जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक की अध्यक्षता में जालौन तहसील में आयोजित हुआ सम्पूर्ण समाधान दिवस।

उरई(जालौन)।उत्तर प्रदेश सरकार के महत्वपूर्ण कार्यक्रम संपूर्ण समाधान दिवस का आयोजन जिलाधिकारी चाँदनी सिंह व पुलिस अधीक्षक रवि कुमार की अध्यक्षता में जालौन तहसील सभागार में आयोजित किया गया। आयोजित संपूर्ण समाधान दिवस में फरियादियों की शिकायतों को सुनते हुए उनके निस्तारण के संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए।
उन्होंने फरियादियों की शिकायतों का निस्तारण प्रभावी ढंग से समयबद्ध गुणवत्तापरक करने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि फरियादियों की शिकायतों के निस्तारण में किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी यदि किसी भी अधिकारी के द्वारा फरियादियों की शिकायतों के निस्तारण में लापरवाही की जाती है तो संबंधित अधिकारी के खिलाफ कड़ी कार्यवाही भी अमल में लाई जाएगी। संपूर्ण समाधान दिवस में 84 शिकायत प्राप्त हुई जिसमें से 6 शिकायतों का मौके पर ही निस्तारण कर दिया गया तथा शेष शिकायतों को समयबद्धता व गुणवत्ता के साथ निस्तारित किए जाने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि प्राप्त सभी शिकायतों का निस्तारण समयबद्ध गुणवत्तापूर्ण तथा संतुष्टि के आधार पर किया जाए। उन्होंने कहा कि जन शिकायतों के निस्तारण में किसी प्रकार का विलंब नहीं होने पाए इसका विशेष ध्यान रखा जाए। शिकायत का निस्तारण करते समय शिकायतकर्ता से बात भी की जाए शिकायत निस्तारण से यदि शिकायतकर्ता संतुष्ट नहीं है तो शिकायत को निस्तारण नहीं माना जाएगा यह सुनिश्चित रखें। उन्होंने कहा कि शासन की मंशा के अनुरूप संपूर्ण समाधान दिवस में आए हर फरियादी की छोटी या बड़ी प्रत्येक समस्याओं को गंभीरता से सुना जाए और धरातल पर शिकायतों का निस्तारण कर समय सीमा के अंतर्गत ही उनका निराकरण भी सुनिश्चित किया जाए ताकि फरियादियों को इधर-उधर अपनी समस्याओं को लेकर न जाना पड़े। उन्होंने कहा कि शिकायतों के निस्तारण की गुणवत्ता की जांच की जाएगी यदि शिकायत के निस्तारण सही नहीं पाया गया तो निश्चित ही निस्तारण करने वाले संबंधित अधिकारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
संपूर्ण समाधान दिवस में सबसे अधिक विद्युत विभाग की शिकायतें प्राप्त हुई जिस पर विद्युत विभाग के अधिकारियों की जमकर फटकार लगाई साथ ही निर्देशित किया कि विद्युत विभाग की जनपद में कोई भी शिकायत ना आए इसका अभियान चलाकर सभी व्यवस्थाएं दुरुस्त करें। उन्होंने कहा कि छोटी-छोटी शिकायतों का मौके पर ही निस्तारण करें इसमें किसी प्रकार की लापरवाही न बरती जाए अन्यथा की स्थिति में आप के खिलाफ शासन को पत्र लिख कर अवगत कराया जाएगा।
संपूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर सुंदरा देवी उम्र 80 वर्ष शिकायती पत्र लेकर वृद्धा पेंशन बनवाने को कहा जिस पर जिलाधिकारी ने त्वरित समाज कल्याण अधिकारी को निर्देशित किया कि तत्काल वृद्धा पेंशन हेतु आवेदन कराएं। इसी प्रकार शोभारानी निवासी रपटगंज ने जिलाधिकारी को शिकायती पत्र देकर कहा कि मेरी किसान सम्मान निधि किस खाता संख्या में जा रही है यह सुनिश्चित नहीं हो पा रहा है इस पर जिलाधिकारी ने उप कृषि निदेशक को निर्देशित कर त्वरित समाधान कराया गया। शिकायतकर्ता द्वारा शिकायती पत्र देकर अवगत कराया गया कि खलियान की जगह पर माफियाओं ने निर्माण करा लिया है। जिस पर जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी व तहसीलदार को निर्देशित किया कि खलियान की जगह की जांच कर अगर किसी व्यक्ति द्वारा निर्माण किया गया है तो उसके खिलाफ सख्त से सख्त कार्यवाही की जाए इसमें किसी प्रकार की लापरवाही न बरती जाए।
उन्होंने समस्त संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि 13 अगस्त से 17 अगस्त तक हर घर तिरंगा अभियान चलाया जाएगा जिसमें सभी संबंधित विभाग की कार्य योजना दो दिवस के अंदर प्रस्तुत करें। उन्होंने कहा कि अधिकारी अभी से ही झंडा उपलब्ध कर ले बाद में कोई भी बहाना नहीं चलेगा यह सुनिश्चित रहे। उन्होंने कहा कि हर घर तिरंगा अभियान भव्य रूप से मनाया जाएगा जिसमें सभी की सहभागिता रहेगी। पुलिस अधीक्षक रवि कुमार ने पुलिस विभाग से संबंधित शिकायतों को सुनते हुए पुलिस विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि पुलिस विभाग से संबंधित शिकायतों का निस्तारण प्राथमिकता के आधार पर करें इसमें किसी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नही होगी। क्षेत्राधिकारीयों व थानाध्यक्षों को निर्देशित किया कि महिलाओं की शिकायतों को प्राथमिकता एवं गंभीरता से सुने तथा उनका समयबद्ध एवं गुणवत्ता पूर्ण ढंग से निस्तारण भी सुनिश्चित करें।
इस अवसर पर उप जिलाधिकारी राजेश, तहसीलदार बलराम गुप्ता, परियोजना निदेशक शिवाकांत द्विवेदी, डीएफओ जयप्रकाश नारायण तिवारी, जिला विकास अधिकारी सुभाष चंद्र त्रिपाठी, उप कृषि निदेशक एसके उत्तम, कृषि अधिकारी गौरव यादव आदि सहित संबंधित जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

रिपोर्ट-अमित कुमार उरई जनपद जालौन उत्तर प्रदेश।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.