उरई(जालौन)।मतदाताओं को मतदान के दिन किसी भी प्रकार की असुविधा न हो इसके लिए जिला निर्वाचन अधिकारी राजेश कुमार पाण्डेय व पुलिस अधीक्षक ईरज राजा ने
लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 को निष्पक्ष, शांतिपूर्ण व पारदर्शी ढंग से सम्पन्न कराए जाने के लिए संयुक्त रूप से नगर पालिका बालिका इंटर कॉलेज व माधवराव सिंधिया व्यास इंटर कॉलेज कालपी में बने बूथों का निरीक्षण कर संबंधित अधिकारियों को मॉडल बूथ बनाने के निर्देश दिए।
उन्होंने निरीक्षण के दौरान बिजली, शौचालय, पेयजल, फर्नीचर व रैंप आदि को देखा साथ ही निर्देशित किया कि इन बूथों को मॉडल बूथ बनाया जाए।
उन्होंने निर्देशित किया कि बूथों के सभी कक्षों में आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित रहे, साथ ही भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार महिला, वृद्ध और दिव्यांग मतदाताओं के लिए सभी सुविधाएं उपलब्ध रहें। मतदाताओं को किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं आनी चाहिए और मतदान केन्द्रों में सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित कर ली जाएं, इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।
उन्होंने कहा कि चुनाव एक महत्वपूर्ण कार्य है, इसलिए संबंधित अधिकारी व कर्मचारी निर्वाचन ड्यूटी को निर्वहन पूरी तरह से सजग व सतर्क होकर कार्य करें।
उन्होंने कहा कि निष्पक्ष, शांतिपूर्ण व पारदर्शी चुनाव करना हम सभी की सामूहिक जिम्मेवारी है, इसलिए चुनाव प्रक्रिया से जुड़ी विभिन्न गतिविधियों के लिए सभी अधिकारी आपसी तालमेल योजनाबद्ध व गंभीरता से अपना दायित्व निभाएं।
उन्होंने कहा कि भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश है, लोकतंत्र का पर्व, देश का गर्व के तहत सभी अधिकारी व कर्मचारी नागरिकों को अधिक से अधिक मतदान के लिए प्रेरित करें।
इसके लिए विभिन्न माध्यमों से मतदाता जागरूकता कार्यक्रम कर नागरिकों को मतदान के लिए प्रोत्साहित करें।
उन्होंने कहा कि कोई भी नागरिक चुनाव संबंधित परेशानी अथवा समस्या के लिए जिला प्रशासन द्वारा बनाए गए कंट्रोल रूम नं० 05162-250288 व 1950 पर संपर्क कर सकता है।
इस अवसर पर-उप जिलाधिकारी कालपी हेमंत पटेल, क्षेत्राधिकारी डॉक्टर देवेंद्र सिंह, अधिशासी अधिकारी आदि सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

रिपोर्ट-अमित कुमार उरई जनपद जालौन उत्तर प्रदेश।