आंगनवाड़ी केंद्र पर बच्चे न मिलने पर 05 कार्यकत्री एवं अनुपस्थित 03 सहायिकाओ का मानदेय रोका

जनपद जालौन,जिला कार्यक्रम अधिकारी इफ्तेखार अहमद द्वारा ग्राम इमलिया एवं हरदोई गूजर विकास खण्ड डकोर में संचालित 07 आंगनवाड़ी केन्द्रों का औचक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान केन्द्र संचालन में पायी गयी कमियों / लापरवाही के दृष्टिगत ग्राम इमलिया एवं हरदोई गूजर के 05 आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों एवं 03 आंगनवाड़ी सहायिका का मानदेय रोका गया तथा क्षेत्रीय मुख्य सेविका को परीक्षेत्र के आंगनवाड़ी केन्द्रों के संचालन में लापरवाही मिलने पर अन्तिम चेतावनी दी गयी है।
ग्राम इमलिया की ऑ०बा० कार्यकत्री रजनी सिंह, ममता निरंजन, हरदोई गूजर की आँगनवाडी कार्यकत्री मंजूलता, श्रीमती मंजू देवी,बबीता देवी का कार्य सन्तोषजनक न पाये जाने, उच्चाधिकारियों के आदेशों की अवहेलना करने, लाभार्थियों को लाभ से बंचित रखने के कारण एवं सहायिका रानी देवी, शीतला देवी, छाया देवी अनुपस्थित पाये जाने का कारण माह जुलाई 2023 का मानदेय रोका गया है।


निरीक्षण के दौरान सभी आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों / सहायिकाओं को निर्देशित किया गया कि आंगनबाड़ी केन्द्र पर विभागीय ड्रेस में उपस्थित होकर नियमानुसार केन्द्र का संचालन करें तथा विभागीय योजनाओं का लाभ सभी पात्र लाभार्थियों को दिया जाये। सम्भव अभियान के अन्तर्गत नियमानुसार गतिविधियों का आयोजन कराया जाये तथा आंगनबाड़ी केन्द्र के बच्चों को वी०एच०एस०एन०डी० सत्र पर लाये व उनका स्वास्थ्य परीक्षण कराते हुये चिन्हित सैम श्रेणी के बच्चों को ई-कवच पर फीड कराया जाये। पोषण ट्रैकर पर समस्त फीडिंग प्रतिमाह ससमय पूर्ण करायी जाये । केन्द्रों पर बच्चों की उपस्थिति कम होने के सम्बन्ध में निर्देशित किया गया कि 03 से 106 वर्ष आयु के पंजीकृत सभी बच्चों को प्रतिदिन केन्द्र पर उपस्थित होने हेतु आवश्यक गतिविधियां आयोजित करायी जाये। भविष्य में यदि केन्द्र पर बच्चों की संख्या / उपस्थिति में सुधार नहीं होता है। तो सम्बन्धित के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही अमल में लायी जायेगी ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.