जालौन। विश्व कैंसर दिवस पर सीएचसी में कैंसर के प्रति लोगों को जागरूक किया गया। उन्हें धूम्रपान और तंबाकू के सेवन से दूर रहने की सलाह दी गई।
शनिवार को विश्व कैंसर दिवस पर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर अस्पताल में आने वाले मरीजों को कैंसर के प्रति जागरूक किया गया। डॉ. राजीव दुबे ने बताया कि कैंसर के प्रारंभिक लक्षणों में मुख के खुलने में परेशानी, जीभ निकालने में कठिनाई, मुख व गले या जबड़े में छाला या गांठ, जहां ज्यादातर तंबाकू सेवन की जाती है। लगातार अपच या निगलने में कठिनाई, आवाज में परिवर्तन, मस्सा तिल में कोई परिवर्तन, स्तन पर कोई गांठ का बढ़ना, असामान्य रक्त स्त्राव, कैंसर के प्रारंभिक और प्रमुख लक्षण है। सीएचसी प्रभारी डॉ. केडी गुप्ता ने बताया कि कैंसर के छह स्टेज में प्रारंभिक तीन स्टेज तक कैंसर बीमारी के इलाज में सफलता हासिल की जा सकती है।

कैंसर से बचाव के लिए धूम्रपान, तंबाकू, शराब एवं सुपारी का सेवन ना करें। शारीरिक वजन का नियंत्रण रखना चाहिए, पोषित आहार ले और तेज धूप से बचें तथा सामान्य से अलग लक्षण दिखे तो प्रारंभिक अवस्था में जांच कराने से कैंसर से बचा जा सकता है। हमें समाज से कैंसर जैसी भयावह बीमारी को खत्म करना है तो इसके लिए हर व्यक्ति को जागरूक होना जरूरी है। स्वयं नशा पान, मध्यपान से दूर रहकर परिवार और अपने आसपास के लोगों को नशाखोरी से बचाकर कैंसर से भी बचा जा सकता है। इस मौके पर महिला सर्जन डॉ. गरिमा सिंह, डॉ. रेशू मिश्रा, डॉ. योगेश आर्या, डॉ. पीएन शर्मा, अवधेश राजपूत आदि मौजूद रहे।