उत्तरप्रदेश के बेसिक शिक्षा मंत्री डॉ. सतीश द्विवेदी ने कहा कि भारत सरकार द्वारा स्कूली शिक्षा की प्रगति के आकलन हेतु वर्ष 2017-18 से मानव संसाधन विकास मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा 70 इंडीकेटर्स का परफॉर्मेंस ग्रेडिंग इंडेक्स (PGI) लागू किया गया है। तत्क्रम में वर्ष 2019-20 में वार्षिक परफॉर्मेंस ग्रेडिंग इंडेक्स (PGI) रैंकिंग घोषित की गई है *जिसमें उत्तर प्रदेश की प्रगति में उल्लेखनीय सुधार परिलक्षित हुआ है।*

*मंत्री डॉ. द्विवेदी ने कहा कि* भारत सरकार द्वारा जारी परफॉर्मेंस ग्रेडिंग इंडेक्स (PGI) रैंकिंग में उत्तर प्रदेश की रैंकिंग वर्ष 2017-18 में (red) श्रेणी, वर्ष 2018-19 में ग्रेड- 3 (yellow) श्रेणी के सापेक्ष वर्ष 2019-20 में ग्रेड 1 (green) श्रेणी में स्थान हासिल किया गया है।
माननीय मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा संचालित राज्यव्यापी कार्यक्रमों एवं सतत प्रेरणादायक मार्गदर्शन में प्रदेश द्वारा पीoजीoआईo के समस्त महत्वपूर्ण क्षेत्रों में सुधार किया गया है, जिसके फलस्वरुप उत्तर प्रदेश का स्कोर पूर्व के वर्ष 2017-18 के 603 अंकों से बढ़कर वर्ष 2019-20 में 804 हुआ है। जारी की गई रैंकिंग में प्रदेश द्वारा सभी मानकों यथा- सीखने के परिणाम, पहुँच (Access), सुविधाओं एवं इक्विटी तथा शासन प्रक्रिया में उल्लेखनीय प्रगति हासिल की गयी है। भारत सरकार द्वारा निर्गत पीoजीoआईo नेट लर्निंग आउटकम के लिए 180, एक्सेस के लिए 80, इंफ्रास्ट्रक्चर एवं सुविधाओं के लिए 150, इक्विटी के लिए 230 एवं गवर्नेंस प्रक्रियाओं के लिए 360 अंक निर्धारित हैं।

 • माननीय मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा जून 2018 में ‘ऑपरेशन कायाकल्प’ की शुरुआत की गयी, जिसके अंतर्गत विद्यालयों की अवस्थापना सुविधाओं में अभूतपूर्व सुधार हुआ है।

 • गवर्नेंस एवं गुणवत्ता सुधार हेतु माननीय मुख्यमंत्री जी द्वारा सितंबर 2019 में मिशन प्रेरणा का शुभारंभ किया गया। दिव्यांग बच्चों के लिए ‘समर्थ’ कार्यक्रम एवं आउट- ऑफ- स्कूल बच्चों के लिए ‘शारदा’ कार्यक्रम की शुरुआत की गयी, जिसके परिणाम इक्विटी रैंकिंग में सुधार परिलक्षित हुए हैं।

 • डिजिटल लर्निंग के लिए ‘दीक्षा’, ‘रीड एलांग ऐप’ एवं अन्य कार्यक्रमों के माध्यम से विविध एवं गुणवत्तायुक्त शैक्षणिक कंटेंट बच्चों तक उपलब्ध कराए गये हैं, जिसके परिणाम स्वरुप प्रदेश की रैंकिंग में अपेक्षित सुधार सुनिश्चित हुआ है।

माननीय मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में संचालित योजनाएं मिशन प्रेरणा, ऑपरेशन कायाकल्प एवं अन्य उपर्युक्त समवेत प्रयासों से आगामी पीoजीoआईo रैंकिंग में उत्तर प्रदेश ग्रेड- 1++ रैंकिंग हासिल करने की ओर अग्रसर है