सोनी न्यूज़
जालौन धर्म

जालौन-पंचनद तीर्थ क्षेत्र में विकास हेतु प्रोजेक्ट तैयार शंखनाद उद्यान होगा आकर्षण का केंद्र

जगम्मनपुर(जालौन)।जनपद का प्रमुख तीर्थ क्षेत्र पंचनद को आकर्षक दिखने के लिए पंचनद के श्री बाबासाहब मंदिर पर शंखनाद उद्यान सहित अनेक वृहद प्रोजेक्ट को क्रियान्वित करने की रूपरेखा तैयार हो गई है।

बुंदेलखंड के प्रसिद्ध तीर्थ क्षेत्र पंचनद को विकसित करने की शासन की योजनाओं के अतिरिक्त अब अनेक प्रभावशाली व्यक्ति भी इस धार्मिक स्थल को भव्य स्वरूप देने की योजनाएं लेकर आए हैं। मध्य प्रदेश पुलिस में अपर पुलिस महानिदेशक जैसे महत्वपूर्ण दायित्व से सेवानिवृत्त आईपीएस डी एस सेंगर पंचनद पर भव्य शंखनाद उद्यान निर्माण का प्रोजेक्ट लेकर आए हैं इस ड्रीम प्रोजेक्ट को मध्य प्रदेश के प्रसिद्ध आर्किटेक्ट प्रवोध जैन जिन्होंने मध्य प्रदेश सहित देश के अनेक हिस्सों में प्रसिद्ध मंदिरों को भव्य स्वरूप दिया है ने तैयार किया है।
आर्किटेक्ट प्रवोध जैन ने बताया कि मंदिर पर भव्य प्रवेश द्वार बनाया जाएगा जिसका नाम प्रवेश मंडपम होगा,
इसी प्रकार मंदिर परंपरा के अनुसार राजस्थानी राजमहलों के स्वरूप का विशाल भव्य आवासीय भवन एवं सत्संग भवन बनाया जाएगा लेकिन सर्वप्रथम मंदिर परिसर के अंदर खाली मैदान में भव्य शंखनाद उद्यान का निर्माण किया जाएगा।
शंख भगवान विष्णु का प्रिय बाद्य है अतः यहां शंखनाद उद्यान बनाकर विशिष्ट वृक्षों एवं अनेक प्रकार के सजावटी पत्थरों की कलाकृतियों से सजाया जाएगा जिसमें आकर्षक लाइटिंग का विशेष योगदान होगा।
इस उद्यान को राजस्थान के विशिष्ट कारीगर बना कर तैयार करेंगे । श्री जैन के अनुसार यह उद्यान इतना मनमोहक होगा कि जनपद जालौन के अतिरिक्त दूसरे जनपदों से लोग इस उद्यान को देखने के लिए पंचनद पर आकर इसकी सौन्दर्यता का आनंद लेंगे।

 

रिपोर्ट-अमित कुमार उरई जनपद जालौन।

ये भी पढ़ें :

वर्षों से खराब हुए हैंडपंपों की तरफ नहीं दिया ग्राम प्रधान ने ध्यान,ग्रामीण हो रहे पानी से परेशान

Lavkesh Singh

जालौन में निजीकरण के विरोध में एलआईसी कर्मचारी रहे एक दिवसीय हड़ताल पर

AMIT KUMAR

जालौन-राजकुमार दोहरे बने अखिल भारतीय दोहरे समाज महासंघ के पत्रकारिता प्रकोष्ठ के जिलाध्यक्ष

AMIT KUMAR

अपना कमेंट दें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.