जहरीली शराब पीने से चार लोगों की मौत,मौके पर पुलिस और प्रशासन के आला अधिकारी मौके पर

जनपद के रूरा थाना क्षेत्र के गावं मडौली में जहरीली शराब पीने से चार लोगों की मौत हो गई। साथ ही करीब पांच लोगो की हालत गंभीर बनी हुई है जिनमे से कई को आंखों से दिखना बंद हो गया है मामले की सूचना से जिले समेत कानपुर जोन के सरकारी महकमो में हड़कंप मच गया है । जानकारी होते ही मौके पर पुलिस और प्रशासन के आला अधिकारी मौके पर पहुंचे और मृतकों के परिजनों को जल्द कार्यवाही और मुआवजे का भरोषा दिलाया। बरहाल पुरे मामले ने आबकारी विभाग सहित पुलिस की कार्यशैली की पोल खुल दी और आबकारी विभाग की बात की जाए तो जनपद कानपुर नगर के सचेड़ी थाना में शराब से हुई पांच मौतो के बाद भी आँखे न खुल सकी विभाग की लापरवाही के चलते आज जनपद में पांच लोगो की जान चली गई और करीब पांच लोगो भी जिन्दगी और मौत से अस्पताल में जूझ रहे है। फिलहाल पुलिस ने दावा किया की गावं के ठेका देशी शराब के सेल्समैन समेत नकली शराब बनाने वाले पूर्व सपा विधायक की गौशाला से भरी मात्रा में जहरीली शराब बरामद कर चार लोगो को गिरफ्तार कर लिया गया है और पूर्व विधायक के नाती शराब माफिया विनय सिंह की तलाश की जारही है।
पुलिस ने यह भी पुष्टि की है की कानपुर नगर में जहरीली शराब से जो मौते हुई है वो भी इन्ही शराब माफियाओ के द्वारा सप्लाई की जाती थी। फिलहाल पुलिस गहनता से पुरे मामले में जांच करने में लगी हुई है।

– पूरा मामला जनपद कानपुर देहात रूरा थाना क्षेत्र के गावं मडौली गावं का है जहा गावं के देशी शराब के ठेका पर जहरीली शराब धड़ल्ले से बेचीं जा रही थी। लेकिन इस पुरे मामले में आबकारी विभाग की मिली भगत साफ नजर आती है। आज तक किसी विभागीय अधिकारी ने ठेके की जाच करना भी उचित नही समझा। जिसके चलते जिले में जहरीली शराब का कारोबार अच्छे से फलफूल रहा था। जनपद के ठेके का हाल तो कुछ ऐसा है की तय समय के मुताबिक दोपहर 12 से खुलना चाहिए मगर इस ठेके में शटर बंद होने के बावजूद सुबह से ही चोरी छिपे शराब बिकने लगती है।बताया जा रहा है कि शनिवार सुबह सुरार गाव में रहने वाले राजेन्द्र कुमार की अचानक तबियत बिगड़ी और उसकी मौत हो गई।

थोड़ी ही देर बाद हेतपुर गाव के उमेश और दूलगांव गाव निवासी रिटायर्ड दरोगा जगजीवन राम और ग्रामीण रजनीश शुक्ला की भी मौत हो गई। वहीं हेतपुर गाँव के रहने वाले भूपसिंह यादव की भी अचानक हालत बिगड़ गई। वही ठेके के आसपास के कई अलग अलग गांवों से 15 के करीब लोगो को आंखों से कम दिखना शुरू हो गया है।
कानपुर नगर में हुई अवैश शराब की मौतों और अपाहिज लोगो की सूचना के बाद प्रशासनिक अमले के साथ पुलिस विभाग भी सक्रिय हुआ और कानपुर देहात के रूरा स्थित पूर्व सपा विधायक रामस्वरूप सिंह गौर के घर में छापेमारी कर अवैध शराब और शराब बनाने के उपकरण के साथ 4 लोगो को हिरासत में लेकर कार्यवाही षुरू ही की थी….. कि कानपुर देहात के रूरा थाना क्षेत्र के मड़ौली गांव में ठेके में बिक रही अवैध शराब के चलते दो लोगो की मौत की सूचना मिली और करीब एक दर्जन से अधिक लोग गम्भीर रूप से बिमार हो गये…. जिसकी सूचना पर पूरे प्रदेश में प्रशासनिक और पुलिस के साथ आबकारी महके में हडकम्प मच गया…… आनन-फानन में आलाधिकारी पुलिस बल के साथ मौके पर पहुचे……. तब तक जहरीली शराब से हुई मौतों की संख्या में इजाफा होकर 4 हो गई……
अधिकारियों ने गम्भीर रूप से बिमार लोगो को उपचार के लिए कानपुर रिफर किया जहां 1 की और मौत हो गई…. जिसके बाद अधिकारियों के हाथ पांव फूल गये……..

