लखनऊ, 19 फरवरी 2024।
देश के प्रत्येक व्यक्ति को मिले पांच न्याय यही है भारत जोड़ो में यात्रा का लक्ष्य।
महिला न्याय, युवा न्याय, भागीदारी न्याय, श्रमिक न्याय और किसान न्याय।
अब तक भारत जोड़ो यात्रा में राहुल गांधी ने दो न्याय का वादा कर लिया है।
उन्होंने कहा है की उनकी सरकार आने पर स्वामीनाथन रिपोर्ट की सिफारिश लागू होगी ,एमएसपी  को कानूनी दर्जा मिलेगा और लागत से डेढ़ गुना मूल्य किसानों को मिलेगा।
दूसरा न्याय है भागीदारी न्याय और वह बिना जातिगत जनगणना के पूर्ण नहीं होगा अगर कांग्रेस सरकार में आती है तो हम तुरंत आर्थिक एवं सामाजिक जातिगत जनगणना कराएंगे। उक्त बातें राष्ट्रीय महासचिव श्री जयराम रमेश ने आज प्रतापगढ़ स्थित गांधी इंटर कॉलेज, सांगीपुर में आयोजित प्रेस वार्ता के दौरान कहीं।
रमेश ने कहा की इलाज के लिए जरूरी है कि पहले एक्स-रे हो जाए तभी सही इलाज संभव है। जातिगत जनगणना हमें यह बतायेगी कि पिछले 75 सालों की विकास यात्रा में हमारे कितने भाई इस यात्रा में पीछे छूट गए क्योंकि हम तभी उनके समुचित विकास के लिए सही नीति बना पायेंगे। कांग्रेस सरकार ने वर्ष 2011 में आर्थिक और सामाजिक जनगणना कराई थी जिसकी रिपोर्ट वर्ष 2014 में बनकर तैयार हुई। हम पिछले 10 वर्षों से मोदी सरकार से उस रिपोर्ट को सार्वजनिक करने की मांग कर रहें हैं मगर दलितों और पिछड़ों के हितों की विरोधी इस सरकार ने हमारी इस मांग को मानने से मना कर दिया।
राहुल गांधी के आने के बाद भाजपाईयों द्वारा वाराणसी स्थित चौराहे को गंगाजल से धोने के प्रश्न के जवाब में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष पूर्व मंत्री श्री अजय राय ने कहा कि यह कृत्य भाजपा के निम्न मनः स्थिति को दर्शाती है।
यह कृत्य बताता है कि इंसान से इंसान का भेदभाव ही भाजपा की मूल नीति है।
श्री राय ने कहा कि भाजपा का यह अंहकार और बड़बोलापन ही उन्हें ले डूबेगा।
प्रियंका गांधी के यात्रा में शामिल होने सम्बन्धी प्रश्न के जवाब में राष्टीय महासचिव प्रभारी उत्तर प्रदेश श्री अविनाश पाण्डेय जी ने कहा कि श्रीमती प्रियंका गांधी जी बडे़ उत्साह के साथ उ0प्र0 में इस यात्रा का इंतजार कर रही थी मगर दुर्भाग्यवश उनका स्वास्थ खराब हो गया और उन्हें अस्पताल में भर्ती होना पड़ा।
अभी कल ही वह अस्पताल से डिस्चार्ज होकर आई हैं और उन्हें डॉक्टरों द्वारा आराम की सलाह दी गई है।
जैसे ही वह अपने आप को बेहतर महसूस करेंगी वह यात्रा में शामिल होंगी।
उत्तर प्रदेश कांग्रेस विधानमंडल दल की नेता श्रीमती आराधना मिश्रा मोना ने कहा कि रामपुर खास की धरती ने कांग्रेस के तिरंगे को हमेशा उंचा उठाये रखा है और उन्होंने यह भी वादा किया कि हम कभी भी कांग्रेस पार्टी के झण्डे को झुकने नहीं देंगे।
उन्होंने कहा कि प्रतापगढ़ के जिस ऐतिहासिक इन्दिरा चौक से श्री राहुल गांधी जी ने अपनी यात्रा शुरू की है ठीक 44 साल पूर्व 1980 में इन्दिरा गांधी जी ने उसी जगह से मेरे पिता श्री प्रमोद तिवारी जी के चुनावी अभियान की शुरूआत की थी।