जनपद जालौन,
जिलाधिकारी चाँदनी सिंह ने आगामी 16 फरवरी 2023 से प्रारंभ हो रही यूपी बोर्ड की परीक्षाओं को नकल विहीन एवं पारदर्शितापूर्ण संपन्न कराने के लिए सेक्टर मजिस्ट्रेट, जोनल मजिस्ट्रेट, स्टैटिक मजिस्ट्रेट, केंद्र व्यवस्थापकों को मेडिकल ऑडिटोरियम में बैठक कर आवश्यक निर्देश दिशा निर्देश दिए।


जिलाधिकारी ने कहा कि परीक्षाओं का माहौल खराब करने अथवा नकल कराने का प्रयास करने वाले असामाजिक तत्वों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई जाएगी। जनपद में हाईस्कूल एवं इंटर की परीक्षा को 74 परीक्षा केंद्रों पर सकुशल संपन्न कराई जाएगी। सभी केंद्र व्यवस्थापकों को परीक्षा केंद्र पर परीक्षार्थियों की सुविधा के लिए पर्याप्त फर्नीचर, शौचालय, पार्किंग, प्रकाश व पेयजल आदि की समय से व्यवस्था करने के लिए निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यदि किसी भी परीक्षा केंद्र पर परीक्षा के दौरान नकल कराने अथवा किसी भी छात्र छात्रा के स्थान पर कोई अन्य परीक्षार्थी पेपर देते हुए पाया जाता है तो संबंधित के विरुद्ध एफआईआर दर्ज कराई जाएगी तथा परीक्षा केंद्र प्रबंधक तथा प्रधानाचार्य के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। उन्होंने कहा कि सभी संबंधित अधिकारी परीक्षा को सभी निर्देशों को पूरा कराते हुए सकुशल संपन्न कराएंगे। उन्होंने कहा कि जोनल मजिस्ट्रेट एवं सेक्टर मजिस्ट्रेट अपनी तैनाती के दौरान परीक्षा केंद्रों पर निरंतर भ्रमणशील रहकर पूर्ण पारदर्शिता के साथ नकल विहीन एवं शांतिपूर्ण ढंग से परीक्षा संपादित कराएंगे। उन्होंने कहा कि किसी भी परिस्थिति में परीक्षा केंद्र पर नकल या सामूहिक नकल नहीं होने देंगे यदि कहीं इस प्रकार की स्थिति उत्पन्न होती है तो नियमानुसार विधिक कार्यवाही तत्परता के साथ सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने कहा कि केंद्र व्यवस्थापक कक्ष निरीक्षक के स्तर से किसी भी प्रकार की लापरवाही अथवा संलिप्तता पाए जाने एवं कोई भी प्रतिकूल परिस्थिति उत्पन्न होने पर उसके संबंध में तत्काल उच्चाधिकारियों को अवगत कराएंगे। उन्होंने कहा कि बोर्ड परीक्षा को नकल विहीन सुचारू एवं शांतिपूर्ण ढंग से संपादित कराए जाने तथा प्रश्न पत्रों की गोपनीयता को अक्षुण्ण रखने प्रश्न पत्रों के पूर्व प्रकटन एवं प्रश्न पत्रों, उत्तर पुस्तिकाओं की सुरक्षा से संबंधित समस्त शासनादेश एवं उसमें दिए गए दिशा-निर्देशों का अनुशीलन कर लिया जाए। उन्होंने कहा कि परीक्षा अवध में परीक्षा व्यवस्था से जुड़े व्यक्तियों के अतिरिक्त बाहर के व्यक्तियों का परीक्षा केंद्र में प्रवेश एवं फोटोग्राफी की अनुमति नहीं होगी।


इस अवसर पर अपर पुलिस अधीक्षक असीम चौधरी, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट अभिषेक कुमार, जिला विद्यालय निरीक्षक राजकुमार पंडित आदि सहित जोनल मजिस्ट्रेट सेक्टर मजिस्ट्रेट मौजूद रहे।