जनपद जालौन,

विधान परिषद सदस्य रमा निरंजन व जिलाधिकारी चाँदनी सिंह की मौजूदगी में विकासखंड नदीगांव के ग्राम रवा में प्रशासन गांव की ओर गांव की समस्या गांव में समाधान के तहत जन चौपाल लगाकर समस्याएं सुनकर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी ग्रामीणों को देते हुए उनका लाभ उठाने की अपील की। विधान परिषद सदस्य रमा निरंजन ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार की मंशा है कि केंद्र व राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही जन कल्याणकारी योजनाओं से पंक्ति के अंतिम व्यक्ति तक उसे लाभान्वित किया जाए। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार चाहती है कि गांव की शिकायत का समाधान गांव में ही हो ताकि आम व्यक्तियों को किसी भी प्रकार की समस्या न हो सके। उन्होंने कहा कि जन कल्याणकारी योजनाओं का बिना किसी भेदभाव के सरकार कार्य कर रही है सभी पात्रों योजनाओं से लाभान्वित किया जा रहा है। उन्होंने ग्राम के समग्र विकास अंत्योदय के लक्ष्य प्राप्ति हेतु योजनाओं पर अधिक ध्यान देने के लिए निर्देशित किया।

जिलाधिकारी चाँदनी सिंह ने कहा कि सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं से पात्र लाभार्थियों को लाभान्वित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि ग्राम वासियों की समस्याओं के लिए बनाए गए ग्राम पंचायत में तैनात पंचायत सहायक को अपनी प्रार्थना पत्र देकर गांव में ही समस्या का समाधान कराएं। उन्होंने कहा कि आपकी पेंशन, प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, आयुष्मान कार्ड आदि किसी भी योजना का लाभ लेने के लिए तैनात पंचायत सहायक को प्रार्थना पत्र देकर उसका लाभ जरूर लें। उन्होंने कहा कि गांव की समस्या गांव में ही समाधान किया जा रहा है अब आपको तहसील या मुख्यालय स्तर पर भागदौड़ नहीं करनी पड़ेगी। उन्होंने ग्राम वासियों से कहा कि शौचालय का सभी लोग प्रयोग करें कोई भी व्यक्ति बाहर शौच के लिए न जाए।

उन्होंने कहा कि अपनी सोच बदलें जिस प्रकार देश व प्रदेश प्रगति कर रहा है उसमें आप अपना सहयोग करें। उन्होंने ग्रामीणों से सीधे संवाद कर ग्राम पंचायत में हुए कार्यों का सत्यापन किया गांव में हेडपंप, नाली, खड़ंजा, सड़क, शिक्षा, स्वास्थ्य आदि व्यवस्थाओं के बारे में ग्रामीणों से जानकारी ली। समाज कल्याण विभाग व किसान सम्मान निधि योजना स्वयं सहायता समूह आदि के स्टालों का अवलोकन किया। लगाए गए स्टॉल से सभी योजनाओं की जानकारी हो और आपको लाभान्वित भी किया जा सके। जन चौपाल के दौरान प्रधानमंत्री आवास ग्रामीण योजना व समाज कल्याण द्वारा दी जा रही पेंशन के प्रमाण पत्र व चाबी लाभार्थियों को दी गई।

इस अवसर पर उप जिलाधिकारी केके सिंह, परियोजना निदेशक शिवाकांत द्विवेदी, सीओ शैलेंद्र कुमार बाजपेई, जिला पूर्ति अधिकारी अनूप तिवारी, बेसिक शिक्षा अधिकारी सचिन कुमार, डीपीआरओ अवधेश सिंह आदि जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।