सोनी न्यूज़
उत्तर प्रदेश पॉलिटिक्स

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने महोबा में विशाल प्रतिज्ञा रैली को किया सम्बोधित

◆ प्रदेश में बदलाव के लिए कांग्रेस की सरकार बनाने की अपील

◆ प्रधानमंत्री मोदी जी, मुख्यमंत्री योगी जी सबने बुंदेलखंड को छला-
प्रियंका गांधी

◆2022 में कांग्रेस सरकार बनने पर वीर आल्हा-ऊदल के नाम से
सांस्कृतिक केंद्र की स्थापना होगी- प्रियंका गांधी

◆ बुंदेलखंड के लिए स्थाई बुंदेलखंड विकास बोर्ड बनेगा,बुंदेलखंड
विकास बोर्ड के लिए हर साल विकास का बजट दिया जाएगा-

कांग्रेस महासचिव श्रीमती प्रियंका गांधी ने आये सभी पुरुषों और महिलाओं को बुंदेलखंड की भाषा में सब भइया बहनन खो राम किया और सब मुड़ियन को बहुत बहुत प्यार देते हुए,  हुए सभी का अभिवादन किया और कहा कि हमारे बढ़ भाग की हमको आल्हा-ऊदल ,रानी लक्ष्मी बाई, झलकारी बाई,महाराजा छत्रसाल, दीवान हरदौल जू,राष्ट्रकवि मैथलीशरण गुप्त, स्वामी ब्रह्मानंद महाराज, की महान वीरों की धरती पर आवे का मौका मिलो।

श्रीमती गांधी ने कहा कि महोबा वालों यहां आकर मुझे बहुत खुशी हो रही है और थोड़ा दुख भी दो हफ्ते पहले मैं आपके बुंदेलखंड के ललितपुर गयी थी,यहां कर्ज में डूबे किसानों ने आत्महत्या कर ली और खाद लेने की लाइन में लगे किसानों की जान चली गयी, मैं उन किसानों के परिवारों से मिलने गयी,छोटे से घर में उनके परिवार के सदस्य बैठे थे, महिलाओं ने बताया कि सिंचाई का पानी नही मिल रहा था लेकिन अचानक बारिश हुई तो उन्होंने सोचा खाद डाल दे फसल अच्छी हो जाएगी तो खाद लेने गए, लाइन में लगे-लगे पानी-खाना नही मिला, घर नही आये, जान चली गयी।

जो 2 किसान कर्ज में डूबे थे 2.5-3  लाख रूपये का कर्ज था खाद नही मिली वह घर आये किसी से बात नही की और कमरे में आत्महत्या कर ली तो पता चला तमाम किसान कर्ज में डूबे हैं, सरकारी खाद वितरण केंद्र बंद पड़े थे और प्राइवेट पर लाइन में लगे थे,खाद नही मिल रही है, मटर ,चना, गेंहूँ ,धान का दाम नही मिल रहा है, सिंचाई के लिए पानी नही है।

भूपेश बघेल जी ने कहा कि छुट्टा जानवर की समस्या हर जगह है लेकिन सरकार की नीयत सही हो तो आवारा पशु की समस्या को समाप्त किया जा सकता है,छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री वहां गोबर भी खरीद रहे हैं जिससे वहां छुट्टा जानवरों का समस्या खत्म हो गयी,लेकिन उत्तर प्रदेश में हालात खराब है इसलिए कि सरकार की नीयत समस्या समाप्त करने की नही है।

अकेले बुंदेलखंड में 1500 से ज्यादा किसानों ने आत्महत्या की है आप जानते हैं कि मंहगाई किस कदर बढ़ी है, डीजल मंहगा हो गया है, यहां सबसे ज्यादा पलायन होता है क्योंकि यहां रोजगार नही है।

