उरई(जालौन)जिला कार्यक्रम अधिकारी इफ्तेखार अहमद द्वारा ग्राम अकोडी, पहाडपुरा, उरगॉव, भिटारा एवं हरदोई राजा विकास खण्ड जालौन में संचालित 15 आंगनबाडी केन्द्रों एवं बाल विकास परियोजना कार्यालय जालौन का औचक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान केन्द्र संचालन में पायी गयी कमियों / लापरवाही के दृष्टिगत ग्राम उरगॉव के सभी आँगनवाडी कार्यकत्रियों एवं सहायिकाओं सहित 07 आंगनवाडी कार्यकत्रियों एवं 05 आंगनबाड़ी सहायिका का मानदेय रोका गया तथा दो क्षेत्रीय मुख्य सेविका को परीक्षेत्र के आंगनबाड़ी केन्द्रों के संचालन में लापरवाही मिलने पर अन्तिम चेतावनी दी गयी है।
निरीक्षण में ग्राम अकोडी के विभागीय भवन में आँगनवाडी के रिक्त पद होने के कारण दो केन्द्रों का संचालन कर रही सहायिका सुशीला देवी का कार्य सन्तोषजनक पाया गया। पहाड़पुरा में सहायिका ज्ञान देवी, रामकेशनी देवी, उरगॉव के आंगनबाड़ी केन्द्रों की कार्यकत्री कान्ती कुशवाहा, महादेवी, चन्द्रा देवी निरंजन, अन्जना विश्वकर्मा, रूबी एवं सहायिका मनोज, सुनीता, विमला, ग्राम हरदोई राजा की कार्यकत्री सन्जो देवी एवं ग्राम भिटारा की ऑगनवाडी कार्यकत्री पुष्पलता के अनुपस्थित पाये जाने का कारण माह जुलाई 2023 का मानदेय रोका गया है। बाल विकास परियोजना कार्यालय के निरीक्षण में अभिलेख / रिकार्ड व्यवस्थित करने के निर्देश दिये गये है।निरीक्षण के दौरान सभी आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों / सहायिकाओं को निर्देशित किया गया कि आंगनबाड़ी केन्द्र पर विभागीय ड्रेस में उपस्थित होकर नियमानुसार केन्द्र का संचालन करें तथा विभागीय योजनाओं का लाभ सभी पात्र लाभार्थियों को दिया जाये।
सम्भव अभियान के अन्तर्गत नियमानुसार गतिविधियों का आयोजन कराया जाये तथा आंगनबाड़ी केन्द्र के बच्चों को वी०एच०एस०एन०डी० सत्र पर लाये व उनका स्वास्थ्य परीक्षण कराते हुये चिन्हित सैम श्रेणी के बच्चों को ई-कवच पर फीड कराया जाये। पोषण ट्रैकर पर समस्त फीडिंग प्रतिमाह ससमय पूर्ण करायी जाये।
केन्द्रों पर बच्चों की उपस्थिति कम होने के सम्बन्ध में निर्देशित किया गया। कि 03 से 06 वर्ष आयु के पंजीकृत सभी बच्चों को प्रतिदिन केन्द्र पर उपस्थित होने हेतु आवश्यक गति विधियां आयोजित करायी जाये। भविष्य में यदि केन्द्र पर बच्चों की संख्या / उपस्थिति में सुधार नहीं होता है तो सम्बन्धित के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही अमल में लायी जायेगी।

रिपोर्ट-अमित कुमार उरई जनपद जालौन उत्तर प्रदेश।