जालौन। महिला सशक्तिकरण शब्द की आवश्यकता ही क्यों है, जब महिलाएं हर क्षेत्र में नाम कमा रही हैं। परिस्थितियों में बदलाव महिलाओं की स्वयं की पहचान से ही आ रहा है। यह बात महिला दिवस को लेकर आनंदी बाई हर्षे बालिका इंटर कॉलेज के कार्यक्रम में मुख्य अतिथि महिला चौकी प्रभारी रानी गुप्ता व भाजपा महिला मोर्चा की कानपुर बुंदेलखंड की अध्यक्ष उर्विजा दीक्षित ने संयुक्त रूप से कही। इस दौरान समाज में अपनी पहचान बनाने वाली महिलाओं एवं पत्रकारों को भी सम्मानित किया गया।
महिला दिवस को लेकर आनंदी बाई हर्षे बालिका इंटर कॉलेज द्वारा स्थानीय बस स्टैंड पर सांस्कृतिक एवं सम्मान समारोह का आयोजन रेनू पोरवाल की अध्यक्षता में किया गया। कार्यक्रम में महिला के जीवन चक्र और संघर्ष को दिखाते हुए एकांकी के प्रदर्शन ने लोगों की आंखें नम कर दीं। बेटियों को कैसे उनके पैदा होने से पहले ही दुनियां में आने से रोकने की कोशिश, फिर उसकी परवरिश में भेदभाव, बड़े होने पर समाज की गंदी नजरों से बचना, एसिड अटैक और अंत में खुदकुशी के लिए मजबूर होने जैसे विषयों को लेकर किए गए एकांकी के प्रदर्शन को देखकर उपस्थित महिलाएं रो पड़ीं। एकांकी में अपराजिता शर्मा के अभिनय को दर्शकों ने जमकर सराहा। इसके अलावा देश प्रेम को लेकर गीतों ने लोगों को वीर रस से सराबोर कर दिया।

कार्यक्रम की भूमिका को लेकर मुख्य अतिथि महिला चौकी प्रभारी रानी गुप्ता व विशिष्ट अतिथि भाजपा महिला मोर्चा की कानपुर बुंदेलखंड की अध्यक्ष उर्विजा दीक्षित ने संयुक्त रूप से कहा कि युवतियों को सशक्तिकरण के लिए किसी कार्यक्रम की आवश्यकता नहीं पड़ेगी यदि वह सोच लें कि उन्हें कब, कहां, क्यों और किस समय निकलना है। यदि यह समझ आपमें आ गई तो फिर आपका कोई फायदा नहीं उठा सकता है। पुरूषों को भी समझना चाहिए कि महिला किसी की जागीर नहीं होती, महिला की न का मतलब न ही होता है। हमें समाज में वह दिन लाना होगा किसी युवती के लिए घर का भाई ही भाई नहीं होगा बल्कि हर गली और चौराहे खड़ा युवक उसका भाई होगा। प्रधानाचार्या सुनीता शर्मा ने कहा कि पत्रकार दूसरों के हित के लिए सैदव आगे खड़े रहते हैं। सुख दुख सभी प्रकार की खबरों को निस्थार्व भाव से कवरेज करने वाले पत्रकारों के साथ सभी को खड़ा होना चाहिए। अंत में समाज के लिए अच्छा कार्य करने वाली महिलाओं एवं पत्रकारों को सम्मानित भी किया गया। इस मौके पर डॉ. रंजना दुबे, महिला चौकी प्रभारी रानी गुप्ता, सदर विधायक की पत्नी कृष्णा वर्मा, भाजपा महिला मोर्चा की जिलाध्यक्ष ऊषा गुप्ता, महादेवी कुशवाहा, नैना साहनी, रेनू पोरवाल, व्यंजना सिंह, संध्या हर्षे आदि मौजूद रहीं।