सोनी न्यूज़
उत्तर प्रदेश जालौन

मंडलायुक्त झांसी मंडल झांसी संजय गोयल की अध्यक्षता में समीक्षा बैठक विकास भवन के रानी लक्ष्मी बाई सभागार में सम्पन्न हुई।

उरई(जालौन)मंडलायुक्त झांसी मंडल झांसी संजय गोयल की अध्यक्षता में मा० मंत्रीमंडल समूह द्वारा दिये गए निर्देश के अनुपालन में समीक्षा बैठक विकास भवन के रानी लक्ष्मी बाई सभागार में सम्पन्न हुई। बैठक में मंडलायुक्त ने कहा कि बाढ़ग्रस्त ग्रामो में किसी भी प्रकार की असुविधा ग्रामवासियो को नही होनी चाहिये जो भी शिकायते हो उनका निस्तारण ससमय करे, इस कार्य मे जो भी लापरवाही अधिकारी के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी।
उन्होंने विद्युत विभाग की लचर व्यवस्था को देखते हुए संबंध को कड़ी फटकार लगाई।
उन्होंने कहा कि विद्युत आपूर्ति के संबंध में काफी शिकायत मिल रही है अपनी कार्यप्रणाली में सुधार लाएं। सरकार की मंशा अनुसार निर्वाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित रहे। उन्होंने कहा कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में विद्युत आपूर्ति अभी तक बाधित है जिस पर कड़ी नाराजगी जाहिर की। उन्होंने अधिशासी अभियंता को निर्देश देते हुए कहा कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में विद्युत आपूर्ति हेतु कैंप लगाकर निर्वाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित कराएं।
उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में जब तक विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित ना हो जाए तब तक वहीं पर कैंप लगाकर निवास करेंगे।
पशुपालन विभाग की समीक्षा के दौरान सम्बन्धित अधिकारी द्वारा बताया गया कि समस्त गौशालाओ का निरीक्षण कर लिया गया है, सारी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करा दी गई है। मंडलायुक्त ने निर्देशित करते हुए कहा कि भ्रमण कर रहे गौवंशो को गौशालाओ में संरक्षित किये जायें।
मंडलायुक्त ने लम्पी बीमारी के सम्बंध में जानकारी की जिस पर सम्बन्धित अधिकारी द्वारा बताया गया कि जो भी गौवंश इस बीमारी से ग्रसित हो गए है उनको आइसोलेशन करा दिया है, सैनिटाईजेशन भी हो रहा है और फॉगिंग करा दी जा रही है। जनपद में वैक्सीनेशन हेतु कुल 17 टीमें है। जनपद के 14 गांव में 2500 गौवंशो में से 700 गौवंशो का वैक्सीनेशन करा दिया गया है एक टीम लगभग 100 से 150 गोवंश का वैक्सीनेशन कर सकती है। गेहूं क्रय केंद्र की समीक्षा के दौरान संबंधित अधिकारी द्वारा बताया गया कि सभी किसानों का भुगतान किया जा चुका है एक किसान है उसका आधार सीडिंग में प्रॉब्लम आ रही है कार्यवाही चल रही है जल्दी भुगतान करा दिया जाएगा।
मंडलायुक्त द्वारा निर्देशित किया गया कि माधौगढ़ फीडर की लाइन सही कराकर जिलाधिकारी के समक्ष अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करे।
समाज कल्याण विभाग की समीक्षा के दौरान संबंधित अधिकारी द्वारा बताया गया कि पेंशन संबंधी योजनाओं के कैंप लगाए जा रहे हैं जिस गांव में पेंशनरों की आधार सीडिंग नही है उनकी आधार सीडिंग भी गांव गांव जाकर कराई जा रही है।
समाज कल्याण विभाग द्वारा यूपीएससी नेट जेई आदि की क्लास है चलाई जा रही हैं जिसमें प्रत्येक के 50 से 60 छात्र मौजूद रहते हैं जिस पर मंडल आयुक्त द्वारा स्मार्ट क्लास भी चलाए जाने के निर्देश दिए।
श्रम विभाग की समीक्षा के दौरान श्रमिक पंजीयन की स्थिति के बारे में जानकारी की जिस पर बताया गया कि पंजीयन कार्य किया जा रहा है जिस पर मंडलायुक्त द्वारा शहर में भी और अधिक कैंप लगाए जाने और श्रमिकों को योजनाओं का लाभ दिलाए जाने हेतु जागरूकता अभियान चलाए जाने हेतु निर्देशित किया।
इसी प्रकार चिकित्सा विभाग, पुष्टाहार वितरण, आवास योजना, प्रधानमंत्री ग्राम्य सड़क योजना, स्वच्छ भारत मिशन, वृक्षारोपण अभियान, राजस्व वसूली, कानून व्यवस्था की भी जानकारी की जिस पर सम्बन्धित अधिकारी द्वारा विस्तार से अवगत कराया गया।
मंडलायुक्त निर्देशित करते हुए कहा कि माननीय मंत्री मंडल समूह जो भी निर्देश दिए गए हैं उसको तत्काल प्रभाव से निस्तारित कराई जाए इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।
उन्होंने जल जीवन मिशन के तहत कराए जा रहे कार्यों में प्रगति लाए जाने के निर्देश दिए।
बैठक में जिलाधिकारी चाँदनी सिंह, पुलिस अधीक्षक रवि कुमार, अपर जिलाधिकारी(वि०/रा०) पूनम निगम, अपर जिलाधिकारी नमामि गंगे विशाल यादव, जॉइंट मजिस्ट्रेट/ उपजिलाधिकारी सदर अंकुर कौशिक, मुख्य विकास अधिकारी डॉ० अभय कुमार श्रीवास्तव, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ० नरेंद्र देव शर्मा, जिला विकास अधिकारी सुभाष चंद्र त्रिपाठी, परियोजना निदेशक शिवाकांत द्विवेदी, जिला पंचायत राज अधिकारी अवधेश सिंह सहित समस्त विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।

रिपोर्ट-अमित कुमार उरई जनपद जालौन उत्तर प्रदेश।

ये भी पढ़ें :

यूपी में योगी सरकार के शपथग्रहण का मेगाप्लान हुआ तैयार,ऐसा है ये प्लान

Ajay Swarnkar

शॉर्ट मूवी ”काबिल” का मुहूर्त हुआ सम्पन्न।

Ajay Swarnkar

जनपद जालौन में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का हुआ भव्य आयोजन।

AMIT KUMAR

अपना कमेंट दें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.