सोनी न्यूज़
उत्तर प्रदेश जालौन पॉलिटिक्स

उ0प्र0 शासन के सदस्य रविशंकर हवेलकर अपने एक दिवसीय संयुक्त भ्रमण कार्यक्रम के अन्तर्गत पी0डब्लू0डी0 गेस्ट हाउस में विभागीय अधिकारीगणो के साथ समीक्षा बैठक की।

उरई(जालौन)।प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना राज्य सलाहकार समिति,उ0प्र0 शासन के सदस्य रविशंकर हवेलकर अपने एक दिवसीय संयुक्त भ्रमण कार्यक्रम के अन्तर्गत पी0डब्लू0डी0 गेस्ट हाउस में विभागीय अधिकारीगणो के साथ समीक्षा बैठक की उन्होने बताया कि मा0 मुख्यमंत्री जी ने 06 दिसम्बर को दलित स्वच्छकार समाज के लोग राज्य में जहां कही भी रह रहे है उन्हे बेदखल नही किया जायेगा तथा उन्हे चिन्हित कर स्वामित्व प्रदान करेगी।
मा0 मुख्यमंत्री जी की इस ऐतिहासिक घोषणा से सम्पूर्ण प्रदेश में हर्ष की लहर 02 करोड़ से ज्यादा लोग लाभान्वित सरकार ने राज्य सलाहकार समितियों की कमान दलितों के हाथों में सौप दी गयी है तथा अनुसूचित जाति बाहुल्य जनपद के प्रत्येक 20 गांव की तस्वीर बदलेगी।
चिन्हित किये गये गग्रामों में बिजली,पानी,सड़क सफाई,स्वास्थ्य,शिक्षा, विद्यालय,शौचालय सहित स्वच्छ ईधन,कुषि पद्वतियां, वित्तीय समावेश,डिजिटलीकरण आजीविका एवं कौशल विकास सहित अन्य सभी सुविधायें मुहैया करायी जायेगी।
समाज कल्याण विभाग को इसका नोडल बनाया बनाया गया है।
अन्य 07 विभागों के साथ मिलकर गांव में सालाना20-20 लाख रूपये से विकास कार्य कराये जायेगे।
यशस्वी प्रधानमंत्री मा0 मोदी जी की अतिमहत्वकांक्षी एवं दूरगामी इस योेजना के माध्यम से विकास के क्षेत्र में पिछले गांव को प्राथतिकता के आधार पर विकसित किया जायेगा।
तथा क्रियान्वयन के लिये 50 फीसदी से अधिक अनुसूचित जाति के आबादी वाले गांव के एकीकृत विकास के लिये चिन्हित किया गया है।
चयनित गांव में गरीब उन्मूलन शिक्षा की दिशा में प्रगति, बच्चों को परिषदीय विद्यालय में दाखिला,महिलाओं को 100 प्रतिशत टीकाकरण,राशन कार्ड सहित,केन्द्र व प्रदेश सरकार की सभी योजनाओं का लाभ पात्रता के आधार पर दिलाया जायेगा। प्रति गांव सालाना 20 लाख रूपये खर्च होगें जिसमें स्कूल आंगनवाडी,पंचायत,भवन,शुद्व पेयजल,हैण्डपम्प की मरम्मत सहित छिटपुट कार्य भी शामिल है।
इसके अलावा बेहतर काम करने वाले गांवो को रूपया 5.00 लाख की सालाना अतिरिक्त मदद दी जायेगी।

रिपोर्ट-अमित कुमार जनपद जालौन।

ये भी पढ़ें :

जालौन-ग्राम चमारी में गौवंश वन्य बिहार कार्य का सांसद,विधायक ने नारियल फोड़कर गौवंश आश्रय स्थल का किया लोकार्पण।

AMIT KUMAR

जालौन:कई सालों से चल रहे बांछित बारन्टी को ग्रिफ्तार कर भेज जेल।

Ajay Swarnkar

उरई के आर्य कन्या इंटर कॉलेज में पाँच मिनट लेट होने पर नहीं होने दिया प्रवेश

Ajay Swarnkar

अपना कमेंट दें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.