बाईट – दीपू कुशवाहा परिजन

बाईट – विनय कुमार परिजन

बाईट – जय सिंह प्रधान

– कानपुर नगर के बाद कानपुर देहात के रूरा के मड़ौली गांव में जहरीली शराब से 5 लोगो की मौत होने की सूचना पर अकबरपुर रनियां से भाजपा विधायक प्रतिभा शुक्ला मौके पर पहुची और मृतकों के परिजनों से मुलाकात कर अवैध शराब का कारोबार करने वाले पूर्व सपा विधायक रामस्वरूप सिंह के नाती विनय सिंह और नीरज सिंह के खिलाफ कड़ी कार्यवाही करने के साथ प्रदेश सरकार द्वारा सहायता उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया……

बाईट – प्रतिभा शुक्ला विधायक भाजपा अकबरपुर रनिया

– जिले के आबकारी विभाग और पुलिस की मिलीभगत से हो रहे अवैध शराब के गोरखधंधे और कानपुर देहात में हुई मौतो के बाद आबकारी विभाग भी जागा और कानपुर से आबकारी विभाग के ज्वाइंट कमिश्नर को मौके पर पहुच जांच कराकर कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश दिये……. ज्वाइंट कमिश्नर ने जिले के चल रहे अवैध शराब के करोबार में जहां जिले के आबकारी अधिकारियों का बचाव किया…. वहीं जांच कराकर दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही करने की बात कही……..

बाईट – ज्वाइन्ट कमिश्नर कानपुर

– अवैध शराब के चलते हुई पांच मौतो के बाद जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह भी अमले के साथ मड़ौली गांव पहुच परिजनों को शराब माफियाओं के खिलाफ कड़ी कार्यवाही करने का आश्वासन दिया….. वहीं जिले में चले रहे इस अवैध शराब के गोरखधंधे की भनक न होने के मामले में जांच कराकर कार्यवाही करने की बात कही….

बाईट – राकेश कुमार सिंह जिलाधिकारी कानपुर देहात

– वहीं जिले के पुलिस कप्तान की माने तो इस गोरखधंधे का प्रमुख सरगना पूर्व सपा विधायक रामस्वरूप सिंह गौर के नाती विनय सिह हैं….. रामस्वरूप सिंह गौर के घर में छापेमारी कर अवैध शराब का जखीरा पकडे जाने की बात भी कही… वहीं कानपुर नगर में भी हुई अवैध शराब के मौतो का जिम्मेदार भी पूर्व सपा विधायक के नाती विनय सिंह को माना है……. एसपी के अनुसार विनय सिंह का यह कारोबार कानपुर देहात के अलावा भी पड़ोसी जनपद में बेखौफ होकर चल रहा हैं…….

बाईट – रतन कान्त पाण्डेय एसपी कानपुर देहात

– अवैध जहरीली शराब से कानपुर देहात के रूरा थाना क्षेत्र के मड़ौली गांव में 5 लोगो की मौत की सूचना पर एडीजी जोन कानपुर अविनाश चन्द्र भी मौके पर पहुच…… मृतको के परिजनों से मुलाकात कर स्थिती का जायजा लिया…….. साथ ही इस करोबार में शामिल लोगो के खिलाफ कार्यवाही करने की बात कही….. वहीं धडल्ले और खुलेआम हो रहे अवैध शराब के करोबार की भनक पुलिस को न होने के मामले में एडीजी जोन ने मामले की जांच कराकर शामिल अधिकारियों के खिलाफ भी कड़ी कार्यवाही करने की बात कही……

बाईट – अविनाश चन्द्र एडीजी जोन कानपुर

Related Posts

News Reporter Details

Add Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.