लखनऊ- स्वर्णकार समाज की अग्रणी संस्था राष्ट्रीय स्वर्णकार मंच ने स्वर्णकार समाज को पिछड़ा वर्ग आरक्षण सूची में सर्वाधिक पिछड़ा वर्ग में शामिल करने हेतु मुख्यमन्त्री को सम्बोधित एक ज्ञापन सचिव राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग,उ0प्र0, लखनऊ को सौंपा।
उल्लेखनीय है कि अभी पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री ओम प्रकाश राजभर ने पिछड़ा वर्ग के आरक्षण को तीन भागों में क्रमशः पिछड़ा वर्ग, अति पिछड़ा वर्ग एवं सर्वाधिक पिछड़ा वर्ग में बांटनें को एक प्रस्ताव मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश को भेजा था। जिसमें स्वर्णकार समाज को क्रीमीलेयर में उन्नतिशील मानते हुए प्रथम वर्ग पिछड़ा वर्ग में शामिल करने का प्रस्ताव भेजा था। जिसके विरोध में राष्ट्रीय स्वर्णकार मंच की लखनऊ ईकाई का एक प्रतिनिधि मंडल राष्ट्रीय अध्यक्ष मणिलाल वर्मा के नेतृत्व में एक ज्ञापन सौंपा जिसमें समाज को सर्वाधिक पिछड़ा वर्ग में शामिल करने की माँग की।

राष्ट्रीय महासचिव अजय कुमार स्वर्णकार* ने स्वर्णकार समाज के धरातल की स्थिति को सचिव, राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग को विस्तार पूर्वक बताया। जिसको सचिव, राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग ने पूरी तन्मयता से सुना और इस बात को मुख्यमंत्री तक पहुँचाने का आश्वासन दिया।

प्रतिनिधि मण्डल में लखनऊ ईकाई के नगर अध्यक्ष मोहन वर्मा, मण्डल सचिव मनोज वर्मा, नगर महासचिव राकेश रस्तोगी, नगर सचिव अमित वर्मा, नगर कोषाध्यक्ष विनोद सोनी, नगर संगठन मंत्री सुशील सोनी, हरि ओम रस्तोगी, अंकित वर्मा भी थे।