उरई(जालौन)।जिलाधिकारी चाँदनी सिंह ने गांव की समस्या गांव में ही समाधान के तहत विकास खंड नदीगांव के ग्राम खकसीस में जन चौपाल लगाकर ग्रामीणों की समस्याओं को गंभीरता से सुनी और मौके पर ही समाधान कराया। जिलाधिकारी ने जन चौपाल के माध्यम से ग्रामीणों से सरकारी योजना एवं विकास कार्यों की समीक्षा करते हुए ग्रामीणों से उनके अच्छादान के बारे में गहनता से पूछा जिस पर ग्रामीणों ने राशन, आवास, शौचालय, पेंशन, पोषाहार व अन्य सुविधाएं मिलने की बात कही।
जिलाधिकारी ने कहा कि सरकार की मंशा है कि केंद्र व राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही जन कल्याणकारी योजनाओं को पात्र लाभार्थियों तक पहुंचा कर उन्हें लाभान्वित करें।
जिलाधिकारी ने पंचायत सहायक को निर्देशित करते हुए कहा कि गांव की समस्या गांव में ही समाधान कराया जाए आपके माध्यम से समस्त पात्र लाभार्थियों का आवेदन करा कर और जन कल्याणकारी योजनाओं से पात्र लाभार्थियों को लाभान्वित करें। उन्होंने कहा कि समस्त योजना से संबंधित रजिस्टर बनाकर प्राप्त हो रहे आवेदन को उक्त रजिस्टर में अंकित करें।
उन्होंने कहा कि ग्राम खकसीस को एक मॉडल गांव के रूप में विकसित किया जाएगा।
जन चौपाल में स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा विभाग, विद्युत विभाग, आपूर्ति विभाग, जिला समाज कल्याण विभाग आदि विभाग के अधिकारियों द्वारा अपनी अपनी विभागों में चल रही योजनाओं की जन चौपाल के माध्यम से जानकारी दी गई। उन्होंने लेखपाल को निर्देशित किया कि सरकारी भूमि पर किसी भी प्रकार का अवैध अतिक्रमण न होने पाए ग्राम सभा की जमीन को सुरक्षित रखा जाए। ग्राम पंचायत सचिव को निर्देश दिए कि समस्त प्रकार की पेंशन के लिए कैंप का आयोजन कर सभी के आवेदन प्राप्त कर पात्र लाभार्थियों को लाभ दिलाया जाए।
इस दौरान शीतलहर को देखते हुए 10 पात्र व्यक्तियों को कम्बल वितरण कराया गया।
इस अवसर पर-उप जिला अधिकारी कोंच कृष्ण कुमार सिंह, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर नरेंद्र देव शर्मा, जिला विद्यालय निरीक्षक राजकुमार पंडित, बेसिक शिक्षा अधिकारी सचिन कुमार, प्रोबेशन अधिकारी अमरेंद्र पोत्स्ययान, समाज कल्याण अधिकारी सत्यम त्रिपाठी आदि सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

रिपोर्ट-अमित कुमार उरई जनपद जालौन उत्तर प्रदेश।