जालौन। श्रीबाराहीं देवी मेला एवं विकास प्रदर्शनी में आयोजित कबड्डी प्रतियोगिता में लौना ने इटहिया को हराकर प्रतियोगिता अपने नाम की।
श्रीबाराहीं देवी मेला एवं विकास प्रदर्शनी में लोककला को जीवित रखने के उद्देश्य से कबड्डी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता का शुभारंभ बुंदेलखंड मुक्ति मोर्चा के जिलाध्यक्ष प्रदुम्न दीक्षित इटहिया व मेला अधिकारी देवेंद्र कुमार द्वारा फीता काटकर किया गया। प्रदुम्न दीक्षित ने कहा कि कबड्डी खेल रोमांच का खेल है। इसमें युवाओं को अपनी ताकत के साथ साथ बुद्धिमत्ता का भी प्रदर्शन करना होता है। युवाओं को ऐसी प्रतियोगिताओं में अपनी हिस्सेदारी सुनिश्चित करनी चाहिए। खेल हमेशा एकजुट रहने व संघर्ष करने की प्रेरणा देता है, जो युवा पीढ़ी के लिए जरूरी भी है।

 

प्रतियोगिता में प्रतापपुरा, लौना, इटहिया ए व बी, सुलखना, शहजादपुरा, अटागांव की टीमों ने भाग लिया। प्रतियोगिता का पहला मैच प्रतापपुरा व लौना के बीच खेला गया। जिसमें प्रतापपुरा ने लौना 29-28 से हराया। इटहिया व सुलखना के बीच मैच में इटहिया ने 30 अंक प्राप्त किए। जबकि सुलखाना के खिलाड़ी महज 9 अंक प्राप्त कर सके। इटहिया व लौना के मैच में शहजादपुरा व अटागांव के बीच हुए मैच में अटागांव ने 43 जबकि शहजादपुरा ने 18 अंक प्राप्त किए। पहला सेमीफाइनल प्रतापपुरा व इटहिया के बीच खेला गया। जिसमें इटहिया ने 39-19 से प्रतापपुरा को हराकर फाइनल में प्रवेश किया। जबकि दूसरे सेमीफाइनल में लौना की टीम अटागांव को 37-16 से हराकर फाइनल में पहुंची। फाइनल का रोमांचक मुकाबला इटहिया व लौना के बीच हुआ। जिसमें लौना की टीक के खिलाड़ियों ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए 24-17 से इटहिया को शिकस्त दी और प्रतियोगिता अपने नाम की। प्रतियोगिता में रेफरी की भूमिका पारस मिश्रा, श्रीकांत श्रीवास्तव, ने निभाई। स्कोरर महेंद्र सिंह गुर्जर सरसई व दामोदर रहे। कमंेटेटर की भूमिका दीपू महाराज प्रतापपुरा ने निभाई। अंत में विजेता टीम को मेला अधिकारी देवेंद्र कुमार ने सम्मानित किया गया।