सोनी न्यूज़
उत्तर प्रदेश जालौन वीडियोस

भेड़ी मौरम पट्टाधारक पर अवैध खनन करने पर ठोंका लाखों का जुर्माना

खनिज दफ्तर की टीम ने मौके पर पहुंच साक्ष्यों को कैमरे में किया कैद
उरई (जालौन)। मौरम पट्टाधारक मौरम खंड का पट्टा हासिल करने के बाद किस कदर पैसा कमाने के चक्कर में अंधे हो जाते हैं इसका जीता जागता उदाहरण कदौरा क्षेत्र के भेड़ी मौरम खंड तीन के पट्टाधारक राना कन्ट्रैक्शन द्वारा हनक दिखाते हुये न केवल रास्ते के किनारे बल्कि दूसरे क्षेत्र में पाॅकलैंड मशीनों से अवैध तरीके से मौरम का खनन करने का दुस्साहस दिखा डाला। जब ग्रामीणों ने इसके वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर वायरल किये तो खनिज दफ्तर की टीम ने मौके पर पहुंचकर अवैध खनन के साक्ष्य कैमरे में कैद करते हुए पट्टाधारक पर लाखों रुपये का जुर्माना लगाये जाने के संकेत दिया।
गौरतलब हो कि भेड़ी में वैसे तो एक से लेकर सात नंबर तक मौरम खंड हैं। लेकिन वर्तमान में केवल भेड़ी में मौरम खंड संख्या 3 जिसका पट्टा राना कन्ट्रैक्शन के नाम से है। पट्टा हासिल करने के बाद पट्टाधारक द्वारा सबसे पहले तो रास्ते के किनारे पाॅकलैंड मशीन को मैदान में उतारकर अवैध तरीके से मौरम का खनन कर डाला। इतने में पट्टाधारक का मन नहीं भरा तो उसने दूसरे क्षेत्रों में पाॅकलैंड मशीनों को मैदान में उतार दिया और अवैध तरीके से मौरम का खनन कराने में जुट गया। इसी दौरान ग्रामीणों ने जब यह नजारा देखा तो उसका वीडियो अपने कैमरे में कैद कर लिया और फिर उसे सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया। इसके बाद खनिज दफ्तर हरकत में आया तो रविवार को खनिज निरीक्षक मुकेश कुमार मिश्रा व सर्वेयर वेदप्रकाश शुक्ला मौके पर पहुंचे जहां पर उन्होंने पट्टाधारक राना कन्ट्रैक्शन के क्रियाकलापों के साक्ष्य कैमरे में कैद किये। बाद में खनिज दफ्तर की टीम ने दूसरे मौरम खंड में पहुंची तो वहां पर पाॅकलैंड मशीनों द्वारा अवैध तरीके से मौरम का खनन करते रंगे हाथों पकड़ा तो आनन फानन में पट्टाधारक के कारिंदों द्वारा सारी पाॅकलैंड मशीनों को मौके से हटवा दिया गया। भेड़ी के मौरम खंड संख्या तीन के कारनामों के साक्ष्य अपने कब्जे कर टीम वापस जिला मुख्यालय लौट आयी। खनिज दफ्तर के सूत्रों की मानें तो पट्टाधारक पर अब लाखों रुपए का जुर्माना लगाये जाने की कागजी कार्यवाही शुरू कर दी गयी है।

मौरम खंड पर लगा धर्मकांटा बना शोपीस
उरई। ग्रामीणों ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि भेड़ी मौरमखंड संख्या 3 का पट्टाधारक राना कन्ट्रैक्शन द्वारा खंड पर लगाया गया धर्मकांटा भी शोपीस बना हुआ है। वहां से ज्यादातर ट्रक ओवरलोड मौरम भरकर गंतव्य को रवाना होते देखे जा सकते हैं।

अवैध मौरम खनन को लेकर ग्रामीणों में दिखने लगा आक्रोश
उरई। अवैध मौरम खनन मामले में सुर्खियां बटोरने वाला भेड़ी मौरम खंड पट्टाधारक का विवादों से पुराना नाता बताया जा रहा है। यही कारण है कि ऐसे कार्यों को अंजाम दे रहा है जिससे नियमों की धज्जियां उड़ायी जा सके। फिर चाहे रास्ते के किनारे से या फिर दूसरे क्षेत्रों में पाॅकलैंड मशीनों से अवैध मौरम खनन कराने का मामला रहा हो। पट्टाधारक की करतूतों को देख अब ग्रामीणों में आक्रोश गहराने लगा है। इस संबंध में ग्रामीणों ने साफ शब्दों में कहा कि यदि समय रहते जिम्मेदारों ने भेड़ी में हो रहे अवैध खनन पर रोक न लगायी तो हम सभी गांव वाले आंदोलन का रास्ता अपनाने को बाध्य होंगे।
फोटो परिचय-रास्ते के किनारे से अवैध मौरम

ये भी पढ़ें :

कुठौंद कस्बा में एक सप्ताह में आग लगने की तीसरी घटना

Lavkesh Singh

GIC ने 137 वॉ स्थापना दिवस एवं पुरातन छात्र सम्मेलन का किया आयोजन

Ajay Swarnkar

उरई(जालौन)-डीoवीo कॉलेज में 20 मिनट लेट होने पर कुश्ती की नेशनल खिलाड़ी को पेपर नही देने दिया

Ajay Swarnkar

अपना कमेंट दें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.