0 मण्डलायुक्त ने की स्वास्थ्य कार्यक्रमों की समीक्षा

0 आयुष्मान भारत के मरीजों को सी.एच.सी. पर मिलें सेवाएँ-आयुक्त

झाँसी मण्डल में स्वास्थ्य विभाग द्वारा संचालित आयुष्मान भारत- प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (गोल्डन कार्ड) व अन्य सेवाओं में सुधार हेतु आयुक्त झाँसी मण्डल डा. आदर्श सिंह की अध्यक्षता में गूगल मीट के माध्यम से वर्चुअल बैठक की गई।
बैठक में प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अन्तर्गत गोल्डन कार्ड बनाये जाने की समीक्षा की गई। माह फरवरी 2023 में जनपद जालौन में 3567 झाँसी में 7887 तथा ललितपुर में 1617 गोल्डन कार्ड बनाये गये जबकि जनपदों की क्रमिक उपलब्धि क्रमश: 225698, 320217 व 165799 है। उक्त पर आयुक्त ने उपलब्धि में सुधार हेतु निर्देश दिये कि जनपद जालौन एवं ललितपुर में गोल्डन कार्ड की प्रगति धीमी है इसमें सुधार हेतु प्रभावी कार्यवाही की जाये। उन्होंने कहा कि जो पात्र लाभार्थी मृत हो चुके हैं या स्थायी रुप से पलायन कर चुके हैं उन लाभार्थियों का ग्रामवार सर्वे कराया जाये। गोल्डन कार्ड बनाने में पंचायत सहायकों का सहयोग लिया जाये। बी.पी.एल. कार्ड धारक लाभार्थियों के गोल्डन कार्ड बनाये जाने के लिये कोटेदारों का सहयोग तथा योजना के प्रचार-प्रसार में आँगनबाड़ी, आशा व ए.एन.एम. का सहयोग लिया जाये।


प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अन्तर्गत उपचारित लाभार्थियों की जनपद झाँसी व ललितपुर में कम उपलब्धि पर मण्डलायुक्त ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में योजना के लाभों की जानकारी हेतु प्रचार-प्रसार कराया जाये। उन्होंने जिलाधिकारियों को निर्देश दिये कि प्रत्येक जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में भर्ती लाभार्थियों की सी.एच.सी.वार समीक्षा की जाये। जिन सी.एच.सी. द्वारा इस योजना में मरीजों को भर्ती नहीं कराया जा रहा है उनसे स्पष्टीकरण प्राप्त किया जाये।राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम की समीक्षा के दौरान आयुक्त महोदय ने कहा कि कार्यक्रम के अन्तर्गत जन्मजात दोषयुक्त बच्चों के उपचार की जिलाधिकारी द्वारा ब्लाकवार समीक्षा की जायें। जन्मजात दोष की प्रीवलेंस दर अनुसार जनपद ललितपुर व जालौन में और बच्चे मिलने की संभावना है। इस हेतु विशेष खोज अभियान चलाया जाये। सभी चिन्हित बच्चों की सर्जरी हेतु सत्य सांई संजीवनी हास्पिटल भेजे जाने की व्यवस्था की जाये।

बैठक में संयुक्त विकास आयुक्त मिथलेश सचान, संयुक्त निदेशक चिकित्सा स्वास्थ्य डा. आर.के. सोनी, सी.एम.ओ. झाँसी डा सुधाकर पाण्डेय, मण्डलीय परियोजना प्रबंधक एन.एच.एम. आनन्द चौबे सहित वर्चुअल माध्यम से तीनों जिलों के जिलाधिकारी, सी.डी.ओ., सी.एम.ओ. आदि उपस्थित रहे।