उरई(जालौन)।जिलाधिकारी राजेश कुमार पाण्डेय की अध्यक्षता में “किसान दिवस का आयोजन विकास भवन के रानी लक्ष्मीबाई सभागार में किया गया।
उन्होंने कहा कि किसानों की जो भी समस्याएं हैं उनको प्राथमिकता के आधार पर निस्तारण किया जाए, उत्तर प्रदेश सरकार किसानों की समस्याओं का निराकरण के लिए प्रतिबद्ध है।
उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए के किसानों की समस्याओं को गंभीरता से लेते हुए जल्द निराकरण करें, इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नहीं होगी।
उन्होंने कहा कि रवि की बुवाई का कार्य किसानों द्वारा किया जा रहा है, किसानो को रोस्टर अनुसार विद्युत आपूर्ति दी जाए साथ ही खाद व बीज की पर्याप्त व्यवस्था रहे जिससे आसानी से किसानों को उपलब्ध हो सके।
उन्होंने कहा कि नहर में निर्धारित समय पर पानी दिया जाए जिससे किसान अपनी फसल के लिये पलेवा कर सके। उन्होंने कहा कि किसानों को मूलभूत सुविधाएं समय से मुहिया कराना शासन की पहली प्राथमिकता है।
उन्होंने कृषि अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि जनपद में खाद बीज की पर्याप्त उपलब्धता रहे।
उन्होंने निर्देशित किया कि खाद बीज की कालाबाजारी व भंडारण करने वालों पर कड़ी निगरानी रखें, साथ ही कालाबाजारी करने वालों के विरुद्ध सख्त कार्यवाही अमल में लाई जाए।
उन्होंने कहा कि जनपद के किसानों को किसी भी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े यह सुनिश्चित रहे। उन्होंने एक्सईयन विधुत को निर्देशित करते हुए कहा कि जनपद के सभी शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में रोस्टर अनुसार निर्वाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित रहे।
किसानों द्वारा विद्युत विभाग, नहर विभाग, नलकूप विभाग, लघु सिचाई, फसल बीमा, अन्ना जानवरों एवं अन्य से सम्बन्धित समस्यायें बतायी गयी।
जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को समस्याओं के निराकरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने किसानों से अपील करते हुए कहा कि रवि की सीजन की बुवाई प्रारंभ हो गई है, निजी पशुपालक अपने गोवंशों को खुला न छोड़े अपने स्तर से भी निजी पशुपालकों को प्रेरित करें।
उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन लगातार अभियान चलाकर निराश्रित गौवंशो को पकड़ कर संबंधित गौशालाओं में संरक्षित कर रहा है।
जिलाधिकारी ने जनपद के किसानों को निर्धारित दरों पर गुणवत्ता युक्त खाद बीज उपलब्ध कराने हेतु व किसानों की समस्या एवं शिकायत के लिए कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है।
जिसका टेलीफोन नंबर 05162-298393 पर प्रातः 9:00 बजे से रात्रि 9:00 तक शिकायत दर्ज करवाकर समस्या का निस्तारण कर सकते हैं।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी भीमजी, उप कृषि निदेशक एस0के0 उत्तम, जिला कृषि अधिकारी गौरव यादव, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष भारतीय किसान यूनियन बलराम सिंह लम्बरदार, भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय महासचिव राजवीर सिंह जादौन, भारतीय किसान यूनियन के जिलाध्यक्ष डा० द्विजेन्द्र सिंह, भारतीय किसान यूनियन के जिला प्रवक्ता दिनेश प्रताप सिंह गौर, भारतीय जनता पार्टी किसान मोर्चा के जिलाध्यक्ष सूर्यनायक सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

रिपोर्ट-अमित कुमार उरई जनपद जालौन उत्तर प्रदेश।