जनपद जालौन उरई

मा० मंत्री कृषि, कृषि शिक्षा एवं कृषि अनुसंधान विभाग उत्तर प्रदेश सरकार श्री सूर्य प्रताप शाही जी की अध्यक्षता में प्रशासन द्वारा आयोजित मेमोरेंडम ऑफ अंडरस्टैंडिंग एमओयू हस्ताक्षर समारोह राजकीय मेडिकल कॉलेज ऑडिटोरियम में आयोजित हुई।


मा० मंत्री कृषि, कृषि शिक्षा एवं कृषि अनुसंधान विभाग उत्तर प्रदेश सरकार श्री सूर्य प्रताप शाही जी ने संबोधित करते हुए कहा कि केंद्र व राज्य सरकार द्वारा लगातार किसानों के उत्थान के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। जनपद के किसानों को हरी मटर के उचित दाम मिले इसके लिए आईटीसी कंपनी, मेसर्स शांति शीत गृह प्राइवेट लिमिटेड, राजफ्रोजन, सोनू ट्रेडर्स लखनऊ, भू क्रांति आदि से एफपीओ का एमओयू हस्ताक्षर कराए गया।

उन्होंने कहा कि किसानों का बिचौलियों द्वारा जो शोषण किया जाता था उस पर पूर्ण रूप से अंकुश लगेगा साथ ही कंपनियों द्वारा क्रय करने पर एफपीओ सदस्यों को 10 हजार का प्रति हेक्टेयर पर अतिरिक्त मुनाफा होगा। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की मंशा है कि किसानों की आय में कैसे वृद्धि की जाए इसके लिए एफपीओ के माध्यम से बड़ी-बड़ी कंपनियों से करार किया गया ताकि किसानों की दोगुनी आय की जा सके। उन्होंने कहा है कि देश के किसानों को आगे बढ़ाने के लिए सरकार लगातार काम कर रही है। इस दिशा में कई महत्वपूर्ण योजनाओं का क्रियान्वयन किया जा रहा है, ताकि खेती-किसानी की चुनौतियों को कम किया जा सके और किसानों की आमदनी को बढ़ाया जा सके। उन्होंने कहा कि एमओयू होने से किसान बिचौलियों घटतौली की समस्या से निजात पाएंगे किसान अपना मटर सही मूल्यों पर विक्रय कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि कृषि उत्पादन संगठन जनपद में दो क्रियाशील किए गए हैं इनमें लगभग 600 से अधिक किसान सदस्य है इन किसानों को मटर उत्पादन में लगभग 1 करोड़ रुपए का सीधा मुनाफा होगा। उन्होंने कहा कि देश के माननीय प्रधानमंत्री उत्तर प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री की सरकार में किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य रखा गया था वह पूरा हो रहा है। पिछली सरकारों में किसानों की फसल का उचित दाम नहीं मिल रहा था मगर वर्तमान की सरकार में किसानों को उनकी फसल का उचित दाम के साथ साथ उनकी आय को भी दोगुना किया जा रहा है। सपा व बसपा सरकार ने किसानों का शोषण किया साथ ही किसानों को कर्जदार भी बना दिया जैसे ही भारतीय जनता पार्टी की सरकार आई सबसे पहले किसानों की कर्ज माफ किया गया वर्तमान सरकार किसानों की हितेषी है। उन्होंने यह भी कहा कि उत्तर प्रदेश में किसी भी प्रकार की खाद की किल्लत नहीं है किसानों को आवश्यकता अनुसार खाद उपलब्ध हो रही है।


जिलाधिकारी चाँदनी सिंह ने कहा कि जनपद में हरी मटर का क्षेत्रफल लगभग 85, हजार हैपियर है जिसमें 120 से 140 क्विंटल प्रति हेक्टेयर हरी मटर की फली के रूप में पैदावार होती है। उन्होंने कहा कि जालौन जनपद उत्तर प्रदेश का पहला ऐसा जनपद है जहां पर किसान हरी मटर की फसल उगाते हैं। इसको दृष्टिगत रखते हुए किसानों को उनकी फसल का उचित दाम मिल सके इसके लिए बड़ी-बड़ी कंपनियों के साथ एमओयू साइन कराया गया है। उन्होंने यह भी कहा कि जनपद के किसानों का बिचौलियों द्वारा बहुत शोषण किया गया है। उन्होंने कहा कि किसानों की फसल को कांटों पर अधिक कटौती की जाती थी कुछ फर्मों द्वारा किसान की फसलों का पैसा लेकर भाग जाना साथ ही किसानों को अपनी फसल के लिए अपने पास से पल्लेदारी देना किसानों के साथ घटतौली किसानों को अपनी मटर की फसल के नगद भुगतान पर 2% कटौती से जूझना पड़ता था। जिला प्रशासन ने ऐसे सभी प्रथा को समाप्त करने के लिए एफपीओ के साथ कंपनियों का अनुबंध कराया। उन्होंने कहा कि किसानों का हक बिचौलियों को मिलता था ऐसा ना होकर सीधे किसानों को अतिरिक्त लाभ मिलेगा।


इस मौके पर जिला पंचायत अध्यक्ष घनश्याम अनुरागी, सदर विधायक गौरी शंकर वर्मा, माधौगढ़ विधायक मूलचंद निरंजन, पूर्व विधायक कालपी, मुख्य विकास अधिकारी डॉ अभय कुमार श्रीवास्तव, उप कृषि निदेशक एसके उत्तम, जिला कृषि अधिकारी गौरव यादव, परियोजना अधिकारी शिवाकांत द्विवेदी, डीडी नाबार्ड आदि अधिकारी सहित जनप्रतिनिधि मौजूद रहे।