श्रीमती गांधी ने कहा कि कोरोना के समय  पूरे परिवार के साथ लोग पैदल आ रहे थे,कोई मदद सरकार से नही हुई, जब कांग्रेस ने बसों की व्यवस्था की तब सरकार ने हमसे बसें नही ली। अब जब प्रधानमंत्री की मीटिंग होती है तो बसों की ब्यवस्था हों जाती है लेकिन जब आपके लिए बसें चाहिए थी तब वो बसें क्यों नही दीं,लोग पैदल आ रहे थे तब यह सरकार कहाँ थी उनकी बसें कहा थी।

आपको मालूम है आज किसान की आय घटकर 27 रुपये प्रतिदिन हो गयी केवल 27 रुपये,प्रधानमंत्री झांसी आये जहाज से जिसकी कीमत 8000 करोड़ रुपये, लेकिन किसानों का कर्ज माफ नही करते। प्रधानमंत्री के उद्योगपति मित्रों की आय प्रतिदिन 10000 हजार करोड़ रुपये है और किसान की आय 27 रुपये।

जब कांग्रेस की सरकार थी आपके लिए बहुत काम किये गए थे, हमने ये तय किया है कि हमारी सरकार आएगी तो किसानों का पूरा कर्ज माफ किया जाएगा, इससे पहले देश भर में कांग्रेस पार्टी ने 72000 करोड़ रुपये किसानों का माफ किया था,हमने ये भी तय किया है कि सबका बिजली बिल हाफ किया जाएगा , और कोरोना के समय बिल भरा है उनका बिजली बिल माफ किया जाएगा।

प्रियंका गांधी ने कहा कि हमने छुट्टा जानवरों के लिए छत्तीसगढ़ के मॉडल को लागू करने का प्लान बनाया है,हमारी सरकार बनने के बाद छत्तीसगढ़ मॉडल लागू करेंगें, और परिवारों को सबसे ज्यादा आर्थिक मार कोरोना की पड़ी है, जिनके छोटे-छोटे कारोबार बंद हुए उनको 25000 आर्थिक सहायता दी जाएगी। हमने ये भी तय किया कि 20 लाख सरकारी रोजगार देंगें, हमारी सरकार बनने के बाद कोई भी बीमारी हो तो 10 लाख तक सरकार इलाज कराएगी।

एक बुंदेली कहावत है कि लबरा बड़ा कि दोंदा बड़ा
तो आप जानते हैं कि कौन बड़ा

योगी जी मोदी जी यहां सब आकर झूठे प्रचार करते हैं आपने देखा है कि झूठे विज्ञापन भी प्रचार करते हैं,अपने देखा कि जेवर में शिलान्यास करने गए मोदी जी ,चाइना की फोटो लगाते हैं,तो इनको कोई परवाह ही नही है कि सच बोलना चाहिए। ये चुनाव के लिए झूठे प्रचार करते हैं अमरीका की फोटो लगाते हैं,ये चुनाव के जाति के लिए झूठ प्रचार करते हैं उनको जनता के प्रति कोई जवाबदेही नही,सिर्फ समझ रहे हैं कि चुनाव के समय झूठ बोलकर चले जाते ,ऐसे नेता को हराइये जो झूठ बोलते हैं।  मैं आपसे ये कहने आयी हूँ आपकी अपनी शक्ति को पहचानिए और मुद्दों पर जवाब मांगिये,अगर बड़े-बड़े हवाई जहाज खरीदने का पैसा है तो आपके लिए क्यों नही अपने उद्योगपति मित्रों को मदद करते हैं लेकिन आपके लिए क्यों नही आप की आय चिंता क्यों नही। मैं आपसे कहती हूँ कि आप अपने हक के लिए आवाज उठाने के लिए तैयार है कि नही हाथ उठाकर बताइए।
सरकार के पास कोई योजना नही बुंदेलखंड के लिए आप पूछिये कि यहाँ के पान के लिए क्या योजना है। भवर सागर के लिए क्या किया गया, बुंदेलखंड की मूंगफली के लिए क्या किया, गोरा पत्थर यहां का सोना है सरकार की गलत नीतियों के चलते स्थानीय लोगों को कुछ नही मिल रहा,यहां 450 क्रेशर होते थे आज 40-50 बचे हैं, बालू का जो ट्रक 9000 का था वो आज 50000 का हो गया, हजारों मजदूर बेरोजगार हैं, पूरी तरह भू माफिया सक्रिय हो गए अधिकारियों ने वसूली गैंग बना रखे हैं,कबरई के क्रेशर ब्यापारी इन्द्रकांत तिवारी की वसूली में हत्या कर दी गयी आज भी उनके हत्यारे फरार हैं, आपने देखा कि यहाँ के पर्यटन को बर्बाद कर दिया,यहां के संसाधनों पर पहला हक आपका है किसी बाहरी का हक नही।


