सोनी न्यूज़
Other

वृक्षारोपण कार्य को जन आन्दोलन बनायें-मण्डलायुक्त

  • jउरई(जालौन)।वृक्षारोपण कार्य को जन आन्दोलन बनायें-मण्डलायुक्त
    वृक्षारोपण जन आन्दोलन के तहत मण्डलायुक्त के तीन अभिनव प्रयोग-
    1-‘एक घर एक वृक्ष’ लक्ष्य के तहत प्रत्येक घर को एक वृ़क्ष दिया जाएगा।
    2-सद्भावना ग्रामों में स्थल चिन्हित कर वृक्षारोपण कर बनेंगे ‘सद्भावना वन’
    3-वरिष्ठ नागरिकों को सम्मान प्रदान करने के उद्देश्य से बनेंगे ‘वरिष्ठ नागरिक वन’
    झांसी: मण्डलायुक्त डाॅ0 अजय शंकर पाण्डेय द्वारा अवगत कराया गया कि दिनांक 05-07-2022 को वृक्षारोपण जन आन्दोलन-2022 के कायर्क्रम को वृहद स्तर पर जन आन्दोलन के रूप में मनाये जाने हेतु शासन के निदेर्शों के क्रम में मण्डल के तीनों जनपदों के जिलाधिकारियों को निदेर्श दिये हैं कि अपने-अपने जनपदों में अमृत वन, शक्ति वन, नगर वन, खाद्य वन, बाल वन तथा युवा वन की स्थापना के सम्बन्ध में तैयारी करवा लें जिससे 05 जुलाई को होने वाले वृक्षारोपण कायर्क्रम को वृहद स्तर पर जन आन्दोलन बनाया जा सके।
    मण्डलायुक्त डाॅ0 अजय शंकर पाण्डेय द्वारा वृक्षारोपण कायर्क्रम के सम्बन्ध में शासन द्वारा निगर्त निदेर्शों के अतिरिक्त निम्न बिन्दुओं पर कायर्वाही किए जाने की अपेक्षा की गयी है:-
    जनपद स्तर पर यह कायर्क्रम जन आन्दोलन के रूप में आयोजित किए जाएं, जिसमें ‘एक घर एक वृक्ष’ के लक्ष्य के तहत प्रत्येक घर को एक वृ़क्ष मुहैया कराते हुए उन्हें प्रेरित किया जाए कि वे अपने घर अथवा खेत जहाँ पर उचित स्थान हो, कम-से-कम एक वृक्ष अवश्य लगाएँ तथा वृक्षारोपण की सेल्फी आप द्वारा तैयार कराये गये व्हाट्सएप ग्रुप पर पोस्ट की जाए। इस कायर्क्रम का प्रचार-प्रसार इलेक्ट्रानिक मीडिया, प्रिंट मीडिया एवं सोशल मीडिया के माध्यम से व्यापक स्तर पर कराया जाए।
    जनपद के सद्भावना ग्रामों में एक स्थल चिन्हित कर बड़े स्तर पर वृक्षारोपण किया जाए तथा इसका नाम ‘सद्भावना वन’ रखा जाए। इन कायार्ें से वतर्मान ग्राम प्रधान (कुशल प्रधान) एवं पराजित प्रधान (विकास सलाहकार) के अतिरिक्त सदस्य ग्राम पंचायतों सहित स्थानीय जन प्रतिनिधियों को कायर्क्रम से जोड़ा जाए।
    जनपदों में वरिष्ठ नागरिकों को सम्मान प्रदान करने एवं उनका सहयोग प्राप्त करने के उद्देश्य से ‘वरिष्ठ नागरिक वन’ के नाम से वृक्षारोपण कायर्क्रम को आयोजित किया जाए तथा वरिष्ठ नागरिकों विशेष रूप से सेवानिवृत्त अधिकारियों/कमर्चारियों को वृक्षारोपण कायर्क्रम से जोड़ते हुए उनके द्वारा वृक्षारोपण कराये जाने तथा उन्हें भविष्य में वृक्षों के संरक्षण हेतु सहभागी बनाया जाए जिससे उनका वृक्षों से लगाव रहे तथा अधिकाधिक वृक्ष जीवित रह सकें।

रिपोर्ट-अमित कुमार उरई जनपद जालौन उत्तर प्रदेश।

ये भी पढ़ें :

जालौन-पुलिस उत्पीड़न से परेशान पत्रकारो ने जिलाधिकारी को सौंपा ज्ञापन।

AMIT KUMAR

लखनऊ:12 जनवरी से शुरू होने वाले अंतरराष्ट्रीय युवा महोत्सव के सम्बंध में हुई संयुक्त बैठक

Ajay Swarnkar

मंडलायुक्त,डीआईजी, ने जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक के साथ मिलकर जालौन जनपद से निकले बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे का निरीक्षण किया। जुलाई माह में प्रधानमंत्री द्वारा किया जा सकता है एक्सप्रेस वे का उद्घाटन।

AMIT KUMAR

अपना कमेंट दें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.