सोनी न्यूज़
उत्तर प्रदेश जालौन

जालौन:विधान सभाओं की मतदाता सूची में शामिल वोटरों को उनके आधार नंबर से किया जायेगा लिंक

विधान सभाओं की मतदाता सूची में शामिल वोटरों को उनके आधार नंबर से भी जोड़ेगें। इसके लिए आगामी एक अगस्त से डोर टू डोर अभियान शुरू होगा। इसके लिए मतदाता को फार्म – 6ख पर आवेदन करना है। मुहिंग में मतदाता अपना आधार नम्बर देने के लिए बाध्य नहीं होगा। मतदाता सूची में आधार नंबर शामिल करना किसी वोटर के लिए बाध्यकारी नहीं है। अपर जिलाधिकारी(वि०/रा०)/उप जिला निर्वाचन अधिकारी पूनम निगम की अध्यक्षता में जनपद के समस्त राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में बैठक आहूत कर आयोग के निर्देशों से अवगत करया।

अपर जिलाधिकारी /उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि आयोग द्वारा निर्वाचक नामावली में सम्मिलित मतदाताओं से स्वैच्छिक रूप से आधार नम्बर एकत्र किए जाने की कार्यवाही दिनांक 01.08.2022 से जनपद में अवस्थित समस्त विधान सभा निर्वाचन क्षेत्रों यथा 219- माधौगढ़, 220- कालपी एवं 221 – उरई ( अ०जा० ) में बूथवार नियुक्त बूथ लेबिल अधिकारियों द्वारा प्रारम्भ किया जायेगा। बी०एल०ओ० द्वारा घर-घर भ्रमण के दौरान मतदाताओं से आधार नम्बर एकत्रित करने हेतु आयोग द्वारा उपलब्ध कराये गये फार्म – 6बी पर सूचना प्राप्त करेंगे। मतदाताओं से प्राप्त किये गये फार्म – 6बी को बी०एल०ओ० द्वारा गरूणा एप या निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी द्वारा प्रयोग किये जा रहे ईआरओ नेट पर फार्म – 6बी की प्राप्ति से 07 दिवसों के अन्दर डिजीटाइज्ड किया जायेगा ।

आधार नम्बर एकत्रीकरण कार्यक्रम के दौरान दिनांक 07.08.2022 (रविवार) एवं दिनांक 21.08.2022 (रविवार) को विशेष कैम्प का आयोजन प्रत्येक मतदेय स्थलों पर आयोजित किया जाएगा। विशेष कैम्प के आयोजत का व्यापक प्रचार-प्रसार कराये जाने हेतु जिला विद्यालय निरीक्षक जालौन / स्वीप नोडल अधिकारी को निर्देश दिये कि उक्त कार्यक्रम का व्यापक प्रचार-प्रसार स्वीप कार्यक्रमों के माध्यम से जनपद में कराया जाये। अपर जिलाधिकारी ने यह भी बताया कि आधार नम्बर एकत्रीकरण के बारे में कैम्प दिवस के दिन आने वाले जन सामान्य को यह अवश्य बताया जाए कि आधार नम्बर उपलब्ध कराना स्वैच्छिक है और इस आधार पर उनका नाम मतदाता सूची डेटाबेस से अपमार्जित नही किया जायेगा कि उनके द्वारा आधार नम्बर उपलब्ध नहीं कराया गया है। किसी भी परिस्थिति में प्राप्त आधार नम्बर को सार्वजनिक नहीं किया जाएगा। सार्वजनिक डोमेन में भौतिक रूप से रखे गए फार्मो के किसी leakages के लिए सम्बन्धित निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी उत्तरदायी होंगे।

बैठक में भाजपा से शांतिस्वरूप महेश्वरी, सपा से नवाब सिंह यादव, कांग्रेस से दीपांशु सामाधिया, बसपा से धीरेंद्र चौधरी सहित समस्त राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि तथा अधिकारीगण मौजूद रहे।

ये भी पढ़ें :

छात्रा की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत

Ajay Swarnkar

पाकिस्तानी टिड्डी  के विरुद्ध मउरानीपुर उपजिलाधिकारी ने चलाया अनोखा अभियान।

Ajay Swarnkar

विधिक साक्षरता एवं जागरूकता शिविर में दैनिक जीवन के लिए अधिकारियों ने दी नसीहत

AMIT KUMAR

अपना कमेंट दें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.