उरई
जिलाधिकारी चाँदनी सिंह ने जनपद में नवाचार के रुप में आंगनबाड़ी केन्द्रों के बच्चों के लिये “खिलौना बैंक” की स्थापना विकास भवन उरई में फीता काटकर शुभारम्भ किया। जिलाधिकारी द्वारा कलैक्ट्रेट परिसर एवं विकास भवन परिसर में एक-एक खिलौना बैंक की स्थापना की गयी।

जिलाधिकारी द्वारा खिलौना बैंक पेटिका में खिलौने जमा करते हुए कहा कि समस्त अधिकारियों / कर्मचारियों कहा कि वह नये / पुराने खिलौनो को “खिलौना बैंक” पेटिका में जमा करें, यह खिलौने आंगनबाड़ी केन्द्रों पर बच्चों के खेलने हेतु प्रयोग में लाये जायेंगे। जिससे आंगनबाड़ी केन्द्रों पर बच्चे अधिक से अधिक संख्या में उपस्थित होकर स्कूल पूर्व शिक्षा से लाभान्वित हो सके।

मुख्य विकास अधिकारी द्वारा खिलौना बैंक पेटिका में खिलौने जमा करते हुये समस्त अधिकारियों से भी अपील की कि वह भी खिलौना बैंक में खिलौना जमा करें, ताकि अधिक से अधिक संख्या में खिलौने आंगनबाड़ी केन्द्रों पर वितरित किये जा सके।जिला कार्यक्रम अधिकारी इफ्तेखार अहमद ने कहा कि उक्त खिलौना बैंक की स्थापना जिलाधिकारी एवं मुख्य विकास अधिकारी की प्रेरणा से जनपद में नवाचार के रूप में की गयी है। जिसका मुख्य उद्देश्य आंगनबाड़ी केन्द्रों पर खिलौनों के माध्यम से बच्चों को खेल के साथ प्री-स्कूल शिक्षा से लाभान्वित कराना है।

उक्त कार्यक्रम में मुख्य विकास अधिकारी, परियोजना निदेशक डी०आर०डी०ए०, जिला विकास अधिकारी, जिला पंचायत राज अधिकारी, जिला प्रोबेशन अधिकारी, जिला समाज कल्याण अधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी एवं समस्त बाल विकास परियोजना अधिकारियों सहित वरिष्ठ लिपिक रमाकान्त दोहरे व आदर्श तिवारी द्वारा आंगनबाड़ी केन्द्रों के बच्चों के खेलने हेतु “खिलौना बैंक” में खिलौना जमा किये गये।
रिपोर्ट:सुनीता सिंह उरई, जालौन