टॉप-10 अपराधियों के विरूद्व कार्यवाही किये जाने हेतु 15 दिवसीय अभियान
उरई(जालौन)। पुलिस उपमहानिरीक्षक झांसी, परिक्षेत्र झांसी द्वारा परिक्षेत्रीय कार्यालय झांसी में परिक्षेत्र के अधीनस्थ जनपद झांसी के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एवं जालौन, ललितपुर के अपर पुलिस अधीक्षक के साथ मासिक समीक्षा बैठक की गयी।
परिक्षेत्र के जनपदों में यदा-कदा घटित अपराधों को रोकने हेतु गोष्ठी में उपस्थित अधिकारियों को प्रभारी कार्यवाही किये जाने के निर्देश दिये गयें। गैंगस्टर, गुण्डा, एनएसए के तहत विगत से कम कार्यवाही किये जाने पर असंतोष प्रकट करते हुये सुधार लाने हेतु सचेत किया गया है। चोरी, नकबजनी के अपराधों को रोकनें एवं घटित अपराधों का अनावरण किये जाने हेतु निर्देशित किया गया। पुलिस उपमहानिरीक्षक झॉसी परिक्षेत्र, झॉसी द्वारा जनपद झॉसी में 213, जालौन में 213 व ललितपुर में 250 अपराधी जो सम्पत्ति सम्बन्धी मामलों में संलिप्त एवं प्रकाश में आये थे तथा जमानत पर है ऐसे अपराधियों का भौतिक सत्यापन थानाध्यक्षों से डोर टू डोर जाकर कराये जाने हेतु 15 दिवस का विशेष अभियान चलाये जाने के निर्देश दिये गये। उक्त अभियान में शिथिलता बरते जाने पर थानाध्यक्षों के विरूद्व कड़ी कार्यवाही भी की जायेगी। जनपद प्रभारियों को टॉप-10 अपराधियों के विरूद्व कार्यवाही किये जाने हेतु 15 दिवसीय अभियान चलाने के भी निर्देश दिये गये।


अपराधियों के विरूद्व तीनों जनपदों में सम्पत्ति जब्तीकरण की कार्यवाही तीव्रता से किये जाने के निर्देश दिये गये तथा उपस्थित अधिकारियों को विगत 06 माह से अधिक समय से लम्बित विवेचनाओं की स्वयं समीक्षा करते हुये विधिक निस्तारण कराये जाने के निर्देश दिये गये। समीक्षा से यह पाया गया है कि क्षेत्राधिकारीगण दहेज हत्या व अन्य अपराधों की विवेचनाओं में अभियुक्तों के नाम बिना किसी ठोस साक्ष्य संकलन किये बगैर विवेचना से विरत कर रहे है यह ठीक नही है उपस्थित अधिकारियों को निर्देशित किया गया की क्षेत्राधिकारीगण दहेज मृत्यु की विवेचनाओं में वरिष्ठ/पुलिस अधीक्षक से लिखित अनुमति के बाद ही अभियुक्त विवेचना से विरत किये जायेगें। महिला अपराधों से सम्बन्धित जो प्रकरण न्यायालय में विचाराधीन चल रहे हैैं उनकी सूची बनाकर प्रभावी पैरवी कराते हुये अधिक से अधिक सजा दिलाए जाने हेतु निदेर्शित किया गया तथा महिला जागरूकता के सम्बन्ध में कार्यक्रमों को आयोजित करने एंव महिला पिकेट स्थापित कर महिलाओं एंव बच्चियों को सुरक्षा एंव जागरूक किये जाने हेतु निर्देशित किया गया।