उरई-अनाज बैंक की केन्द्रीय टीम की देख-रेख में हुआ अनाज वितरण

उरई(जालौन)-“पेट भरो आन्दोलन के जनक और विश्व के पहले अनाज बैंक के संस्थापक डॉ० राजीव श्रीवास्तव जी की प्रेरणा से बुन्देलखण्ड में भी पहला अनाज बैंक आपके शहर उरई में स्थापित किया गया। इसका उद्देश्य यह है कि कोई भी भूखा न सोने पाए। आप सबको अनाज बैंक के द्वारा जो भी सहायता की जा रही है उसके पीछे हम सभी के अन्दर छिपी मानवता है। यही मानवता किसी भी इन्सान को मदद करने के लिए प्रेरित करती है।” उक्त विचार अनाज बैंक की प्रबंध निदेशक और विशाल भारत संस्थान की राष्ट्रीय महासचिव अर्चना भारतवंशी ने अनाज वितरण के दौरान व्यक्त किये। बुन्देलखण्ड के पहले अनाज बैंक के उरई स्थित क्षेत्रीय कार्यालय में जुलाई माह का वितरण अनाज बैंक की केन्द्रीय टीम की देख-रेख में संपन्न हुआ। केन्द्रीय टीम ने अनाज बैंक की सम्पूर्ण प्रक्रिया को गौर से देखा-परखा और इसके साथ-साथ लाभार्थी महिलाओं से भी बात की। प्रबंध निदेशक अर्चना भारतवंशी ने उरई स्थित अनाज बैंक की कार्यप्रणाली की तारीफ करते हुए कहा कि यहाँ पर लाभार्थी महिलाएं उनकी संस्था के नियमों के अनुरूप ही पाईं गईं। विगत नवम्बर से नियमित रूप से माह में दो बार अनाज वितरण में सहयोग करने के लिए दानदाताओं को भी बधाई। बिना नगरवासियों के सहयोग के इस तरह का सफल बैंक संचालित करना संस्था के लिए भी सहज नहीं था।

Soni News

इस अवसर पर अर्चना भारतवंशी ने विशाल भारत संस्थान की राष्ट्रीय कार्यकारिणी का विस्तार करते हुए अनाज बैंक बुन्देलखण्ड जोन की महाप्रबंधक डॉ० अमिता सिंह को राष्ट्रीय कार्यकारिणी में सम्मिलित किया। इस मौके पर डॉ० अमिता सिंह ने विशाल भारत संस्थान का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि वे इस संस्था के सहयोग से एक पुनीत कार्य कर रही हैं, जिसमें नगरवासियों का पर्याप्त सहयोग मिल रहा है। जरुरतमंद महिलाओं को अनाज के साथ-साथ उनको स्वावलंबी बनाये जाने के प्रयास भी अनाज बैंक द्वारा किये जा रहे हैं।

Soni News

एक बैंक की प्रक्रिया की भांति ही अनाज बैंक की समस्त गतिविधियों के सञ्चालन से सम्बंधित समस्त कागजातों-दस्तावेजों की जाँच, उनके रख-रखाव के सम्बन्ध में भी केन्द्रीय टीम द्वारा यथोचित कदम उठाये गए। इस सन्दर्भ में लाभार्थियों और दानदाताओं के लिए पासबुक का अनावरण कर उन्हें वितरित भी किया गया। इस अवसर पर केन्द्रीय टीम की दीपाली भारतवंशी, इली भारतवंशी, तंजीन भारतवंशी के अतिरिक्त डॉ० आदित्य कुमार, इंदु सक्सेना, डॉ० अलका पुरवार, डॉ० मंजू जौहरी, शशि सोमेन्द्र सिंह, रचना मिश्रा, डॉ० ममता स्वर्णकार, डॉ० शगुफ्ता, पौरिक राणावत, डॉ० कुमारेन्द्र सिंह सेंगर, ओंकार पिंडारी, गणेश शंकर त्रिपाठी, धर्मेन्द्र कुमार, रोहित त्रिपाठी, मनोज, समर्थ गुप्ता, रोहित ठाकुर, रोहित विनायक, उपेन्द्र सिंह सहित कई गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे। आज के वितरण सुशीला, जगरानी, मीना, पानकुंवर, नसरीन, उर्मिला सहित लगभग सत्तर लाभार्थी महिलाएं उपस्थित रहीं।

Related Posts

News Reporter Details

Add Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.