उरई(जालौन)।जिलाधिकारी चाँदनी सिंह ने ग्राम रूरा सिरसा में पंचायत भवन व
उच्च प्राथमिक व जूनियर विद्यालय रूरा सिरसा का निरीक्षण किया।
जिलाधिकारी ने पंचायत सहायक से कार्य के बारे में जानकारी की जिस पर जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि सभी योजनाओं के रजिस्टर में लाभार्थी अंकित होना चाहिए।


साथ ही रजिस्टर का सही ढंग से रख रखाव करे। सभी कार्य पंचायत भवन में ही होना चाहिए जिससे ग्रामीणों को किसी भी प्रकार की समस्या के लिए विकासखंड तथा मुख्यालय न जाने पड़े।
उन्होंने यही भी निर्देश दिए कि सभी योजनाओं की सूची पंचायत भवन के बाहर चस्पा करें,
और योजनाओं का प्रचार प्रसार कराये।
जिलाधिकारी ने लेखपाल को निर्देशित करते हुए कहा कि अवैध कब्जेधारियो को किसी भी प्रकार से न बख्शा जाए। सचिव द्वारा अभिलेख न लिए होने के कारण कड़ी नाराजगी जाहिर करते हुए निर्देशित किया कि पंचायत भवन में सभी अभिलेख होना चाहिए। जिलाधिकारी को ग्रामीणों ने समस्या बताई कि गांव में गौशाला नही है, नाला नही बना है पानी भरा हुआ है।
जिलाधिकारी ने सम्बन्धित अधिकारी को शिकायत का तुरन्त निस्तारण हेतु निर्देशित किया। पेयजल योजना के तहत क्षतिग्रस्त सड़क को तत्काल ठीक कराये जाने के निर्देश दिए।
जिलाधिकारी ने सचिव को निर्देश दिया कि पंचायत भवन में पात्र लाभार्थियों की सूची, शौचालय की सूची को चस्पा करें साथ ही निर्देशित किया कि ग्राम में चौपाल लगाकर ग्रामीणों की समस्या को सुनकर तुरन्त निस्तारित करे। जिलाधिकारी ने सचिव तथा लेखपाल को निर्देशित किया कि सभी कार्यो को कार्ययोजना बनाकर ही कार्य करे। इसके उपरान्त जिलाधिकारी ने उच्च प्राथमिक तथा जूनियर विद्यालय रूरा सिरसा का निरीक्षण किया। उन्होंने शौचालय और रसोई घर का निरीक्षण करते हुए सम्बन्धित को साफ सफाई कराने हेतु निर्देशित किया।
विद्यालय के एक तरफ बाउंड्रीबाल न होने पर बाउंड्रीबाल बनाये जाने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने छात्र छात्राओं से प्रश्न पूछे छात्र छात्राओं द्वारा सही जबाब देने पर प्रसन्नता जाहिर की।
निपुण भारत की फीडिंग न होने पर कड़ी नाराजगी जाहिर करते हुए फीडिंग कराये जाने के निर्देश दिए।

रिपोर्ट-अमित कुमार उरई जनपद जालौन उत्तर प्रदेश।