खादी को और ज्यादा मशहूर करने के लिए हर साल खादी फैशन शो का आयोजन

शादी एवं विवाह में खादी के परिधान लोगों की पसंद बन चुके-अपर मुख्य सचिव

लखनऊ:
डा0 नवनीत सहगल ने प्रतिष्ठित फैशन डिजाइनरों एवं निफ्ट रायबरेली से तैयार कराये गये खादी के माडॅर्न परिधानों की प्रदर्शनी का किया शुभारम्भ

अपर मुख्य सचिव, खादी एवं ग्रामोद्योग डा0 नवनीत सहगल ने कहा कि खादी को और ज्यादा मशहूर करने के लिए हर साल खादी फैशन शो का आयोजन किया जाता रहा है।  इसमें देश एवं विदेश के ख्याति प्राप्त डिजाइनरों द्वारा तैयार किये गये स्टायलिस खादी परिधानों का प्रदर्शन किया गया है। इससे लोकल फाॅर वोकल विजन को आगे बढ़ाने में काफी मदद मिल रही है। उन्होंने कहा कि अब शादी एवं विवाहों में खादी के परिधान लोगों की पसंद बन चुके हैं।


डा0 सहगल ने यह बात आज खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड में देश के प्रतिष्ठित फैशन डिजाइनरों एवं निफ्ट रायबरेली से तैयार कराये गये खादी के माॅडर्न परिधानों की बिक्री हेतु आयोजित प्रदर्शनी के शुभारम्भ अवसर पर कही । उन्होंने कहा कि इस प्रदर्शनी में युवा पीढ़ी को आकर्षित करने हेतु निफ्ट के छात्रों द्वारा तैयार किये गये स्टाइलिश परिधानों एवं फैशन डिजाइनरों द्वारा तैयार किये गये लंहगे, कुर्ती-पायजामा, पैण्ट-शर्ट्स, शेरवानी एवं ब्राइडल वियर का प्रदर्शन किया गया है। प्रदर्शनी में लगाये गये परिधानों का खादी बोर्ड द्वारा प्रदेश में आयोजित विभिन्न खादी महोत्सव एवं प्रदर्शनियों में फैशन शो के माध्यम से प्रदर्शन किया गया है, जिसे युवा वर्ग द्वारा काफी सराहा गया है, अब इन वस्त्रों की बाजार में मांग बढ़ रही है।


अपर मुख्य सचिव ने कहा कि कोरोना महामारी के दौर में खादी एवं ग्रामोद्योग की भूमिका अहम हो गई है। इसके माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में युवाओं को स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध कराये जा रहे हैं। इससे प्रदेश की अर्थव्यवस्था में तेजी से सुधार हो रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में खादी संस्थाओं के माध्यम से खादी मास्क तैयार कराये जा रहे हैं। स्कूली बच्चों को निःशुल्क वितरण के लिए यूनिफार्म भी तैयार कराया जा रहा है।


प्रर्दशनी में मशहूर फैशन डिजाइनर सुश्री रूना बनजी व श्रीमती आस्मां हुसैन द्वारा डिजाइन किये गये खादी वस्त्रों का भी प्रदर्शन किया गया है।