सोनी न्यूज़
पंजाब पॉलिटिक्स

अब पंजाब विधानसभा चुनाव 20 फरवरी 2022 को

 

पंजाब:निर्वाचन आयोग ने उपलब्ध कराए गए सभी तथ्यों पर विचार करने के बाद 8 जनवरी 2022 को पंजाब राज्य की विधानसभा के लिए वर्ष 2022 में होने वाले आम चुनावों की घोषणा की है, जिसके तहत चुनाव की अधिसूचना 21 जनवरी 2022 को जारी की जानी है और मतदान 14 फरवरी 2022 को होना है।

आयोग को राज्य सरकार, राजनीतिक दलों और अन्य संगठनों की ओर से कई अनुरोध – पत्र प्राप्त हुए हैं, जिसमें 16 फरवरी 2022 को मनाए जाने वाले श्री गुरु रविदास जी जयंती समारोह में भाग लेने के लिए पंजाब से बड़ी संख्या में भक्तों की वाराणसी आवाजाही के संबंध में ध्यान आकर्षित किया गया है। उनलोगों द्वारा इस तथ्य की ओर भी ध्यान दिलाया गया है कि समारोह के दिन से लगभग एक सप्ताह पहले बड़ी संख्या में भक्त वाराणसी की ओर रवाना होना शुरू कर देते हैं और मतदान का दिन 14 फरवरी 2022 को रखे जाने से बड़ी संख्या में मतदाता मतदान से वंचित रह जाएंगे। इस स्थिति को देखते हुए उन्होंने मतदान की तिथि को बदलकर 16 फरवरी 2022 के कुछ दिनों बाद रखने का अनुरोध किया है। आयोग ने इस संबंध में राज्य सरकार और पंजाब के मुख्य चुनाव अधिकारी से भी जानकारी ली है।

 

इन अनुरोध – पत्रों, राज्य सरकार और मुख्य चुनाव अधिकारी द्वारा दी गई जानकारियों, पूर्व के निर्णयों और इस विषयसे संबंधित विभिन्न पहलुओं और परिस्थितियों की वजह से सामने आए इन नए तथ्यों पर विचार करने के बाद, अब आयोग ने पंजाब की विधानसभा के आम चुनावों क पुनर्निर्धारित करने का लिया निर्णय इस प्रकार है।

 

अधिसूचना जारी करने की तिथि: 25 जनवरी 2022 (मंगलवार)
नामांकन की अंतिम तिथि: 1 फरवरी 2022 (मंगलवार)
नामांकन की जांच की तिथि: 2 फरवरी 2022 (बुधवार)
नामांकन वापस लेने की तिथि: 4 फरवरी 2022 (शुक्रवार)
मतदान की तिथि : 20 फरवरी 2022 (रविवार)
मतगणना 10 मार्च 2022 (गुरुवार) को होगी।

 

ये भी पढ़ें :

आप कार्यकर्ताओं ने किया बोईशाली सिन्हा का स्वागत

Ajay Swarnkar

जालौन कांग्रेस के जिलाध्यक्ष अनुज मिश्रा की युवतियों द्वारा पिटाई से प्रदेश की राजनीति में हुई  उठापटक

Ajay Swarnkar

शिक्षक संघ हेतु निर्वाचन सम्पन्न हुआ.

Ajay Swarnkar

अपना कमेंट दें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.