​ इटौरा गुरु (जालौन): इटौरा में 400 वर्ष प्राचीन ऐतहासिक श्री रोपण गुरु मंदिर में पहली बार निरंकारी श्री रोपड़ गुरु जी की तस्वीर सार्वजनिक की गई, गांव के युवा चित्रकार पुष्पेंद्र कुमार राज ने कैनवास में आयल कलर से पंटिंग को बनाया है।

प्राचीन रोपड़ गुरु मंदिर का निर्माण संवत 1672 में मुगल सम्राट अकबर द्वारा कराया गया था । गुरु पूर्णिमा के दिन मंदिर में गांव एवं आसपास क्षेत्र के हजारों श्रद्धालु श्री रोपड़ गुरु जी के दर्शन करने के लिए आते हैं। लोगों की श्रद्धा को ध्यान में रखते हुए चित्रकार ने यह उचित समझा कि श्री रोपड़ गुरु जी की तस्वीर लोगों को दर्शन के लिए हो इसलिए चित्रकार ने अथक प्रयास करते हुए तस्वीर को खोज कर कैनवास पर आयल कलर से बड़े रूप में चित्रित किया। फिर आज चित्रकार के घर से शोभा यात्रा निकाल कर तस्वीर को श्री रोपड़ गुरु मंदिर पर लोगों के दर्शन के लिए स्थापित करवा दी।

चित्रकार ने मंदिर में एक भव्य रंगोली भी बनाई जो लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बनी हुई है। गांव के युवा चित्रकार पुष्पेंद्र कुमार राज अपने पिता श्री स्वामी दीन दिवाकर जी से प्रेरित होकर कि समय समय पर बिभिन्न कलाकृतियों को निर्मित करते रहते हैं। चित्रकार गांव के प्राचीन मंदिर के कलात्मक नमूने को अपनी लघु शोध पुस्तिका में भी वर्णन कर चुके हैं।