उरई(जालौन)।बाल स्वास्थ्य पोषण माह-विटामिन-ए सम्पूरण कार्यक्रम का आयोजन दिनांक 16 अगस्त 2023 से 01 माह तक आयोजित किया जाना है। दिनांक- 16 अगस्त 2023 को प्रातः 10:30 पर जिला महिला चिकित्सालय उरई परिसर में स्थापित टीकाकरण सत्र पर गौरीशंकर वर्मा माननीय विधायक सदर, डा० एन०डी० शर्मा मुख्य चिकित्सा अधिकारी, संजय कुमार अपर जिलाधिकारी जालौन के करकमलों द्वारा 9 माह से 05 वर्ष के बच्चों को विटामिन-ए की खुराक पिलाकर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। मा० सदर विधायक गौरीशंकर द्वारा अपने सम्बोधन में 9 माह से 5 वर्ष के बच्चों को विटामिन ए की खुराक पिलाने के लाभ के सम्बन्ध उपस्थित बच्चों की माताओं को विस्तार से बताया। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा० एन०डी०शर्मा ने अपने सम्बोधन में कहा कि जनपद में 184430 लक्षित बच्चों को विटामिन ए पिलाये जाने तथा उपस्थित लाभार्थियों की माताओं को अपने बच्चों का समय से सम्पूर्ण टीकाकरण के लाभ के सम्बन्ध में बताया तथा प्रत्येक 6 माह के अन्तराल पर आयोजित होने वाले विटामिट-ए सम्पूरण कार्यक्रम की खुराक के सम्बन्ध में बताया कि इससे बच्चों की रोगप्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती है तथा विटामिन ए पीने से बच्चों में रतौधी नामक रोग नहीं होता है, बच्चो मे चश्मे की आवश्यकता नही होती है एवं चश्मे का जल्दी जल्दी नम्बर नहीं बढ़ता है बिटामिन-ए आँख एवं त्वचा के बहुत महत्वपूर्ण विटामिन है। 09 माह से 12 बच्चों को 1 एम0एल0 तथा 01 से 05 वर्ष के बच्चों को 2 एम०एल० विटामिन-ए खुराक पिलानी है। डॉ० सुनीता बनौधा ने अपने सम्बोधन में कहा कि बच्चों को 06 माह तक केवल माँ के स्तनपान के महत्व के सम्बन्ध में बताया। डा० अवनीश कुमार मुख्य चिकित्सा अधीक्षक जिला पुरूष चिकित्सालय उरई ने धात्री माताओं को पोषण एवं जे०एस०वाई० योजना के सम्बन्ध में बताया तथा अपने भोजन में विटामिन-ए तथा अन्य पोषक तत्वों से युक्त खादय सम्मिलित करने के बारे में बताया।
अंत में गौरीशंकर वर्मा माननीय विधायक सदर उरई डा० एन०डी० शर्मा मुख्य चिकित्सा अधिकारी, संजय कुमार अपर जिलाधिकारी जालौन ने जनपद वासियों से अपील की कि अपने एवं आस पडोस के 9 माह से 05 वर्ष के बच्चों को विटामिन ए की खुराक अवश्य पिलायें।
इस अवसर पर डा० अवनीश कुमार मुख्य चिकित्सा अधीक्षक जिला पुरूष चिकित्सालय उरई, डा० सुनीता बनौधा मुख्य चिकित्सा अधीक्षिका, जिला महिला चिकित्सालय उरई, डा० पवन कुमार चिकित्सा अधिकारी निश्चेतक विशेषज्ञ, डा० प्रेमप्रताप जिला कार्यक्रम प्रबंधक, आर०पी० विश्वकर्मा अपर शोध अधिकारी, संदीप गहोई समाज सेवी तथा राजेन्द्र बाबू लिपिक जिला महिला चिकित्सालय उरई आदि उपस्थित रहे।

रिपोर्ट-अमित कुमार उरई जनपद जालौन उत्तर प्रदेश।