अन्ना गौवंशों से जनपद को किया जाये संतृप्त- जिलाधिकारी

निराश्रित गौवंशों को गौशालाओं में संरक्षित करने हेतु ग्राम प्रधानों को दिलाया संकल्प- जिलाधिकारी

उरई
शासन की मंशानुरूप जिलाधिकारी चाँदनी सिंह की अध्यक्षता में सड़कों घूम रहे निजी पशु पालको एवं गौशालाओं के निराश्रित गौवंशों के भरण पोषण एवं उनको संरक्षित करने तथा समस्त व्यवस्थाओं के सुचारू रूप से संचालित हेतु जनपद के समस्त ग्राम प्रधानों के साथ राजकीय मेडिकल कॉलेज के ऑडिटोरियम में कार्यशाला का आयोजन किया गया।
जिलाधिकारी ने समस्त ग्राम प्रधानों को सम्बोधित करते हुये कहा कि अन्ना निराश्रित गौवंश को छोड़ देने वाले पशुपालकों पर पशु क्रूरता अधिनियम के तहत कड़ी कार्यवाही के साथ जुर्माना वसूला जाएगा। ग्राम सभा की बैठक कर अन्ना निराश्रित गौवंश को छोड़ देने वाले पशुपालकों के विरूद्ध दण्डनीय शुल्क का निर्धारण कर पशुपालकों से वसूला जाये। उन्होंने कहा कि प्रशासन व पुलिस विभाग के अधिकारी गौवंशों को बेसहारा छोड़ने वालों पर शिकंजा कसना शुरू कर दें इसमें किसी प्रकार की ढिलाई न बरती जाए। केंद्र सरकार व राज्य सरकार गौवंश के संरक्षण के लिए निरंतर प्रयास कर रही है। वही दूध ना देने वाले व कमजोर गौवंशों को पशुपालक छोड़ रहे हैं बेसहारा गौवंश किसानों व वाहन चालकों के लिए समस्या बने हुए हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में गौवंश जहां किसानों की फसल उजाड़ रहे हैं, वहीं शहरी क्षेत्र में सड़क पर चलने वाले गौवंश वाहनों से टकरा रहे हैं इन समस्याओं के निस्तारण के लिए पशुपालकों द्वारा छोड़े जा रहे गौवंश का संज्ञान लेते हुए पशुपालकों के विरुद्ध पशु क्रूरता अधिनियम के तहत कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।


जिलाधिकारी द्वारा समस्त प्रधानों को गौवंश संरक्षण के प्रति भावनात्मक, व्यवहारशौली अपनाते हुये व्यक्तिगत रूचि के साथ घूम रहे निराश्रित गौवंशों को गौशाला में संरक्षित कर उनके भरण पोषण, पानी, छाया आदि की व्यवस्था में पूर्ण सहयोग करें। उन्होने समस्त ग्राम प्रधानों से कहा कि जनपद में निराश्रित गौवंशों को जल्द ही गौशाला में संरक्षित कर जनपद को अन्ना गौवंशों से संतृप्त किया जाये। समस्त ग्राम प्रधानों को संकल्प दिलाया कि हम ईश्वर को साक्षी मानकर यह संकल्प लेते है कि आजीवन गौवंशों की सुरक्षा व सेवा करेगे, गौवंशों को सड़क पर आवारा, छुट्टा, अन्ना निराश्रित नही छोड़ेगे, आकस्मिक घटनाओं को रोकने तथा जीवन पर्यन्त गौवंशों की रक्षा करेगे, यह प्रयास मै स्वयं करूंगा/करूंगी और अन्य लोगो को भी प्रेरित करूंगा/करूंगी।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी डा0 अभय कुमार श्रीवास्तव, परियोजना निदेशक शिवकान्त द्विवेदी, उपायुक्त स्वतः रोजगार अवधेश दीक्षित, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी हरेन्द्र, जिला विकास अधिकारी सुभाष चन्द्र त्रिपाठी, जिला पंचायत राज अधिकारी अवधेश सिंह आदि सहित समस्त ग्राम प्रधान मौजूद रहे।