उद्यम अवसर की पहचान एवं चयन, उद्यम स्थापना प्रक्रिया, समस्या समाधान, मार्केटिंग, संपर्कों बनाए जाने के संबंध में दिए गए सुझाव

जालौन। ब्लॉक में आरसेटी पर भारतीय उद्यमिता विकास संस्थान (ईडीआईआई), अहमदाबाद द्वारा एक दिवसीय उद्यमिता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में स्वयं सहायता समूह एवं विभिन्न रोजगार परक कार्यक्रम के प्रतिभागियों ने प्रतिभाग किया।


कार्यक्रम का शुभारंभ आरसेटी के निदेशक राकेशचंद्र त्रिवेदी ने करते हुए कहा कि इस प्रकार के कार्यक्रम समाज के आर्थिक, तकनीकी एवं औद्योगिक विकास में सहायक होते हैं। लोगो को सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओ की जानकारी के साथ ही उन योजनाओ का लाभ कैसे प्राप्त किया जा सकता है, इसकी जानकारी दी जाती है। ताकि प्रशिक्षण के माध्यम से युवक युवतियां स्वरोजगार कर सकें। मुख्य अतिथि खादी ग्रामोद्योग बोर्ड के सदस्य आरके गौतम ने राज्य और केंद्र सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं की जानकारी युवाओं को दी। उन्होंने उद्यमी के गुण, उद्यमी बनने के फायदे, उद्यम अवसर की पहचान एवं चयन, उद्यम स्थापना प्रक्रिया, समस्या समाधान, मार्केटिंग, संपर्कों बनाए जाने के संबंध में सुझाव दिए। ईडीआईआई के परियोजना अधिकारी अभिषेक नंदन ने प्रतिभागियों को प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना के बारे में जानकारी देते हुए योजना की पात्रता, योग्यता, ऋण की सीमा और प्रक्रिया, विभागीय सहायता आदि के संबंध में टिप्स दिए। कार्यक्रम में ओडीओपी, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना, विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना, हस्त शिल्प पेंशन योजना, उद्यम सारथी मोबाइल एप इत्यादि के बारे में भी जानकारी दी। कार्यक्रम का संचालन आरसेटी के संकाय सदस्य स्वयं प्रकाश शुक्ला ने किया। इस मौके पर राजेश, विनोद, अतुल, विवेक आदि युवा मौजूद रहे।