जिलाधिकारी चांदनी सिंह की अध्यक्षता में स्वतंत्रता की 75 वीं वर्षगांठ के अवसर पर आजादी का अमृत महोत्सव मनाए जाने के क्रम में हर घर तिरंगा कार्यक्रम के संबंध में कैंप बैठक आयोजित की गई।

उरई(जालौन)।जिलाधिकारी चंदनीं सिंह की अध्यक्षता में स्वतंत्रता की 75 वीं वर्षगांठ के अवसर पर आजादी का अमृत महोत्सव मनाए जाने के क्रम में हर घर तिरंगा कार्यक्रम के संबंध में कैंप कार्यालय में बैठक आयोजित की गई।
उन्होंने कहा कि आगामी 11 से 17 अगस्त की अवधी को स्वतंत्रता सप्ताह के रूप में आयोजित किया जाना है।
यह विशेष अवसर है स्वतंत्रता सप्ताह के अंतर्गत हर घर तिरंगा का विशेष अभियान आयोजित होगा इसमें समरस भाव के साथ हर जनपदवासी प्रतिभाग करें।

उन्होंने कहा कि जनपद में हर घर तिरंगा अभियान के तहत राष्ट्रीयध्वज फहराया जाए। उन्होंने कहा कि सभी आवासों सरकारी और गैर सरकारी कार्यालयों और वाणिज्यिक औद्योगिक इकाइयों अन्य प्रतिष्ठानों कार्यालयों पर ध्वजारोहण हो। उन्होंने कहा कि समस्त अमृतसर सरोवरों पर झंडा फहराया जाए। उन्होंने कहा कि हर घर तिरंगा राष्ट्रीय गौरव का आयोजन है हर भारतवासी को इस अभियान में प्रतिभाग करना चाहिए। उन्होंने कहा कि जनपद वासियों द्वारा तिरंगा के साथ सेल्फी लेकर सोशल मीडिया पर पोस्ट करें साथ ही भारत सरकार ने इसके लिए https://harghartiranga.com पोर्टल पर अपने ध्वज के साथ फोटो पोस्ट कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि हर घर तिरंगा अभियान के व्यापक प्रचार प्रसार के लिए एनसीसी, एनएसएस व अन्य स्वयंसेवी संगठनों द्वारा तिरंगा यात्रा निकाली जाए। उन्होंने कहा कि स्कूलों में स्लोगन व निबंध प्रतियोगिता भी कराई जाए स्वतंत्रता सप्ताह में हर दिन स्कूली बच्चों की प्रभात फेरी निकालकर आयोजन के बारे में लोगों को जानकारी दी जाए। प्रचार प्रसार के लिए स्थानीय जनप्रतिनिधियों का भी सहयोग लें। उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता सप्ताह की अवधि में हर शहीद स्मारक पर प्रत्येक दिन कम से कम आधा घंटा राष्ट्रीय भक्ति गीतों का वादन हो स्वतंत्रता दिवस के दिन शहीदों व स्वतंत्रता सेनानियों के परिजनों को सम्मानित भी किया जाए। उन्होंने कहा कि हर घर तिरंगा की महा आयोजन से आमजन को जोड़ने के लिए व्यापक जागरूकता बढ़ाई जाए लोगों को झंडा आसानी से उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि स्वतंत्रता सप्ताह की अवधि में गांव और शहर में विशेष स्वच्छता अभियान संचालित किया जाए। उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि राष्ट्रीय ध्वज संशोधित झंडा संहिता 2021 के अनुसार ही तैयार हो राष्ट्रध्वज हमारी अस्मिता का प्रतीक है हमारी आन बान शान का प्रतीक है। अतः राष्ट्रीय ध्वज संहिता के अनुरूप ध्वजारोहण में नियमों का कड़ाई से अनुपालन किया जाए उन्होंने यह भी कहा कि लोगों को नियमों के बारे में विस्तृत जानकारी भी दी जाए।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी डॉ अभय कुमार श्रीवास्तव, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर नरेंद्र देव शर्मा, डीसी मनरेगा अवधेश कुमार दीक्षित, जिला पंचायत राज अधिकारी अवधेश सिंह आदि संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

 

रिपोर्ट-अमित कुमार उरई जनपद जालौन उत्तर प्रदेश।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.