस अधीक्षक रवि कुमार, मुख्य चिकित्सा अधिकारी, जिला छय रोग अधिकारी डॉ देवेन्द्र इटोरिया, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक द्वारा पोषण पोटली प्रदान की गई। तथा उनसे स्वास्थ्य संबंधी जानकारी प्राप्त की गई। उनके खाते में ₹500 प्रतिमाह जाने की जानकारी ली गई जिसमें उन्होंने कहा कि प्राप्त हो रहे हैं। तथा लाभार्थियों को अवगत कराया गया कि अधिकारी व जनप्रतिनिधि गण उनके संपर्क में रहेंगे तथा उनको किसी भी प्रकार की दिक्कत होने पर सहायता प्रदान कराएंगे।
टीबी मुक्त भारत अभियान के तहत मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने रोगी के घर जाकर ली जानकारी।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने जनपद के उरई शहर के मोहोल्ला गोपालगंज में छय रोगी तारा सोनकर के घर जाकर उसको पोषण पोटली प्रदान की व उसके उपचार संबंधी व डीबीटी संबंधी जानकारी प्राप्त की तथा उसको किसी भी प्रकार की दिक्कत आने पर मदद का भरोसा दिलाया।
इस दौरान मुख्य चिकित्सा अधिकारी के साथ जिला छय अधिकारी डॉ देवेंद्र इटोरिया एवं उनकी टीम मौजूद रही।

 

रिपोर्ट-अमित कुमार उरई जनपद जालौन उत्तर प्रदेश।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.