Website is under major maintainence, few features won't be available this month. Thank You - Webioy

सोनी न्यूज़
उत्तर प्रदेश जालौन

चित्रकार ने दिखाया हुनर गुरु पूर्णिमा के दिन संत श्री रोपड़ गुरु जी की तस्वीर को कैनवास में उकेरी

[responsivevoice_button buttontext="न्यूज़ को सुने" voice="Hindi Male"]

 

​ इटौरा गुरु (जालौन): इटौरा में 400 वर्ष प्राचीन ऐतहासिक श्री रोपण गुरु मंदिर में पहली बार निरंकारी श्री रोपड़ गुरु जी की तस्वीर सार्वजनिक की गई, गांव के युवा चित्रकार पुष्पेंद्र कुमार राज ने कैनवास में आयल कलर से पंटिंग को बनाया है।

प्राचीन रोपड़ गुरु मंदिर का निर्माण संवत 1672 में मुगल सम्राट अकबर द्वारा कराया गया था । गुरु पूर्णिमा के दिन मंदिर में गांव एवं आसपास क्षेत्र के हजारों श्रद्धालु श्री रोपड़ गुरु जी के दर्शन करने के लिए आते हैं। लोगों की श्रद्धा को ध्यान में रखते हुए चित्रकार ने यह उचित समझा कि श्री रोपड़ गुरु जी की तस्वीर लोगों को दर्शन के लिए हो इसलिए चित्रकार ने अथक प्रयास करते हुए तस्वीर को खोज कर कैनवास पर आयल कलर से बड़े रूप में चित्रित किया। फिर आज चित्रकार के घर से शोभा यात्रा निकाल कर तस्वीर को श्री रोपड़ गुरु मंदिर पर लोगों के दर्शन के लिए स्थापित करवा दी।

चित्रकार ने मंदिर में एक भव्य रंगोली भी बनाई जो लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बनी हुई है। गांव के युवा चित्रकार पुष्पेंद्र कुमार राज अपने पिता श्री स्वामी दीन दिवाकर जी से प्रेरित होकर कि समय समय पर बिभिन्न कलाकृतियों को निर्मित करते रहते हैं। चित्रकार गांव के प्राचीन मंदिर के कलात्मक नमूने को अपनी लघु शोध पुस्तिका में भी वर्णन कर चुके हैं।

ये भी पढ़ें :

लखनऊ:बंथरा शराब कांड में मृतकों के परिजनों से मिलने पहुंची मंत्री स्वाति सिंह ।

Ajay Swarnkar

जालौन:मुम्बई से फ़िल्म की शूटिंग करने आये दर्जन भर कलाकार लॉक डाउन में फंसे

Ajay Swarnkar

_बादशाहीनाका पुलिस ने मोबाइल लुटेरों को पकड़ा लाखो के मोबाइल किये बरामद

Ajay Swarnkar

अपना कमेंट दें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.