जालौन-स्लग नोडल अधिकारी ने ग्रामीणों के बीच जन चौपाल लगाकर सुनी समस्याएँ

स्लग नोडल अधिकारी ने ग्रामीणों के बीच जन चौपाल लगाकर सुनी समस्याए

✍जालौन-लखनऊ से दो दिविसीय दौरे पर आई खाद्य एवं औषदी प्रशासन *मिनिस्थी एस* ने सभी अधिकारियो के साथ जालौन ब्लाक के ग्राम-छिरिया सलेमपुर में जन चौपाल लगाकर पहले वृक्षारोपण किया। उसके बाद लोगों की समस्याएं सुनी।
जहां विद्युत व्यवस्था की समस्या सबसे ज्यादा खराब होने पर एसडीओऔर जेई से स्पष्टीकरण मांग कर एक हफ्ते में ठीक कराने के निर्देश दिए।
जिले की नोडल अधिकारी ने अपने तूफानी दौरे में जालौन ब्लाक के झिरिया सलेमपुर गाँव पहुँचकर जन चौपाल कार्यक्रम के तहत ग्रामीणवासियों की समस्याओ को बारीखी से सुना नोडल अधिकारी के साथ आए जिले के सभी अधिकारियो ने एक एक करके शासन की तरफ से चलायी जा रही।योजनाओ के बारे में जानकारी दी।समाज कल्याण अधिकारी जी.आर. प्रजापति ने कहा जिन छात्र- छात्राओं के स्कॉलर फार्म रह गये हैं।वो सभी 10 अक्टूबर तक ऑनलाइन करा दें।और वृध्दावस्था पेंशन,विधवा फॉर्म ऑनलाइन करा के बीडीओ के पास जमा करदेें जल्द ही 3 माह बाद मिलने लगेगा।

सीएमओ अल्पना बरतरिया ने लोगों को बताया की आयुष्मान योजना के तहत 2011 में बनी गरीबी रेखा की सूची के अनुसार जिले से आठ हजार पांच सौ साठ लोगों को शामिल किया गया है। जिन्हें पांच लाख की स्वास्थ्य बीमा का लाभ मिल सकेगा।और उन्हें एक भी रुपए खर्च करने की आवश्यकता नही पड़ेगी।स्वच्छ भारत मिशन के तहत गाँव में 114 शौचालय बना दिए गये है और 129 लोगो की राशी एक हफ्ते में भेज दी जाएगी पीडी अधिकारी ने बताया प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पांच लोगो को आवास उपलब्ध करा दिया गया है। जिनकी चाबी आज नोडल अधिकारी के हाथो से सौपी गयी। साथ ही 2018 -2019 वित्तीय वर्ष में प्रधानमंत्री आवास योजना में नौ लोगो को पहली किश्त जारी की जा चुकी है।नोडल अधिकारी ने मनरेगा के तहत कराये गये कार्यो की जानकारी जनता से पूछी तो उन्हें जनता से जवाब संतोषजनक मिला साथ ही जब नोडल अधिकारी ने विद्युत व्यस्था की जानकारी ग्रामीणवासियों से पूछा तो सभी लोगो ने एक आवाज़ में विद्युत व्यवस्था की पोल खोल के रख दी।लोगों ने बताया कि बिजली 8 घंटे से ज्यादा आती नही है।बिजली के तार झूलो की तरह झूल रहे है जिससे कभी भी हादसा हो सकता है एक महीने ट्रांसफार्मर ख़राब है।जिसे अभी तक बदला नही गया है लोगों का रोष देखकर नोडल अधिकारी ने अधिशाषी अभियंता की कड़ी फटकर लगाई साथ ही एसडीओ और जेई से स्पष्टीकरण मांग कर एक हफ्ते में इसे ठीक करने का समय दिया मिनिस्थी एस ने युवाओं से अपील की अपने व्यस्त समय में से स्कूल में बच्चों को पढ़ाने के लिए कहा अन्ना जानवरों की समस्या पर नोडल अधिकारी ने इसे प्रशासन और आपके सहयोग से इसे दूर किया जा सकता है जिसमे आपकी सहभागिता अधिक होगी

बाइट-मिनिस्थी एस नोडल अधिकारी

soni news के लिए जनपद से अमित कुमार क्राइम रिपोर्टर के साथ रंजीत सिंह
?soninews?

Related Posts

News Reporter Details

Add Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.