सोनी न्यूज़
जालौन

आजादी का अमृत महोत्सव’’ के तहत 25 से 30 जुलाई 2022 तक पूरे सप्ताह तक चलने वाले ‘‘उज्ज्वल भारत-उज्ज्वल भविष्य, पावर@2047 ’’ महोत्सव का शुभारम्भ हुआ

उरई(जालौन)। ‘‘आजादी का अमृत महोत्सव’’ के तहत 25 जुलाई से 30 जुलाई 2022 तक पूरे सप्ताह तक चलने वाले ‘‘उज्ज्वल भारत-उज्ज्वल भविष्य, पावर@2047 ’’ महोत्सव का शुभारम्भ जिला पंचायत अध्यक्ष घनश्याम अनुरागी, सदर विधायक गौरी शंकर वर्मा, माधौगढ़ विधायक मूलचंद्र निरंजन, माननीय सदस्य विधान परिषद् रमा निरंजन, अध्यक्ष नगर पालिका अनिल बहुगुणा, रविकांत द्विवेदी सांसद प्रतिनिधि माननीय भानु प्रताप वर्मा, रामेन्द्र सिंह (बना जी ), भा.ज.पा. जिला अध्यक्ष ने ‘‘उज्ज्वल भारत-उज्ज्वल भविष्य, पावर@2047 ’’ कार्यक्रम के ग्रांड फिनाले का शुभारंभ दीप प्रज्वलित कर राजकीय मेडिकल कॉलेज उरई के ऑडिटोरियम हॉल में किया।
माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने ऑडियो-विजुअल मीडिया/ऑनलाइन सम्बोधन के द्वारा आर.डी. एस.एस. योजना एवं सोलर रूफटॉप पोर्टल का उद्घाटन किया | इसी के साथ ही माननीय प्रधानमंत्री जी एवं माननीय मुख्यमंत्री जी ने अपने सम्बोधन में ऊर्जा के क्षेत्र में केन्द्र एवं प्रदेश सरकार द्वारा चलाये जा रहे सुधार कार्यक्रमों की सराहना करते हुए देश में विद्युत उत्पादन, वितरण एवं उपभोग के सम्बंधित बिन्दुओं पर विस्तार से प्रकाश डाला। इस दौरान उपस्थित अतिथियों ने अपने सम्बोधन में कहा कि भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में आजादी का अमृत महोत्सव के हिस्से के रूप में केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय राज्य सरकार के सहयोग से जुलाई 2022 के अंतिम सप्ताह में राज्य के सभी जिलो में बिजली महोत्सव का आयोजन किया जा रहा हैा। ‘‘उज्ज्वल भारत-उज्ज्वल भविष्य, पावर@2047 ’’ महोत्सव सप्ताह भर चलने वाला राष्ट्रव्यापी कार्यक्रम है।
यह महोत्सव केंद्र और राज्य दोनो सरकारों द्वारा विद्युत उत्पादन, प्रेषण, वितरण व अक्षय ऊर्जा के क्षेत्र में किए गए विभिन्न सुधारों और प्रगति का लेखा जोखा तथा देश में ऊर्जा सुरक्षा के लिए भविष्य के पाठ्यक्रम को प्रदर्शित करने का एक मंच है आम जनता, राय निर्माताओं व नीति निर्माताओं को ऑडियो-विजुअल मीडिया, नुक्कड़ नाटक, सांस्कृतिक कार्यक्रमों इन्फोग्राफिक्स प्रदर्शन के द्वारा घरेलू विगुतीकरण, वन नेशन-वन-ग्रिड, उपभोक्ता अधिकार, नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में प्रगति और लाभ विद्युत उत्पादन क्षमता में वृद्धि आदि विषयों पर लघु फिल्मों की स्क्रीनिंग के माध्यम से संवेदनशील और जागरूक किया जाएगा। इसके अलावा, विजन पावर @2047 के अनुरूप सुधारों को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिभागियों के विचारों का अनुरोध किया जाएगा ।
यह कार्यक्रम विद्युत ऊर्जा के क्षेत्र में भारत सरकार व प्रदेश सरकारों के संयुक्त प्रयासों से हासिल की गई उपलब्धियों को उजागर करते हुए भारत के आम आदमी की प्रगति उसके जीवन को सुगम व खुशहाल बनाकर भारत को एक सुदृढ व आत्मनिर्भर राष्ट्र बनाने के लिए कृत संकल्पित मा0 प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के सपनों को पूरा करने में योगदान दे रही है। आयोजित कार्यक्रम के दौरान उर्जा के क्षेत्र में सरकार की उपलिब्धयों एवं आम जन हेतु सुगम बनाने के लिए किये जा रहें प्रयासो से सम्बंधित लोक गीत के माध्यम से प्रचार-प्रसार किया गया।
जिलाधिकारी चाँदनी सिंह ने कहा कि जनपद में विद्युत आपूर्ति व्यवस्था के लिए विद्युत विभाग द्वारा तथा जिला प्रशासन सुचारू रूप से कार्य करेगा जो भी विद्युत विभाग से संबंधित योजनाएं सरकार द्वारा लाए जाएंगे उसका शत प्रतिशत लाभ पात्र लाभार्थियों तक पहुंचाया जाएगा।
इस इंजीनियर श्री अमित किशोर, (एम.डी. दक्षिणांचल आगरा), मुख्य विकास अधिकारी अभय कुमार श्रीवास्तव, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट / उप जिलाधिकारी अंकुर कौशिक, प्रधानाचार्य मेडिकल कॉलेज डी नाथ, नितिन कुमार श्रीवास्तव, मुख्य महाप्रबंधक पॉवरग्रिड कानपुर, के के पुरवार, मुख्य प्रबंधक पॉवरग्रिड राजीव कुमार, अधीक्षण अभियता, दीपक कुमार अधिशाषी अभियंता, जिला विकास अधिकारी सुभाष चंद्र त्रिपाठी सहित समस्त सम्बंधित विभागीय अधिकारीगण, लाभार्थीगण एव गणमान्य व्यक्ति आदि उपस्थित रहें।

 

रिपोर्ट-अमित कुमार उरई जनपद जालौन।

ये भी पढ़ें :

डकोर-कुठौंदा के प्राथमिक विद्यालय में मनाई गई महात्मा गांधी जी की 150वी जयन्ती।

AMIT KUMAR

आम आदमी पार्टी ने आगामी चुनाव को लेकर की बैठक हुई संपन्न।

Ajay Swarnkar

दर्जनो गांवो में अस्थाई गौशाला बनवाने के लिए दिया ज्ञापन

Lavkesh Singh

अपना कमेंट दें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.