बरुआसागर-प्रमुख सचिव राजस्व ने किया औचक निरीक्षण

बरुआसागर का किला – नगरपालिका – उद्यान विभाग स्वास्थ्य केन्द्र पर निरीक्षण के दौरान मचा रहा अफरातफरी का माहौल 
बरुआसागर(झाँसी)19 मार्च  आज सोमवार को भारत सरकार के प्रमुख सचिव राजस्व श्री सुरेश चन्द्रा के अचानक बिना सूचना के अकास्मिक बरुआसागर आ पहुँचने एवंम  नगर के नगर पालिका कार्यालय – किला – उद्यान विभाग सहित स्वास्थ केन्द्र  का निरीक्षण करने से बरुआसागर में  हड़कम्प मचा रहा ।
        भारत सरकार के प्रमुख सचिव ने नगर पालिका द्वारा कराए जा रहे कार्यो,साफ सफाई,पेयजल सहित अन्य विंदुओं पर विस्तार से जानकारी ली।सहित बरूआसागर किला का भृमण के साथ राजमार्ग स्थित राजकीय उधान सहित नवनिर्माण अधीन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और पीएचसी का भी औचक निरीक्षण किया।
       जानकारी के अनुसार दोपहर को अचानक नगर पालिका परिषद में तमाम गाड़ियों का काफिला पहुंचने से हड़कम्प मच गया।जानकारी पर पाया गया कि प्रमुख सचिव राज्य सरकार सुरेश चंद्रा, राजस्व विभाग आज नगर के औचक निरीक्षण पर आये हुए है।प्रमुख सचिव ने सर्वप्रथम पहुंचे नगर पालिका में तमाम अभिलेखों पर नजर डालते हुए पालिका द्वारा कराए जा रहे शौचालयों के निर्माण, पेयजल आपूर्ति, सफाई व्यवस्था, हैंडपंपों की रिबोरिंग, पर उपस्थित कर्मचारियों से विस्तार से जानकारी ली।पालिका दफ्तर में मौजूद नगरपालिका अध्यक्ष प्रतिनिधि ओमी कुशवाहा । लिपिक अमोक श्रीवास्तव । लिपिक कौशल राय,सहित उपस्थित अन्य तमाम कर्मचारियों से पालिका के कार्यो के बारे में जानकारी ली ।प्रमुख नोडल सचिव सतीश चन्द्रा के सामने नगर पालिका अध्यक्ष प्रतिनिधिओमी कुशवाहा ने प्रमुख सचिव के समक्ष नगर की तमाम समस्याओं को विस्तार से बताते हुए उनके निराकरण की बात कही।प्रतिनिधि ओमी कुशवाहा ने प्रमुख सचिव को बताया कि सर्प्रथम पूरे नगर का सबसे बड़ा जल श्रोत स्वर्गाश्रम झरना के तालाब को भरने में केंद्र सरकार से कार्य योजना लागू करवायी जाए।जिससे क्षेत्र के हजारों एकड़ भूमि की सिंचाई हो सके।और यहां का किसान सम्रद्ध हो सके।प्रमुख सचिव ने ई टेंडर में देरी पर नाराजगी भी जतायी।।नगर पालिका से चलकर प्रमुख सचिव किला के भृमण पर पहुंचे,वहाँ उपजिलाधिकारी अनुनय झां द्वारा किले के पुरातन भविष्य और राजा उददेत सिंह के बारे में विस्तार से जानकरी दई। प्रमुख सचिव का काफिला राजमार्ग पर स्थित राजकीय  उधान विभाग पहुंचा, ।उधान विशेषज्ञ राजीव वर्मा ने बरुआसागर की     किन्नौ,नीबू,बेर,अमरूद,सहित अन्य तमाम नई प्रजातियों के बारे में जानकारी देते हुए बताया ।।औचक निरीक्षण से वापिस के समय बस स्टैंड पर स्थित नवनिर्माण अधीन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का भी बारिकि से निरीक्षण किया।निरीक्षण के दौरान प्रमुख सचिव नोडल को तमाम खामियों सहित गुणबत्ता विहीन कराये गए निर्माण से नाराज होते नजर आए। ।साथ ही प्रमुख सचिव के निरीक्षण के दौरान मिली खामियों सहित अन्य तमाम विंदुओं पर चर्चा की।इस पर प्रमुख सचिव ने भरोसा दिलाया कि आज ही शाम को जिला स्तर पर बैठक कर जलसंस्थान सहित विधुत विभाग के अधिकारियों से बात कर अधीनस्थों के पेंच कसने की बात भी कही । निशुल्क दवा वितरण भी किया जा रहा है।प्रमुख सचिव नोडल राज्य सरकार के औचक निरीक्षण के दौरान -सीडीओ- ए गणेश कुमार,-एसडीएम अनुनय झा, – सीओ टहरौली संग्राम सिंह, पालिका अध्यक्ष प्रतिनिधि ओमी कुशवाहा- बरुआसागर थाना प्रभारी वीरेंद्र विक्रम सिंह,उपस्थित रहे।
झांसी से सोनी न्यूज़ के लिए पंकज भारती के साथ अरुण वर्मा

Related Posts

News Reporter Details

Add Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.