कालपी(जालौन)। नगर पालिका परिषद ने गीला और सूखा कचरा अलग-अलग करवाने के लिए शहरवासियों को जागरूक करने के उद्देश्य से जागरूकता रैली निकाली।
बुधवार को नगर पालिका परिषद कर्मियों ने जागरूकता रैली निकालकर लोगों को जागरूक किया। सफाई निरीक्षक सुनील कुमार राजपूत ने बताया कि गीला और सूखा कचरा अलग-अलग करना इसलिए जरूरी है, क्योंकि गीले कचरे को खाद के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। अगर गीला कचरा अलग रखेंगे तो उसको कंपोस्टिंग प्लांट में ले जाकर उसकी खाद बनाई जा सकती है, जो बागवानी व पार्कों के लिए बेहद फायदेमंद है। इस खाद को बेचा भी जा सकता है। इसी तरह सूखा कचरा अलग होगा तो उसमें बहुत सी चीजें ऐसी होती है। जिनको रि-साइकिल करने में मदद मिलती है। रैली के दौरान लोगों को कचरों का एकत्रीकरण, सेग्रीगेशन के प्रति जागरूक करने के लिए स्वच्छता सम्बन्धी पम्पप्लेट बाटी। इसके जरिए लोगों को बताया कि कि गीला और सूखा कचरा किस तरह से अलग किया जाता है। इसके क्या फायदे हैं। पर्यावरण और अन्य उपयोगी चीजों के निर्माण में यह किस तरह से सहायक है।

इस मौके पर आरआई राम भवन सिंह, शिशुपाल सिंह उर्फ पप्पी यादव, सभासद अरविंद यादव, सरफराज खान, श्याम यादव इमरान मंसूरी, दानिश आदि कर्मी मौजूद रहे।

{एक नजर में ये भी देखे }