उरई
जिला प्रोबेशन अधिकारी के निर्देशानुसार मिशन शक्ति 4.0 के तहत बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ जागरूकता कार्यक्रम महिला कल्याण विभाग से महिला कल्याण अधिकारी अलकमा अख्तर द्वारा सरस्वती शिशु/विद्या मंदिर इंटर कालेज राजेन्द्र नगर उरई में आयोजित किया गया। महिला कल्याण अधिकारी अलकमा अख्तर ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजनान्तर्गत बाल विवाह, स्वास्थ्य एवं पोषण तथा पीसीपीएनडीटी एक्ट के बारे में छात्राओं को जागरूक किया । छात्राओं को बताया कि पीसीपीएनडीटी एक्ट भारत में कन्या भू्रण हत्या और गिरते लिंगानुपात को रोकने के लिए भारत की संसद द्वारा पारित एक संघीय कानून है। इसी के साथ ही उन्होने घरेलू हिंसा, बाल विवाह, लिंग परीक्षण, कन्या भू्रण हत्या आदि के बारे में विस्तार से बताया। उन्होने घरेलू हिंसा अधिनियम 2005 के बारे में बताते हुए कहा कि इस अधिनियम का उद्देश्य घरेलू हिंसा से महिलाओं को बचाना और पीड़ित महिलाओं को कानूनी सहायता उपलब्ध कराना है। उन्होने कहा कि महिलाओं का समाज में जहां भी शोषण हो, उसका कड़ा विरोध करें। छात्राओं को मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के विषय में जानकारी दी कि इस योजना में बालिका को जन्म से लेकर स्नातक की पढ़ाई हेतु छह चरणों में 15000 रूपये की आर्थिक धनराशि उपलब्ध कराई जा रही है इस योजना का लाभ लेने के लिए लोकवाणी केंद्र जाकर ऑनलाइन आवेदन अवश्य करें।


इसी के साथ ही जिला समन्वयक नीतू देवी ने महिलाओं की सुरक्षा के दृष्टिगत हेल्पलाइन नम्बर 1090 वूमेन पावर लाइन, 181 महिला हेल्पलाइन, 1076 मुख्यमंत्री हेल्पलाइन, 112 पुलिस आपातकालीन सेवा, 1098 चाइल्ड लाइन, 102 स्वास्थ्य सेवाएं एवं 108 एम्बूलेंस सेवाएं, के बारे में बताया। स्टाफ नर्स अर्चना ने सखी वन स्टॉप सेंटर पर सरकार द्वारा जो सेवाएं प्रदान की जा रही उसके विषय में जानकारी दी।
इस अवसर पर सरस्वती शिशु/विद्या मंदिर इंटर कालेज के प्रधानाचार्य परशुराम जी एवं कालेज के अध्यापक तथा अध्यापिकाएं उपस्थित रहीं।