सोनी न्यूज़
उत्तर प्रदेश

महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, पंजाब व जम्मू एवं कश्मीर में कोविड 19 के बढ़ते हुए केसों के मद्देनजर जिलाधिकारी श्री अभिषेक प्रकाश महत्वपूर्ण बैठक

महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, पंजाब व जम्मू एवं कश्मीर में कोविड 19 के बढ़ते हुए केसों के मद्देनजर जिलाधिकारी श्री अभिषेक प्रकाश के द्वारा डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम सभागार में कोविड नियंत्रण से सम्बंधित एक महत्वपूर्ण बैठक आहूत की गई।

👉रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन व एयरपोर्ट पर टारगेट सैंपलिंग एवं क्लिनिक, डायलेसिस सेंटर व हास्पिटलो के स्टाफ की टारगेट टेस्टिंग की जाए- जिलाधिकारी

👉समस्त निगरानी समितियों व सर्विलांस टीमो को शत प्रतिशत सक्रिय करने के निर्देश*

👉मास्क लगाने व सोशल डिस्टनसिंग का कराया जाएगा कड़ाई से अनुपालन*

👉ICCC को फिर से पहले की तरह सक्रिय करने के दिये निर्देश

👉लखनऊ के 10 बड़े अस्पतालों की OPD में आने वाले कोमार्बिट व ओवर ऐज लोगों को चिन्हित करके कराया जाएगा उनका वैक्सिनेशन

👉वैक्सिनेशन युद्धस्तर पर करने के दिये निर्देश

👉नगर निगम की शहरी सीमा में नगर आयुक्त तथा जनपद लखनऊ के ग्रामीण क्षेत्र मुख्य विकास अधिकारी होंगे नोडल -जिलाधिकारी

 

लखनऊ:
जिलाधिकारी श्री अभिषेक प्रकाश की उपस्थिति में कलेक्ट्रेट सभागार में कोविड-19 के नियंत्रण के सम्बंध में एक महत्वपूर्ण बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में निम्नवत दिशा निर्देश दिए गए :-

1) बैठक में जिलाधिकारी ने बताया कि महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, पंजाब व जम्मू एवं कश्मीर में कोविड 19 के बढ़ते हुए केसों के दृष्टिगत हमे और सतर्क रहना है। क्योंकि इन सभी राज्यो की सीधी कनेक्टिविटी लखनऊ से है। जिसके लिए RRT टीमो के द्वारा किये जा रहे ट्रेसिंग और टेस्टिंग के कार्य मे और तेज़ी लाई जाए। साथ ही हर CHC शत प्रतिशत सर्विलांस टीमे सक्रिय करके डोर टू डोर सर्वे के माध्यम से ILI व SARI के लक्षण वाले रोगियों को चिन्हित करके उनकी टेस्टिंग भी कराना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने निर्देश दिया कि ICCC को फिर से पहले की तरह ही सक्रिय कर दिया जाए ताकि सही प्रकार से कोविड 19 पर नियंत्रण किया जा सके। उन्होंने बताया कि कोशिश यह की जाए कि नए केसों को बढ़ने नही दिया जाए।
2) जिलाधिकारी ने नगरीय क्षेत्र में नगर आयुक्त को और ग्रामीण क्षेत्र में मुख्य विकास अधिकारी को नोडल बनाने के निर्देश दिए।

3) बैठक में जिलाधिकारी ने बताया कि रेलवे स्टेशन, बस स्टॉप व एयरपोर्ट पर भी पुलिस बल की तैनाती की जाएगी और आने वाले लोगों की सैम्पलिंग कराना सुनिश्चित कराया जाएगा। साथ ही साथ जितने लोग बाहर से सफर करके आ रहे है उनकी एक हफ्ते की ट्रेवल हिस्ट्री की भी जानकारी ली जाएगी।

4) जिलाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि जो भी नए केस आ रहे है उनका वन बाई वन पूरा रिव्यू किया जाए की उनकी ट्रेवेल हिस्ट्री व उनसे संपर्क वाले कौन कौन से व्यक्ति आदि है। साथ ही निर्देश दिया कि कोविड 19 पर प्रभावी नियंत्रण के लिए नगर आयुक्त व मुख्य विकास अधिकारी की अध्यक्षता में प्रतिदिन समीक्षा बैठक आहूत की जाए।

5) बैठक में जिलाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि जनपद लखनऊ के पुराने कंटेटमेंट जोन्स में पुलिस बल की तैनाती की जाएगी। उक्त जोनों में कड़ाई के साथ सेनेटाइज़ेशन व कोविड प्रोटोकाल का अनुपालन कराना सुनिश्चित कराया जाएगा।

6) बैठक में जिलाधिकारी द्वारा बताया कि टेस्टिंग, ट्रेसिंग और सर्विलांस के साथ साथ वैक्सिनेशन की प्रक्रिया युद्धस्तर पर जारी रहेगी ।
7)सैनेटाइज़ेशन, साफ सफाई आदि की व्यवस्था पहले की भांति सुनिश्चित कराई जाएगी। साथ ही शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों मे पुलिस बल के सहयोग से मास्क व सोशल डिस्टनसिंग का कड़ाई से अनुपालन कराना सुनिश्चित कराया जाएगा और जो लोग अनुपालन नही करेंगे उनके विरुद्ध कड़ी कार्यवाही की जाएगी।

8) उन्होंने बताया कि अगला एक माह संक्रमण की दृष्टि से बहुत ही संवेदनशील है। हमे बहुत सतर्क रहने की आवश्यकता है। 9)जिलाधिकारी द्वारा स्वयं भी फील्ड विजिट शुरू किया जाएगा। जिसमे वैक्सिनेशन, ट्रेसिंग, टेस्टिंग व सर्विलांस आदि कार्यो का भौतिक सत्यापन किया जाएगा।

10) जिलाधिकारी ने बताया कि वैक्सिनेशन के लिये आम जनमानस को जागरूक किया जाए तथा सभी सेंटर अपने अपने लक्ष्य से अधिक वैक्सिनेशन करना सुनिश्चित कराए।

11) बैठक में जिलाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि लखनऊ के 10 बड़े अस्पतालों को चिन्हित किया जाए जिसमे सबसे अधिक OPD होती हो। ऐसे 10 बड़े हॉस्पिटलों में OPD के लिए आने वाले कोम ऑर्बिट व ओवर ऐज लोगो को चिन्हित करके उनका वैक्सिनेशन कराना सुनिश्चित कराया जाए।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी श्री प्रभास कुमार, नगर आयुक्त श्री अजय द्विवेदी,मुख्य चिकित्साधिकारी डा. संजय भटनागर, अपर जिलाधिकारी पूर्वी श्री के0पी0 सिंह, समस्त CHC के नोडल व अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Content Protection by DMCA.com

ये भी पढ़ें :

जालौन-पूर्व मुख्यमंत्री मा. बहन मायावती के जन्मदिन को लेकर हुई वैठक।

AMIT KUMAR

जालौन-जगम्मनपुर में पति ने पत्नी की नृशंस तरीके से हत्या कर दी है।

AMIT KUMAR

भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी जी की 25 फीट ऊंची कांस्य प्रतिमा का मोदी ने किया अनावरण।

Ajay Swarnkar

अपना कमेंट दें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.