सोनी न्यूज़
उत्तर प्रदेश जालौन

जालौन:जिलाधिकारी चांदनी सिंह ने खरीफ गोष्टी का किया आयोजन

उरई
सदर विधायक गौरी शंकर वर्मा व जिलाधिकारी चांदनी सिंह की अध्यक्षता में जनपद स्तरीय खरीफ गोष्टी का आयोजन जमुना पैलेस में फीता काटकर दीप प्रज्वलित कर शुभारंभ किया। सदर विधायक ने किसान भाइयों को संबोधित करते हुए कहा कि केंद्र व राज्य सरकार द्वारा किसानों के हितों में जनकल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं जिसका शत प्रतिशत लाभ दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि किसान सम्मान निधि योजना जैसी तमाम योजनाएं किसानों के लिए संचालित है जो किसानों के लिए हितकारी साबित हो रही हैं। उन्होंने कहा कि जनपद के समस्त किसान भाइयों कि किसी भी प्रकार की समस्या हो तो मुझे बताया जाए ताकि आपकी समस्याओं को तत्काल समाधान कराया जा सके हम आपकी सेवा में तत्पर खड़े हैं।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार व राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं से किसानों की आय दोगुनी हो रही है। उन्होंने कहा कि किसान खुशहाल होगा तभी देश खुशहाल होगा किसान खुशहाल हो इसके लिए हमारी सरकार लगातार कार्य कर रही हैं जनपद वासियों के लिए यह हर्ष का विषय है कि रोड कनेक्टिविटी के लिए बेहतर कार्य किए गए हैं ताकि किसान अपनी फसल अन्य जिले या अन्य प्रदेश में भी ले जा सके। उन्होंने कहा कि जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लेने एवं अनिवार्य रूप से फसल बीमा कराने की अपील की सरकार का उद्देश्य जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाया जाएगा। प्रत्येक योजना में पहले आओ पहले पाओ के आधार पर लाभान्वित करते हुए डीबीटी के माध्यम से सीधे लाभार्थी बैंक खाते में अनुदान धनराशि उपलब्ध कराई जा रही है। उन्होंने कहा कि किसान अपनी खेती योग्य भूमि की मृदा जांच अवश्य कराएं जिससे सही मात्रा में रसायनों का प्रयोग कर अपनी आय में वृद्धि कर सकें।

जिलाधिकारी चांदनी सिंह ने किसान भाइयों को संबोधित करते हुए कहा कि केंद्र व राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं को पात्र लाभार्थियों को लाभ दिया जा रहा है जो भी व्यक्ति लाभ से वंचित है उसकी भी खोज कर लाभ दिया जाएगा।

गोष्टी में किसान नेताओं द्वारा कुछ समस्याएं भी रखी गई जिस पर जिलाधिकारी ने समस्याओं का अति शीघ्र निराकरण कराने का आश्वासन दिया एवं सक्रिय एफपीओ लाने तथा मटर को एमएसपी में शामिल कराने हेतु शासन तक बात रखे जाने का भी आश्वासन दिया गया। उन्होंने किसानों को नैनो यूरिया अपनाने की अपील की जिससे लागत में कमी आ सके। उन्होंने सिंचाई विभाग को निर्देशित करते हुए कहा कि नहर संचालन का रोस्टर सिचपालों के माध्यम से समस्त ग्रामों में सार्वजनिक स्थलों पर चस्पा कराया जाए। उन्होंने कहा की अन्ना जानवरों की समस्याओं के निदान हेतु रणनीति बनाकर गौशालाओं की क्षमता बढ़ाई जाएगी अन्ना जानवरों की समस्याओं के निराकरण हेतु जनपद के कृषकों से सहयोग प्रदान करने की अपील भी की गई। उन्होंने कहा कि जनपद में अगस्त महीने तक सभी निराश्रित पशुओं को गौशालाओं में अभियान चलाकर संरक्षित कर दिया जाएगा। उन्होंने विद्युत विभाग की कार्यप्रणाली का अनुश्रवण करते हुए आवश्यक कार्यवाही की जा रही है।

गोष्टी में मुख्य विकास अधिकारी डॉ अभय कुमार श्रीवास्तव, उप कृषि निदेशक एसके उत्तम, भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बलराम सिंह लंबरदार, भारतीय किसान संघ के प्रांत अध्यक्ष साहब सिंह चौहान, भारतीय किसान यूनियन के प्रदेश अध्यक्ष राजवीर सिंह जादौन आदि सहित कृषकगण मौजूद रहे।

ये भी पढ़ें :

JALAUN:वादी का न्याय सर्वोच्च है-दिनेश कुमार सिंह(ऐ.जे) हाईकोर्ट

Ajay Swarnkar

जालौन-युवक ने फांसी लगाकर अपनी जीवन लीला समाप्त की

AMIT KUMAR

पंडित परशुराम द्विवेदी पीजी कॉलेज जगम्मनपुर में हर्षोल्लास से मनाया गया संविधान दिवस…..

AMIT KUMAR

अपना कमेंट दें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.