सोनी न्यूज़
जालौन धर्म

जालौन-आज 20 अक्टूबर को मनाई जायेगी महर्षि वाल्मीकि जयंती।

उरई(जालौन)।जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन द्वारा बताया गया कि प्रमुख सचिव, उ0प्र0 शासन संस्कृति अनुभाग लखनऊ के पत्र द्वारा दिनांक 20.10.2021 को महर्षि बाल्मीकि जी की जयन्ती को प्रदेश के समस्त जिला मुख्यालय/तहसील/विकास खण्ड स्तर पर भव्य रूप से मनाये जाने के निर्गत निर्देशों के अनुपालन में निर्देश निर्गत किये गये हैं।
उन्होने बताया कि आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में 20 अक्टूबर 2021 को महर्षि बाल्मीकि जयन्ती के सुअवसर पर जनपद के मुख्यालय/तहसील/विकास खण्ड स्तर पर जनमानस को महर्षि बाल्मीकि के उत्कृष्ट कृत्यों की जानकारी के उद्देश्य से जोड़ने हेतु महर्षि बाल्मीकि से संबंधित स्थलों/मन्दिरों आदि पर दीप प्रज्जवलन/दीप दान के साथ-साथ अनवरत 08, 12 अथवा 24 घण्टे का बाल्मीकि रामायण का पाठ का कार्यक्रम निर्धारित किया जायेगा। उक्त कार्यक्रम के सम्पादन हेतु शहरी क्षेत्र/नगरीय क्षेत्र में महर्षि बाल्मीकि से संबंधित श्रीराम व श्री हनुमान तथा रामायण से संबंधित महत्वपूर्ण स्थलों/मन्दिरों का चयन एवं उनमें निर्धारित कार्यक्रम कराये जाने का दायित्व संबंधित अधिशाषी अधिकारी, नगर पालिका परिषद/नगर पंचायत को दिये गये। समस्त अधिशाषी अधिकारी अपने-अपने परिक्षेत्र में स्थलों/मन्दिरों का चयन कर निर्धारित कार्यक्रम आयोजित करायेगे।
उक्त के अतिरिक्त जनपद में तहसील स्तर पर स्थापित महर्षि बाल्मीकि स्थलों/श्री राम व श्री हनुमान जी के मन्दिरों पर कार्यक्रम का आयोजन संबंधित उपजिलाधिकारी व ग्रामीण क्षेत्र में कार्यक्रम का आयोजन संबंधित खण्ड विकास अधिकारियों द्वारा प्रमुख सचिव संस्कृति अनुभाग उ0प्र0शासन द्वारा निर्गत निर्देशों के अनुक्रम में कराया जायेगा।
सम्पादित कराये गये कार्यक्रमों के सफल संचालन हेतु जिला मुख्यालय पर आयोजित कार्यक्रमों के नोडल अधिकारी जिला विकास अधिकारी एवं तहसील स्तर पर आयोजित कार्यक्रमों के नोडल अधिकारी संबंधित उपजिलाधिकारी तथा विकास खण्ड स्तर नोडल अधिकारी संबंधित खण्ड विकास अधिकारी नामित किये गये हैं।
जिला मुख्यालय पर उरई शहर में ठड़ेश्वरी मन्दिर एवं मु0 तुलसी नगर रीजेन्सी होटल के पास महर्षि बाल्मीकि जी का मन्दिर स्थापित है, जिसमें कार्यक्रम किये जाने हेतु मन्दिर का चयन किया गया हैं। उक्त स्थल पर कार्यक्रम कराये जाने हेतु अधिशाषी अधिकारी नगर पालिका परिषद उरई को दायित्व सौंपा जाता है, जो कार्यक्रम में बैनर/होर्डिंग एवं साउण्ड की व्यवस्था करायेगे। उक्त कार्यक्रम के नोडल अधिकारी जिला विकास अधिकारी होगे।
प्रत्येक नामित अधिकारी जनपद के श्री राम मन्दिर,श्री हनुमान मन्दिर अथवा रामायण से संबंधित अन्य कोई मन्दिरों को चिन्हित कर चिन्हित स्थलों/मन्दिरों पर दीप प्रज्जवलन/दीपदान के साथ-साथ अनवरत 08, 12 अथवा 24 घण्टे का बाल्मीकि रामायण का पाठ का कार्यक्रम का आयोजन करायेगे। साथ ही स्थल/मन्दिर का पूरा पता, फोटो, मन्दिर प्रबंधक का सम्पर्क नं0 जिला सूचना अधिकारी को उपलब्ध करायेगे।
उक्त के अतिरिक्त कार्यक्रम के नामित अधिकारी चयनित मन्दिरों/स्थलों पर कलाकारों/भजन गायकों के नाम, पते एवं मोबाईल नम्बर जिला सूचना अधिकारी को उपलब्ध करायेगे। साथ ही गायक कलाकारों को रामायण के पाठ्य हेतु बाल्मीकि रामायण की ग्रन्थ की उपलब्धता पूर्व में ही उपलब्ध करा दी जाये।
चयनित मन्दिरों/स्थलों पर नामित नोडल अधिकारी अपना नाम/पदनाम मो0नं0 जिला सूचना अधिकारी को कार्यक्रम के एक दिवस पूर्व उपलब्ध करायेगे। समस्त नामित अधिकारी उक्त कार्यक्रम के सम्पादन में कोविड-19 की गाइडलाइन के संबंध में अक्षरशः अनुपालन कराये जाने जानकारी देगे। प्रत्येक आयोजन स्थल पर साफ-सफाई की व्यवस्था हेतु समस्त अधिशाशी अधिकारी नगर पालिका परिषद/नगर पंचायत एवं जिला पंचायत राज अधिकारी को नामित किया जाता हैं। कार्यक्रम के नामित अधिकारी/नोडल अधिकारी ध्वनि, प्रकाश एवं दरी बिछावन की समुचित व्यवस्था करायेगे। सभी आयोजन स्थलों पर आयोजन हेतु सक्षम स्तर से अनापत्ति प्राप्त की जाये।

 

रिपोर्ट-अमित कुमार उरई जनपद जालौन।

ये भी पढ़ें :

उपजिलाधिकारी ने दी दुकानदारों को हिदायत

Ajay Swarnkar

करोड़ों रुपए की ठगी करने वाली चिटफंड कंपनी का मालिक पुलिस ने दबोचा

Ajay Swarnkar

किसान के बेटे ने जनपद का नाम किया रोशन यूपीपीसीएस परीक्षा में नायब तहसीलदार के पद पर हुआ चयन।

AMIT KUMAR

अपना कमेंट दें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.