श्रीमती प्रियंका गांधी ने घोषणा करते हुए कहा कि बुंदेलखंड के लिए कांग्रेस सरकार बनने के बाद स्थायी बुंदेलखंड विकास बोर्ड बनायेंगें जिसकी बजट यहाँ से बने जिसकी कमान बुंदेलखंड के लोगों के हाथों में हो, हम चाहते हैं कि सरकार आपके द्वार आये,यहां के विकास के लिए सचिवालय बनें। मंडियों के लिए नीति बने मंडियों का सही उपयोग हो इसकी नीति बनायेंगें, बेरोजगारी दूर करने के लिए मनरेगा को और मजबूत बनायेंगें, यहां के नये उद्योग के लिए नीति बनायेंगें, भाजपा ने यहां खनन नीति और जलस्रोतों को बर्बाद कर दिया,हम खनन नीति में स्थानीय लोगों कों प्राथमिकता देंगें,पर्यटन के लिए अलग सांस्कृतिक बोर्ड बनेगा।
श्रीमती प्रियंका गांधी ने कहा कि मेरी बहने यहां बैठी हैं जहाँ जाती हूँ अपनी बहनों से मिलती हूँ आप सभी समाज में सबसे ज्यादा  बोझ उठाती हैं, खेत मे काम करती हैं घर का काम करती हैं,मैं भी एक महिला हूँ दर्द समझती हूं। आज की परिस्थितियों में तेल इतना मंहगा हो गया है, क्या एक सिलेंडर देने से क्या आपकी समस्या खत्म हो गयी ? आपको मजबूत करने की जिम्मेदारी सरकार की थी लेकिन नही किया,कल इलाहाबाद गयी परिवार से मिली पूर परिवार को मार डाला गला काट दिया, बलात्कार कर मार डाला ,घर की महिलाएं मिली कहा सिर्फ एक पुरूष बचा है अब सरकार उनका बचाव मदद न कर हत्यारों की मदद कर रही है।ललितपुर में भी यही हुआ वहां परिवार में सिर्फ महिलाएं बचीं जिस तरह से महिलाओं के साथ अत्याचार हो रहा है उसका एक ही इलाज है कि महिलाएं अपने पैरों पर खड़ी हों,अपनी शक्ति अपने हाथों में लें इसलिए जहां-जहाँ जाती हूँ कहती हूँ कि लड़की हूँ लड़ सकती हूं इसका मतलब है कि हम इंतजार नही करेंगें हम अपनी लड़ाई खुद लड़ेंगें।
हमने ये ऐलान किया है कि आने वाले विधानसभा चुनाव में 40 प्रतिशत टिकट महिलाओं को देंगें,महिलाएं विधानसभा पहुँचे अपनी आवाज उठाएं जब नये कानून बने तो उनकी भागीदारी हो उस कानून बनाने में महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए हमने प्रतिज्ञाएं की हैं, इंटर पास छात्राओं  को स्मार्ट फोन मिलेगा,स्नातक पास इलेक्ट्रॉनिक स्कूटी मिलेंगी, पूरे प्रदेश में सरकारी बस में मुफ्त यात्रा मिलेगी,आशाबहू और आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों का मानदेय बढ़ाकर 10000 किया जाएगा।
हमारी सरकार बनने पर एक गैस सिलेंडर नही 3 गैस सिलेंडर मिलेंगे, 20 लाख नौकरियों में 40 प्रतिशत महिलाओं को देंगें, विधवा पेंशन 1000 रुपये होगा,दलित छात्रावासों को आधुनिक बनायेंगें,स्वयं सहायता समूह एवं रोजगार सहेलियों के सरकारीकरण किया जाएगा, वीरांगना झलकारी बाई जैसी वीरांगना के नाम पर जिलों में एक दक्षता विद्यालय बनेगा जिसमे आधुनिक सुविधाएं होगी।
