यू0के0 की 06 कंपनियों के साथ एम0ओ0यू0 का आदान-प्रदान

यू0पी0 जी0आई0एस0-2023 को सफलता की नई ऊंचाई तक पहुंचाने में यू0के0 की पार्टनर कण्ट्री के रूप में सहभागिता और योगदान हमारे लिए महत्वपूर्ण: मुख्यमंत्री

देश में औद्योगिक निवेश की दृष्टि से उ0प्र0 सबसे अच्छा गन्तव्य स्थल

राज्य में होने वाला प्रत्येक निवेश सुरक्षित, औद्योगिक निवेशक विभिन्न सेक्टरांे में निवेश की सम्भावनाओं को आगे बढ़ा सकते हैं

भारत और यू0के0 के सम्बन्ध सुदृढ़ ऐतिहासिक पृष्ठभूमि से जुड़े हुए, प्रधानमंत्री जी ने इन द्विपक्षीय सम्बन्धों को ऊंचाई तक पहुंचाने में अपनी महती भूमिका का निर्वहन किया

यू0के0 के डिफेंस प्रोक्योरमेंट मिनिस्टर अपने डेलिगेशन के साथ प्रदेश में निवेश सम्भावनाओं को आगे बढ़ाने के लिए यहां आए

प्रदेश को विकास की नई उड़ान देने के लिए 25 सेक्टर्स पर फोकस, डिफेंस एवं एयरोस्पेस सेक्टर प्राथमिकता में

‘यू0के0-यू0पी0 सबका साथ सबका विकास’, यू0के0 डिफेंस सेक्टर में अपनी साझेदारी निभाने के लिए प्रतिबद्ध: डिफेंस प्रोक्योरमेंट मिनिस्टर, यूनाइटेड किंगडम

लखनऊ:
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहा कि देश में औद्योगिक निवेश की दृष्टि से उत्तर प्रदेश सबसे अच्छा गन्तव्य स्थल है। राज्य में सबसे अच्छा जल संसाधन है। प्रदेश में पर्याप्त लैण्डबैंक है। औद्योगिक निवेशक विभिन्न सेक्टरांे में निवेश की सम्भावनाओं को आगे बढ़ा सकते हैं। उन्होंने यू0के0 के प्रतिनिधिमण्डल को आश्वस्त किया कि राज्य में होने वाला प्रत्येक निवेश सुरक्षित होगा तथा निवेशकों को फलदायी बनाने में भी भरपूर मदद करेगा।
मुख्यमंत्री जी आज यहां यू0पी0 ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2023 के आयोजन के अवसर पर ‘यूनाइटेड किंगडम (यू0के0) पार्टनर कण्ट्री/डिफेंस सेशन’ में विचार व्यक्त कर रहे थे। उन्होंने यू0के0 गवर्नमेंट का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि यू0पी0

जी0आई0एस0-2023 को सफलता की नई ऊंचाई तक पहुंचाने में यू0के0 की पार्टनर कण्ट्री के रूप में सहभागिता और योगदान हमारे लिए महत्वपूर्ण है।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि यू0पी0 जी0आई0एस0-2023 के पहले प्रदेश सरकार के मंत्रिसमूहों द्वारा दुनिया के 16 देशों एवं देश के 10 बड़े शहरों में प्रदेश की निवेश की असीम सम्भावनाओं को आगे बढ़ाने के लिए रोड शो आयोजित किये गये। प्रदेश के सभी 75 जनपदों में भी स्थानीय स्तर पर जनप्रतिनिधियों की भागीदारी के साथ निवेशक सम्मेलन आयोजित किये गये। यू0पी0 जी0आई0एस0 आज अपनी सफलता के साथ आगे बढ़ रहा है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि यू0पी0 जी0आई0एस0-2023 पार्टनर कण्ट्रीज के सहयोग से सफल रहा है। भारत और यू0के0 के सम्बन्ध सुदृढ़ ऐतिहासिक पृष्ठभूमि से जुड़े हुए हैं। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने इन द्विपक्षीय सम्बन्धों को ऊंचाई तक पहुंचाने में अपनी महती भूमिका का निर्वहन किया है। इसी का परिणाम है कि आज यू0के0 से जुड़े तमाम निवेशक यू0पी0 जी0आई0एस0-2023 में भागीदार बन रहे है। यू0के0 के डिफेंस प्रोक्योरमेंट मिनिस्टर अपने डेलिगेशन के साथ प्रदेश में उन सम्भावनाओं को आगे बढ़ाने के लिए यहां आए हैं। प्रधानमंत्री जी ने प्रदेश में डिफेंस कॉरिडोर के 06 नोड बनाने की घोषणा की थी, इस दृष्टि से आज का यह सत्र अत्यन्त महत्वपूर्ण व फलदायी साबित होेगा।


