लखनऊ/शहर में फैले ड़ेंगू और चिकनगुनिया से निपटने के लिए महापौर संयुक्ता भाटिया ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों और नगर निगम के अधिकारियों की एक साथ बैठक बुलाकर योजना बनवाई। साथ ही दोनों विभागों के समन्वय सहित हर घर सैनिटीजेशन की तर्ज पर हर घर फोगिंग और एंटीलार्वा का छिड़काव करने के लिए युद्धस्तर पर मच्छरों से लड़ाई के निर्देश दिए।

सैनिटीजेशन वाली मशीनों से हर वार्ड में होगा एंटीलार्वा का छिड़काव, महापौर ने दिए निर्देश

महापौर संयुक्ता भाटिया ने शहर के फैले ड़ेंगू और चिकनगुनिया को देखते हुए कोरोना काल के दौरान पीठ वाली सैनिटाईजेशन मशीनों को एंटीलार्वा छिड़काव हेत लगवाने के निर्देश दिए। महापौर ने सीएमओ को केमिकल सभी जोनल सेनेटरी अफसर को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए, साथ ही सभी जोनल सेनेटरी अफसर को सभी वार्डो में 2 कर्मचारी लगाकर घर घर एंटी लार्वा छिड़काव के निर्देश दिए। साथ ही फॉगिंग के लिए पर्याप्त संशाधन उपलब्ध कराने के निर्देश दिये।

डेंगू पॉजिटिव की रिपोर्ट पर होगा पूरा घर मे एन्टी लार्वा का छिड़काव

महापौर संयुक्ता भाटिया ने सीएमओ को निर्देशित किया कि सभी डेंगू, चिकनगुनिया और मलेरिया के पीड़ितों की पॉजिटिव रिपोर्ट की सूची प्रतिदिन नगर निगम के स्वास्थ्य अधिकारी को प्रेषित करेंगे।
जिसको सम्बन्धित जोनों के जेडीएसओ और सुपरवाइजर को भेजी जाएगी। सुपरवाइजर सभी जगहों पर एंटीलार्वा और फोगिंग का छिड़काव कर फ़ोटो जिओ टैगिंग के साथ नगर स्वास्थ्य अधिकारी को अवगत कराएंगे।

खाली प्लाट से पानी और कूड़ा हटाने के लिए चलेगा विशेष सफाई अभियान

महापौर संयुक्ता भाटिया ने मुख्य अभियंता (सिविल) और मुख्य अभियंता (वि/यां) को शहर के समस्त खाली प्लाटो से जमा पानी को निकालने के लिए पम्प लगाकर पानी निकालने के लिए निर्देशित किया।

पानी जमा किया तो होगा जुर्माना

बैठक में स्पष्ट किया गया कि यदि कही किसी व्यक्ति द्वारा पानी जमा किया हुआ पाया गया तो कार्यवाही करते हुए जुर्माना वसूला जाएगा।
उपरोक्त बैठक में महापौर संयुक्ता भाटिया के साथ नगर आयुक्त इंद्रजीत सिंह, अपर नगर आयुक्त अभय कुमार पाण्डेय, पंकज सिंह, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर मनोज अग्रवाल, जिला मलेरिया अधिकारी, भाजपा पार्षद दल नेता कौशलेंद्र द्विवेदी, उपाध्यक्ष प्रदीप शुक्ला, मुख्य अभियंता सहित सम्बंधित जोनों के जोनल सेनेटरी अफसर मौजूद रहे।