सोनी न्यूज़
Other

जिलाधिकारी चाँदनी सिंह ने उच्च प्राथमिक विद्यालय,सामुदायिक शौचालय,पंचायत भवन व ग्राम कुरसेंडा का निरीक्षण किया।

माधौगढ़(जालौन)।जिलाधिकारी चाँदनी सिंह ने गुरुवार को माधौगढ़ विकासखंड के कम्पोजिट उच्च प्राथमिक विद्यालय, सामुदायिक शौचालय, पंचायत भवन व ग्राम कुरसेंडा का निरीक्षण किया। उन्होंने सर्वप्रथम उच्च प्राथमिक विद्यालय में पहुंचकर बच्चों की कम उपस्थिति देख फटकार लगाई बच्चों का उपस्थिति रजिस्टर न दिखाने पर प्रधानाध्यापक को स्पष्टीकरण के निर्देश दिए।

यूनिफॉर्म में बच्चे न मिलने पर नाराजगी जाहिर की और निर्देशित करते हुए कहा कि बच्चों के यूनिफॉर्म के लिए सरकार रुपए दे रही है अभिभावकों से वार्ता कर सभी बच्चों की यूनिफॉर्म बनवाएं।

जिलाधिकारी ने स्कूल में ब्लैक बोर्ड पर बच्चों को पढ़ाया उन्होंने बच्चों से जवाब सवाल भी किए जिस पर बच्चों ने बखूबी से प्रश्नों के उत्तर दिए जिस पर जिलाधिकारी ने प्रसन्नता जाहिर की। उन्होंने कहा कि बच्चे देश का भविष्य है इन्हें उच्च शिक्षा प्रदान करें इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरती जाए।

उन्होंने सामुदायिक शौचालय का निरीक्षण किया निरीक्षण के दौरान ग्रामीणों द्वारा शिकायत की है कि यह सामुदायिक शौचालय अक्सर बंद ही रहता है और सामुदायिक शौचालय का निर्माण करा दिया लेकिन अभी तक गड्ढे नहीं खोदे गए। जिस पर जिलाधिकारी ने सामुदायिक शौचालय का निरीक्षण किया और ग्रामीणों द्वारा बताई गई कमियों को भी देखा।
उन्होंने कहा कि सामुदायिक शौचालय का कार्य पूर्ण हो चुका है अभी तक गड्ढे नहीं खोदे गए हैं और संबंधित का भुगतान भी करा दिया है जिससे आप की संलिप्तता प्रतीत होती है उन्होंने सचिव के साथ संबंधित अधिकारियों के खिलाफ जांच के निर्देश दिए और इनके कार्यकाल में कराए गए कार्यों की भी जांच की जाए साथ ही सचिव के खिलाफ स्पष्टीकरण के निर्देश दिए।

उसके पश्चात उन्होंने पंचायत भवन का भी निरीक्षण किया। उन्होंने पंचायत सहायक को निर्देशित करते हुए कहा कि अपने कार्यालय में समय से उपस्थित रहकर ग्राम वासियों की समस्याओं का निराकरण करें। उन्होंने कहा कि पंचायत सहायक कार्यालय में उपस्थित नहीं रहता है तो इसकी सूचना तत्काल दी जाए ताकि संबंधित के खिलाफ विधिक कार्यवाही अमल में लाई जा सके। ग्राम पंचायत में कराए गए कार्यों का लेखा-जोखा न दिखाने पर फटकार लगाई और निर्देशित किया कि 2 दिन के अंदर कराए गए कार्यों की आख्या प्रस्तुत करें।

इसके पश्चात गौशाला का निरीक्षण किया गौशाला में एक भी पशु न मिलने पर जमकर फटकार लगाई उन्होंने कहा कि आसपास घूम रहे सभी पशुओं को गौशाला में संरक्षित करें इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।
इसके बाद जिलाधिकारी ने ग्राम कुरसेंडा में घूम घूम कर हर गली का निरीक्षण किया ग्रामीणों के साथ वार्ता कर जो समस्याएं बताई गई उसका निराकरण के निर्देश दिए। उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि गांव की साफ सफाई पानी की निकासी की व्यवस्था सुचारू रूप से होनी चाहिए उन्होंने कहा कि कहीं भी ऐसा ना हो कि बारिश में जलभराव की स्थिति पैदा हो उसके लिए पहले से ही गांव का भ्रमण कर सभी व्यवस्थाएं दुरुस्त कर ली जाए।
उन्होंने निरीक्षण के दौरान देखा के कर्मचारियों ने नालियों की सफाई की और सड़क पर ही कूड़ा डाल रखा था जिस पर जिलाधिकारी ने संबंधित फटकार लगाते हुए चेतावनी दी कि आगे से इस प्रकार सड़क पर कोई भी कूड़ा नाली के निकालकर नहीं डाले। उन्होंने कहा कि नालियों से निकला हुआ कूड़ा बस्ती से बाहर डंपिंग स्थल पर ही इसको एकत्रित करें। उन्होंने कहा कि इस प्रकार की गलतियां अब क्षम्य योग्य नहीं होगी। इस दौरान गांव में साफ सफाई व्यवस्था ठीक न होने पर नाराजगी जताई और आदि नियमों को फटकार लगाते हुए गांव में साफ सफाई व्यवस्था दुरुस्त रखने के निर्देश दिए। उन्होंने ग्राम पंचायत सचिव, लेखपाल व एडीओ पंचायत को निर्देशित किया कि अपने-अपने क्षेत्रों में भ्रमण करते रहे ग्राम वासियों की शिकायतों का मौके पर ही निराकरण करें।
उन्होंने कहा कि ग्राम वासियों की समस्याओं का निराकरण ब्लॉक स्तर पर ही होना चाहिए। इस दौरान गांव में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बनाए गए घरों का भी निरीक्षण किया उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बनाए गए मकान को योजना का नाम व लाभार्थी का नाम अवश्य अंकित किया जाए।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बनाए जा रहे आवास के पात्र लाभार्थियों की सूची पंचायत भवन पर चस्पा की जाए।
इस अवसर पर उप जिलाधिकारी पुष्कर नाथ चौधरी, ग्राम प्रधान कमलेश कुमार आदि सहित संबंधित अधिकारी व ग्रामवासी मौजूद रहे।

रिपोर्ट-अमित कुमार उरई जनपद जालौन उत्तर प्रदेश।

ये भी पढ़ें :

These Incredible Portraits Weren’t Captured With A Camera, But With A Pencil.

Suryansh Pratap Singh

जालौन-छोटे लोहिया जनेश्वर मिश्रा जी की पुण्यतिथि मनाई गई।

AMIT KUMAR

जालौन-सांसद भानु प्रताप वर्मा ने फीता काटकर हीमोडायलिसिस सेंटर का उद्घाटन किया।

AMIT KUMAR

अपना कमेंट दें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.