सोनी न्यूज़
उत्तर प्रदेश

लखनऊ को स्वच्छता में देश का नम्बर वन शहर बनाना है : श्रीमती नेहा शर्मा

उत्तर प्रदेश स्थापना दिवस के मौके पर स्वच्छ विरासत अभियान का समापन
लखनऊ के रेजीडेंसी में किया गया भव्य समापन समारोह का आयोजन
स्कूली बच्चों के लिए आर्ट एवं क्राफ्ट प्रतियोगिता का हुआ आयोजन

उत्तर प्रदेश स्थापना दिवस के अवसर पर आज मंगलवार को स्वच्छ भारत मिशन (नगरीय) उत्तर प्रदेश के स्वच्छ विरासत अभियान का समापन किया गया। शहर के रेजीडेंसी में आयोजित समारोह में मुख्य अतिथि निदेशक नगर निकाय श्रीमती नेहा शर्मा ने लखनऊ को स्वच्छता में देश में नम्बर वन बनाने की अपील की। इसके लिए उन्होंने शहरवासियों की भागीदारी सुनिश्चित करने को कहा। निदेशक स्थानीय निकाय ने कहा कि लखनऊ की स्वच्छता सुनिश्चित करने में हमें अपना योगदान देना है। कूड़ा न फैलाएं। उन्होंने घरो में दो डस्टबिन रखने की अपील की। कहा कि हरे डस्टबिन में गीला कूड़ा और नीले डस्टबिन में सूखा कूड़ा रखने का आदत डालें। आपकी इस छोटी सी जिम्मेदारी से लखनऊ को नम्बर वन बनाने की मुहिम में बड़ा योगदान होगा।


इस दौरान उन्होंने बच्चों से भी स्वच्छता के इस महाभियान से जुड़ने की अपील की। उन्होंने कहा कि आपके नाजुक कंधों के सहारे हम घर-बाहर दोनों जगह इस स्वच्छता अभियान को एक नई ऊंचाइयों पर ले जा सकेंगे। उन्होंने चित्रकला प्रतियोगिता में शामिल हुए बच्चों का उत्साहवर्धन किया।


श्रीमती नेहा शर्मा ने बताया कि 14 जनवरी को पंतग महोत्सव के साथ प्रदेश भर में 10 दिवसीय स्वच्छ विरासत अभियान की शुरुआत की गई थी। इसके अन्तर्गत 75 ऐतिहासिक धरोहरों के आसपास स्वच्छता सुनिश्चित करने के लिए विशेष अभियान चलाया गया। मंगलवार को उत्तर प्रदेश स्थापना दिवस के मौके पर गौ पूजन के साथ इसका समापन किया गया है। उन्होंने बताया कि इस अभियान के नतीजे काफी उत्साहजनक रहे हैं। इसके माध्यम से न केवल स्थानीय लोगों बल्कि इन ऐतिहासिक धरोहरों पर पहुंचने वाले पर्यटकों को भी जोड़ा गया।
स्कूली बच्चों ने दिखाई ऐतिहासिक धरोहरों की झलक उक्त कार्यक्रम में एक प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें कुल 07 विद्यालयों के लगभग 150 बच्चों ने प्रतिभाग किया। प्रतियोगिता में बच्चों द्वारा ऐतिहासिक धरोहरों जैसे रूमी गेट, इमाम बाड़ा व आगरा फोर्ट इत्यादि के प्रतिरूप कार्ड बोर्ड के जरिये उनका मॉडल बनाकर दर्शाया गया, जिससे कि लोगों को हमारे देश की धरोहरों की जानकारी हो सके व लोग इनके इतिहास व महत्व को जानने और समझने के लिए प्रेरित हो सकें। प्रतियोगिता में बच्चों के प्रोत्साहन के लिए उन्हें प्रथम, द्वीतीय व तृतीय पुरस्कार भी दिया गया। आयोजन में अपर नगर आयुक्त श्री अभय पांडे, एसबीएम से प्रभारी डॉ बिन्नो रज़ा रिज़वी व जोनल अधिकारी ज़ोन 01 श्री राजेश सिंह एवं अन्य कर्मचारी गण व प्रतिभाग करने वाले बच्चे मौजूद रहे।

ये भी पढ़ें :

Jalaun-गोरखपुर व फूलपुर लोकसभा सीट पर मिली जीत का जश्न मना कालपी में

Ajay Swarnkar

भोजपुरी फिल्म ‘प्यार की डोरी’ के मुर्हुत शाट का हुआ लोकार्पण

Ajay Swarnkar

दरोगा को पड़े लेने के देने

Ajay Swarnkar

अपना कमेंट दें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.