श्रीमती गांधी ने कहा कि  आप मेरी बात पर कैसी यकीन करेंगीं क्योंकि कोई भी आता है अपने वचन बताकर चला जाता है। इसमें मैं कहना चाहती हूं कि दो चींजें है कि आपके सामने छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री जी ने आपको बताया कि कैसे छत्तीसगढ़ में हमने इन्हें योजनाओं को लागू किया है,जहाँ-जहाँ हमारी सरकारें है वहाँ कांग्रेस की प्रतिज्ञाएं पूरी की गई हैं जब कांग्रेस सरकार में बुंदेलखंड का पैकेज बना था तो परीक्षा थर्मल पावर प्लांट लगाया गया। बी0एच0ई0एल0 का प्लांट लगाया गया, राजघाट का बांध बनाया गया, बंजर जमीनों को खेती योग्य बनाने के लिए ग्रास लैंड का संस्थान बनाया गया, रानी लक्ष्मी बाई कृषि विश्विद्यालय बनाया गया, झांसी मेडिकल कालेज बना, बुंदेलखंड विश्वविद्यालय बना,बुंदेलखंड में नवोदय विद्यालय स्कूलों का जाल फैलाया गया,72000 करोड़ कर्ज में बुंदेलखंड को बहुत लाभ मिला और इसके अलावा 12000 करोड़ का अलग बुंदेलखंड के पैकेज बना था उससे लाभ मिला,ये सब कांग्रेस की सरकार ने किया था इसलिए हम जब आपके सामने आते हैं तो यह जानते हैं कि हमने किया है और आगे भी वचन निभायेगें क्योंकि हमारी नियत साफ है आप जानते हैं भाजपा के नेताओं की नियत, आते हैं आप जानते हैं कि कुछ नही किया, सपा सरकार में आपको लुटा गया, बसपा में आपको कुछ नही मिला |
अंत में श्रीमती प्रियंका गांधी ने कहा कि अब आपको एक ऐसी सरकार की जरूरत है जो आपके लिए काम करे।
मैं चाहती हूं कि 2022 में उत्तर प्रदेश में कांग्रेस की ऐसी सरकार बने जो दिन-रात काम करे तो आपसे आग्रह करती हूं कि अपनी शक्ति को पहचानिए और प्रदेश को बदलने के लिए अपनी शक्ति का उपयोग करिये।
बहुत बहुत धन्यवाद
बुंदेलखंड की जय बुंदेलखंड की जय
बुंदेलखंड की जय
जय हिंद
अंत में बुंदेलखंड खण्ड की तरफ से महाराजा छत्रसाल की प्रतिमा, व बाबा साहब भीमराव आंबेडकर की फ़ोटो और स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।
प्रतिज्ञा रैली में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ कांग्रेस सरकार की उपलब्धियों को बताया और प्रदेश अध्यक्ष श्री अजय कुमार लल्लू, पूर्व मंत्री श्री नसीमुद्दीन सिद्दीकी, राष्ट्रीय सचिव श्री राजेश तिवारी, श्री प्रदीप नरवाल व पूर्व सांसद श्री राकेश सचान व अन्य नेताओं ने भी सम्बोधित किया।

ये भी पढ़ें :

भाजपा हेडक्वार्टर में चल रहा हाई वोल्टेज भैरो ड्रामा

Ajay Swarnkar

कानपुर देहात-टैंकर में लगी भारी  भीषण आग,अग्निशमन कर्मियों ने घंटों की कड़ी मशक्कत

Ajay Swarnkar

जालौन-फेयर प्राइस शॉप डीलर्स एसोसिएशन ने मुख्यमंत्री को भेजा माँग पत्र

Ajay Swarnkar

अपना कमेंट दें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.