मुख्यमंत्री जी ने कहा कि उत्तर प्रदेश असीम सम्भावनाओं वाला प्रदेश है। यह देश की सबसे अधिक आबादी वाला राज्य है, जहां 25 करोड़ लोग निवास करते हैं। प्रदेश में 96 लाख एम0एस0एम0ई0 इकाइयां हंै, जो औद्योगिक निवेश की आधारभूत शर्ताें को पूरा करती हैं। यह प्रदेश के युवाओं को रोजगार प्रदान कर उन्हें आत्मनिर्भर एवं स्वावलम्बी बनाने में सहयोग प्रदान कर रही हैं। प्रदेश के परम्परागत उद्योगांे को प्रोत्साहित करने के लिए उन्हंे ‘एक जनपद एक उत्पाद’ (ओ0डी0ओ0पी0) योजना के माध्यम से बढ़ावा दिया जा रहा है। इसके अन्तर्गत राज्य के प्रत्येक जनपद का अपना एक यूनीक प्रोडक्ट है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि उत्तर प्रदेश देश में कृषि उत्पादन का महत्वपूर्ण केन्द्र है। देश की कुल कृषि योग्य भूमि में 11 प्रतिशत हिस्सेदारी प्रदेश की है, जबकि देश के कुल खाद्यान्न उत्पादन में राज्य 20 प्रतिशत का योगदान करता है। उत्तर प्रदेश देश में सर्वाधिक खाद्यान्न उत्पादन के साथ ही गन्ना एवं दुग्ध उत्पादन में भी प्रथम स्थान पर है। देश में अन्य सेक्टरों में भी उत्तर प्रदेश की महत्वपूर्ण भूमिका है।


मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश को विकास की नई उड़ान देने के लिए 25 सेक्टर्स पर फोकस किया गया है। इनमें डिफेंस एवं एयरोस्पेस सेक्टर प्राथमिकता में है। इसे भारत सरकार के साथ मिलकर तेजी के साथ आगे बढ़ाया जा रहा है। प्रदेश सरकार ने भी अपनी डिफेंस एण्ड एयरोस्पेस नीति जारी की है, जिसके अंतर्गत हम उन सम्भावनाओं को आगे बढ़ाने का कार्य कर रहे हैं।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि उत्तर प्रदेश की औद्योगिक निवेश तथा रोजगार से जुड़ी हुई नीति विकल्प आधारित नीति है, जो निवेशकों को सहयोग प्रदान करती हैं। प्रदेश सरकार इस नीति के तहत निवेशकों को सुरक्षित निवेश की गारंटी देने तथा प्रदेशवासियों के लिए फलदाई बनाने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है। यूू0के0 ने पार्टनर कंट्री के रूप में यू0पी0 जी0आई0एस0-2023 में योगदान दिया है। यू0के0 के निवेशकों को डिफेंस, एयरोस्पेस तथा फूड प्रोसेसिंग के क्षेत्र में इसे बेहतर तरीके से आगे बढ़ाने में प्रदेश सरकार से उन्हें पूरा सकारात्मक सहयोग प्राप्त होगा।


इस अवसर पर ब्रिटिश गवर्नमेंट के डिफेंस प्रोक्योरमेंट मिनिस्टर श्री एलेक्स चॉक केसी ने कहा कि भारत विश्व में सर्वाधिक विविधता एवं सहिष्णुता का देश है। भारत तथा ब्रिटेन के मध्य मधुर सम्बन्ध हैं। भारत की अर्थव्यवस्था त्वरित गति से वृद्धि कर रही है। इस देश का भविष्य उज्ज्वल है। वहीं उत्तर प्रदेश एक उत्कृष्ट राज्य है। वह प्रदेश की विकास यात्रा में सहभागी बनने के लिए उत्सुक है। राजधानी लखनऊ में आयोजित यू0पी0 जी0आई0एस0-2023 में शामिल होना उनके लिए गौरव की बात है। अब ‘यू0के0-यू0पी0 सबका साथ सबका विकास’ होगा। यू0के0 डिफेंस सेक्टर में अपनी साझेदारी निभाने के लिए प्रतिबद्ध है।
इस अवसर पर औद्योगिक विकास मंत्री श्री नन्द गोपाल गुप्ता ‘नंदी’ ने कहा कि यू0पी0 जी0आई0एस0-2023 के दौरान प्रधानमंत्री जी के विजन तथा मुख्यमंत्री जी के मिशन को नया आयाम प्रदान किया जा रहा है। समिट के दौरान डिफेंस, डाटा सेन्टर तथा आई0टी0 सहित नई इकाइयों को स्थापित करने के लिए लाखों करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं।
कार्यक्रम के दौरान यू0के0 की 06 कंपनियों के साथ एम0ओ0यू0 का आदान-प्रदान किया गया।
इस अवसर पर यू0के0 ट्रेड कमिश्नर श्री एलेन गेमेल, इण्डिया-यू0के0 पार्टनरशिप फोरम के अध्यक्ष डाॅ0 मोहन कौल, रिटायर्ड एयर चीफ मार्शल एवं चीफ नोडल आॅफिसर यू0पी0डी0आई0सी0 श्री आर0के0 भदोरिया, फिक्की के सदस्य श्री राजेश गुप्ता सहित यू0के0 प्रतिनिधिमण्डल के सदस्य एवं वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
——–